• Follow Us

लिवर फिट तो बॉडी हिट

Updated at: Oct 06, 2015
लिवर फिट तो बॉडी हिट

लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लिवर आयरन, विटामिन्स व मिनरल्स का स्टोर हाउस है। शरीर के मेटाबॉलिज्मव (चयापचय क्रिया) में इसका बहुत महत्व है। यह बाइल ल्यूरस बनाता है।

Written by: Rahul SharmaPublished at: Jul 11, 2012

 

अक्सर कहा जाता है कि अगर लिवर फिट होगा तो बॉडी हिट रहेगी क्योंकि लिवर की खराबी का असर पूरी बॉडी पर पडता है। लिवर आयरन, विटामिन्स व मिनरल्स का स्टोर हाउस है। शरीर के मेटाबॉलिज्मव (चयापचय क्रिया) में इसका बहुत महत्व है। यह बाइल ल्यूरस बनाता है, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है। यहीं रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। आइए हम आपको बताते है कि ऐसा क्यों कहा जाता है अगर आपका लिवर फिट होगा तो बॉडी हिट रहेगी इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा लिवर आपकी बॉडी में क्या भूमिका निभाता है और यह कैसे आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

क्यों है जरूरी

  • लिवर अपने अंदर आयरन और जरूरी विटामिन्स व मिनरल्स स्टोर करने का काम करता है। अत: लिवर ही आगे बढ़ने व शरीर के सारे कामों को करने की ताकत आपको देता है।
  • लिवर ही शरीर के अंदर प्रवेश करने वाले जहरीले पदार्थो से शरीर को मुक्त करने का काम करता है। शराब, बियर, ड्रग्स जैसे केमिकल्स से यही बचाता है।
  • लिवर अपने अंदर ऊर्जा बनाए रखता है। खासकर इसके अंदर शुगर (कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लूकोज और फैट्स) स्टोर रहते हैं, जिससे यह एक बैटरी की तरह काम करता है। यही कारण है कि जब आपका कई बार व्रत होता हैं या पर्याप्त मात्रा में शकरयुक्त पदार्थ नहीं लेते तो भी आवश्यकतानुसार ऊर्जा आपको लिवर के जरिये मिल जाती है।

 

 

  • लिवर का काम पूरे शरीर की मेटाबॉलिज्म (चयापचय क्रिया) को नियंत्रित करना है जो कुछ भी खाया पिया जाता है इस तक पहुंचता है और फिर वह उनमें से जरूरी तथा गैर जरूरी, में बांटकर उनका इस्तेमाल सुनिश्चित करता है। जरूरी तत्वों को रक्त के जरिये शरीर अन्य भागों तक तथा गैर जरूरी तत्वों को शरीर से बाहर निकालने के लिये उपयुक्त अंगो तक पहुंचाता है। इसके अलावा आपके शरीर में अनावश्यक पदार्थ को बाहर निकालना काफी मुश्किल होगा।
  • लिवर में खून या रक्त कोषिकाएं बनती हैं, जो हमारे जीवन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।
  • लिवर बाइल ल्यूस बनाता है, जिससे खाने को पचाने में मदद मिलती है। 
  • लिवर ही जरूरी व नए प्रोटींस का निर्माण करता है, जिससे आप स्वस्थ तरीके से बढ़ सकते हैं। इसके बिना आपकी सही तरीके से बढ़ भी नहीं हो सकते।
  • लिवर ही हवा में घुले जहरीले पदार्थो को शरीर में प्रवेश करने पर साफ करता है, जिससे ये आपके अंदर जहर के फैलाव को आसानी से होने से रोकता है।

 

दुर्घटना या चोट की स्थिति में लिवर खून को जमाता है, ताकि अधिक खून बहने से कमजोरी न आए। लिवर ही आपके अंदर प्रवेश करने वाले कीटाणुओं से रक्षा करता है। या तो ये इन्हें कमजोर कर देता है या मार देता है। ऐसा नहीं होता तो आप आसानी से संक्रमण के शिकार बन जाते।

 

Image Source - Getty

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK