• shareIcon

वजन कम करने के दस उपाय

वज़न प्रबंधन By अन्‍य , सखी / Dec 26, 2012
वजन कम करने के दस उपाय

जब भी कोई खाद्य पदार्थ खरीदें तो यह जरूर देख लें कि उसमें वसा और शर्करा का स्तर क्या है। खासतौर से सेचुरेटेड वसा वाले पदार्थो का सेवन करने से बचें।  

अपने बढ़ते वजन को काबू करने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन बात नहीं बनती है। क्या आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। वजन बढ़ने का मुख्य कारण है आजकल की बदलती जीवनशैली जिसकी वजह से लोगों की शारीरिक गतिविधि कम हो रही है। अगर आप अपनी जीवनशैली पर गौर करें तो ऐसे कई कारण हमे दिखायी देंगे जो बढ़ते वजन का कारण हो सकते हैं।

vajan kam karne ke das upay

वजन बढ़ाने को आधुनिक युग का रोग माना जाता है क्‍योंकि मोटपा अन्‍य प्रकार के रोगों को आमंत्रित करता है। क्या आप भी वजन बढ़ाने से परेशान हैं? कम खाते हैं फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है। तो हम आपको बताते है ऐसे टिप्‍स जिनको अपनाकर आप अपने वजन को कम कर सकते है।

  • जब भी कोई खाद्य पदार्थ खरीदें तो यह जरूर देख लें कि उसमें वसा और शर्करा का स्तर क्या है। खासतौर से सेचुरेटेड वसा वाले पदार्थो का सेवन करने से बचें।  
  • अगर अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हों तो उसकी जगह कम वसा वाले पदार्थ लेना शुरू करें। इस तरह आप वसा की जो मात्रा ले रही हैं, उसे धीरे-धीरे कम करती जाएं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो स्ति्रयां कम वसा वाला भोजन लेती हैं, अधिक वसा वाले पदार्थो के प्रति उनका आकर्षण अपने-आप समाप्त हो जाता है। 
  • जब भोजन करने बैठें तो एक ही बार में कई तरह के व्यंजन न लें। अनियंत्रित ढंग से खाने से बचें। वही चीजें खाएं जिन्हें आप आसानी से पचा सकें। जब आप भूखी हों और भोजन करने जाएं तो यह पहले से तय कर लें कि आप क्या खाने जा रही हैं और उसका आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि अगर आप यह पहले से तय नहीं रखेंगी तो फ्रिज खोलने पर मनपसंद चीजें देखकर मन बहक सकता है और तब आप ज्यादा खा लेंगी।  
  • अपना मन भी न मारें। अगर आपका मन चॉकलेट खाने का करे तो एक छोटा सा टुकड़ा लें। क्योंकि अगर आप अपने चॉकलेट खाने पर प्रतिबंध लगाएंगी तो फिर चॉकलेट की तलब होने पर आप उसकी जगह केला खाएंगी। फिर बिस्किट लेंगी और अंत में किसी न किसी तरह चॉकलेट भी ले ही लेंगी।
  • कभी भी खाने का विकल्प न ढूंढें। कभी समय या सुविधा की कमी के कारण भोजन की जगह फास्ट फूड या अन्य चीजें न लें। समय निकालकर जैसे भी हो सके निश्चित समय पर सही और संतुलित मात्रा में भोजन लें। भोजन की जगह हल्का-फुल्का कुछ ले लेने से न तो संतुष्टि मिल सकती है और न ही पोषण। अलबत्ता अगले भोजन के समय आप भोजन भी असंतुलित ढंग से अधिक मात्रा में करेंगी और यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।  
  • अन्य कार्यो और जरूरतों की तरह भोजन के मामले में योजनाबद्ध तरीका अपनाएं। घर से जब दफ्तर के लिए निकलें तो अपना भोजन साथ लेकर चलें। अपने लंच बॉक्स में फल और स्नैक्स भी पहले से शुमार रखें। ताकि समय-समय पर चबाने के लिए भी आपको कोई अस्वास्थ्यकर चीज न लेनी पड़े।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें। अगर कोई और व्यायाम न कर सकें तो मॉर्निग वाक ही कर लिया करें। यह पहले से मौजूद वसा को जलाने और शरीर को चुस्त व फुर्त बनाए रखने में सहयोगी साबित होगा। अगर इसके बावजूद आपका वजन नियंत्रित न हो रहा हो तो यह ध्यान रखें कि आप जितनी अधिक से अधिक सक्रिय रहेंगी, आपका वजन उतना ही नियंत्रित होगा।  
  • अगर आप अपने वजन को लेकर सचमुच गंभीर हैं तो फिर इस पर निगरानी भी रखें। समय-समय पर यह चेक करती रहें कि आप क्या खा रही हैं? जो खा रही हैं उसका आप पर क्या असर हो रहा है? नियमित रूप से अपना वजन जानती रहें और जरूरत के मुताबिक आसन-व्यायाम में भी बदलाव लाएं।  
  • हमेशा यथार्थवादी रवैया अपनाएं। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो उसे घट कर अपेक्षित स्तर तक आने में समय लगेगा। इस दौरान धैर्य रखें। अगर थोड़ा ही ज्यादा हो तो वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा दबाव भी न दें। संतुलन बनाए रखें। 
  • व्यवस्था ऐसी बनाएं कि वजन बढ़ने की नौबत ही न आए। इस बात का ध्यान रखें कि परिवार का हर सदस्य नियमित रूप से व्यायाम, या नृत्य या फिर किसी और ऐसी गतिविधि में हिस्सेदारी करता रहे जिससे वजन नियंत्रित रहे। जब आप नियंत्रित कर लें तो फिर व्यायाम में हिस्सेदारी पूरी तरह छोड़ें नहीं। उसे कम भले कर दें, पर हमेशा के लिए जारी रखें।

 

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK