महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन, इस मानसिक बीमारी से थे पीड़ित

Updated at: Nov 14, 2019
महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन, इस मानसिक बीमारी से थे पीड़ित

Mathematician Vashishtha Narayan Singh: महान गणितज्ञ वशिष्‍ठ नारायण सिंह, जिन्‍होंने आइंसटीन की थ्‍योरी को चैलेंज किया था, उनका 14 नवंबर को निधन हो गया।

Atul Modi
लेटेस्टWritten by: Atul ModiPublished at: Nov 14, 2019

Mathematician Vashishtha Narayan Singh Dies in Patna: महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का 14 नवंबर को पटना में निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। वशिष्ठ नारायण सिंह 40 साल से मानसिक बीमारी सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थे। गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह ने आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती दी थी और दुनिया भर में पहचान बनाई थी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस निधन से वह दुखी हैं; वह बहुत सम्मानित सज्जन थे। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने भी वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक जताया। मांझी ने कहा कि वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन से समाज को अपूरणीय क्षति हुई है।

गणितज्ञ के शव का वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

श्रद्धांजली से पहले एक पत्रकार ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा "ये पीएमसीएच कैंपस में महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का पार्थिव शरीर है, जिनके परिजनों को एम्बुलेंस तक मुहैया कराने की औपचारिकता अस्पताल प्रशासन ने नहीं निभाई। शर्मनाक है ये! जिस आदमी की उपलब्धियों पर बिहार समेत देश गर्व करता है, अंत में भी उसके साथ ऐसा व्यवहार?" 

इसके बाद ये वीडियो वायरल हो गया और लोग इस महान गणितज्ञ के बारे में गूगल पर सर्च करने लगे। जाने-माने कवि डॉक्‍टर कुमार विश्‍वास ने भी प्रशासन की उदासीनता पर सवाल खड़े किए।

मानसिक बीमारी 'सिज़ोफ्रेनिया' क्‍या है? 

सिज़ोफ्रेनिया एक मानसिक विकार है जो आमतौर पर किशोरावस्था या शुरुआती वयस्कता में प्रकट होता है। भ्रम, मतिभ्रम और अन्य संज्ञानात्मक कठिनाइयों से प्रेरित, सिज़ोफ्रेनिया अक्सर एक आजीवन संघर्ष हो सकता है।

सिज़ोफ्रेनिया सबसे अधिक 16 और 30 वर्ष की आयु के बीच होता है, और पुरुषों में महिलाओं की तुलना में थोड़ी कम उम्र में लक्षण दिखाई देते हैं। कई मामलों में, विकार इतनी धीरे-धीरे विकसित होता है कि व्यक्ति को यह पता नहीं होता है कि उनके पास यह कई वर्षों से है। 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK