• shareIcon

ठंड से राहत दिलाने वाले आसान घरेलू उपाय

Updated at: Dec 18, 2013
घरेलू नुस्‍ख
Written by: Bharat Malhotraonlymyhealth editorial teamPublished at: Feb 04, 2013
ठंड से राहत दिलाने वाले आसान घरेलू उपाय

ठण्‍ड से बचने के घरेलू उपाय: ठंड की मार से बचने के लिए क्‍या करें। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनके उपयोग से आप ठण्‍ड के कहर को जरा कम कर सकते हैं।

thand se bachane ke gharelu upaay

ठण्‍ड का कहर बढ़ता जा रहा है। आए दिन तापमान में गिरावट के नए रिकॉर्ड बनते जा रहे हैं । ऐसे में ठंड की मार से बचने के लिए क्‍या किया जाए यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनके उपयोग से आप ठण्‍ड के कहर को जरा कम कर सकते हैं। 

 

तुलसी, लौंग अदरक रखें ठण्‍ड को दूर

तुलसी, लौंग, अदरक और काली मिर्च का दूध व चाय के साथ प्रयोग करना चाहिए। ये औषधियां ठण्‍ड के मौसम में बेहद लाभकारी साबित होती हैं। जानकार बताते हैं कि इनके सेवन से न सिर्फ ठंड से बचने में मदद मिलती है, बल्कि ये सर्दी, जुकाम से भी राहत दिलाने का काम करती हैं। 

 

खजूर खाएं हुजूर

सर्दियों के मौसम में खजूर के फायदे के बारे में आप अपने बुजुर्गों से सुनते आए होंगे। जी, खजूर की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसे सर्दियों के लिए बेहद मुफीद माना जाता है। खजूर को गर्म दूध के साथ खाने से सर्दी से तत्‍काल राहत मिलती है। यह न केवल बच्‍चों बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। आप चाहें तो खजूर का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। हालांकि इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। 

 

सावधानी है जरूरी

  • सबसे ज्‍यादा ठण्‍ड तड़के 3 से छह बजे के बीच होती है। ऐसे में बहुत जरूरी हो तभी इस समय घर से बाहर निकलें। 
  • सूर्योदय के बाद ही सुबह व्‍यायाम के लिए घर से निकलें। घर से निकलते समय पूरे शरीर को गर्म कपड़ों से ढक लें। 
  • खानपान में जहां तक संभव हो तरल पदार्थ का सेवन करें। 
  • ठण्‍डे खाने से परहेज करें। 
  • ज्‍यादा समय तक सर्दी में न रहें। 
  • शाम को सूर्यास्‍त होते ही ठण्‍ड फिर से बढ़ने लगती है। 

 

 

Read More Articles on Home-remedies in Hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK