सामान्य स्नान की जगह लेंगे ब्यूटी बॉथ तो खूबसूरती रहेगी बरकरार और स्‍क‍िन रहेगी हेल्‍दी

Updated at: Apr 09, 2021
सामान्य स्नान की जगह लेंगे ब्यूटी बॉथ तो खूबसूरती रहेगी बरकरार और स्‍क‍िन रहेगी हेल्‍दी

ब्‍यूटी बॉथ से न स‍िर्फ स्‍क‍िन खूबसूरत होती है बल्‍क‍ि स्‍क‍िन से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स जैसे एक्‍ने, रैशेज, ड्राय स्‍क‍िन भी दूर होती है।

Yashaswi Mathur
त्‍वचा की देखभालWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 09, 2021

ब्‍यूटी बॉथ क्‍या होता है? खूबसूरती को बरकरार रखने के ल‍िए हम न जाने क्‍या-क्‍या करते हैं पर बाहरी वातावरण, प्रदूषण का असर हमारी स्‍क‍िन पर पड़ ही जाता है। इससे बचने के ल‍िए आप सामान्‍य स्‍नान की जगह ब्‍यूटी बॉथ लें। ब्‍यूटी बॉथ का मतलब है ऐसी सामग्र‍ियों से नहाना जो स्‍क‍िन को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाती हैं। जैसे आप नहाने के पानी में नमक या नींबू या फ्रूट्स डालकर नहा सकते हैं। गुलाब की पखुंड़‍िया भी ब्‍यूटी बॉथ का अहम ह‍िस्‍सा हैं। ब्‍यूटी बॉथ से स्‍क‍िन सुंदर होती है और स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं। कुछ आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप स्‍नान को खास बना सकते हैं जो आपकी स्‍क‍िन को सुंदर और हेल्‍दी बनाएगा। इस तरह के ब्‍यूटी बॉथ को आप हफ्ते में एक या दो बार ले सकते हैं, वैसे तो इन उपायों को रोज आजमाने में कोई नुकसान नहीं फ‍िर भी स्‍क‍िन को गैप दें, कोश‍िश करें क‍ि स्‍क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स को बदलते रहें और इन आसान ट‍िप्‍स को अपनाएं। चल‍िए जानते हैं ब्‍यूटी बॉथ लेने का तरीका और फायदे। 

beauty bath

बॉथ और ब्‍यूटी बॉथ में क्‍या फर्क है? (Difference between Bath and Beauty Bath)

सामान्‍य स्‍नान मतलब त्‍वचा को साफ रखने के ल‍िए ज‍िस तरह आप रोज बॉथ लेते हैं और स्‍नान की नॉर्मल प्रक्र‍िया है। ब्‍यूटी बॉथ में स्‍क‍िन और बॉडी को हेल्‍दी, फ्रेश, खूबसूरत रखने के ल‍िए नहाने के पानी में कई स्‍कि‍न इंग्रीड‍िएंट्स म‍िलाए जाते हैं। ब्‍यूटी बॉथ से स्‍क‍िन हेल्‍दी रहती है, बॉडी में फ्रेशनेस आती है और स्‍कि‍न में ग्‍लो बढ़ता है।

ब्‍यूटी बॉथ में क‍िन चीजों का इस्‍तेमाल क‍र सकते हैं? (Skin ingredients for Beauty Bath)

ब्‍यूटी बॉथ में कई चीजों का इस्‍तेमाल आप कर सकते हैं जैसे कुछ लोग रेड वाइन का इस्‍तेमाल करते हैं, केवल गुलाब की पंखुड़‍ियों का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। फलों के टुकड़े काटकर भी पानी में डाल सकते हैं। दूध, शहद, तेल, एसेंश‍ियल ऑयल म‍िला सकते हैं। जड़ी-बूट‍ियों का लेप लगाकर भी स्‍नान ल‍िया जाता है। 

इसे भी पढ़ें- Bubble Bath : बबल बाथ (बुलबुला स्नान) से मिलता है तनाव सहित कई समस्याओं से छुटकारा, जानें इसके 5 फायदे

स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के साथ थकान म‍िटाए ब्‍यूटी बॉथ (Benefits of Beauty Bath)

rose water bath

ब्‍यूटी बॉथ से न स‍िर्फ स्‍क‍िन हेल्‍दी रहती है बल्‍क‍ि बॉडी की थकान भी दूर होती है। अगर आप कहीं से थककर आए हैं और फ्रेश फील करना चाहते हैं तो ये ट‍िप आपके काम आएगी। साबुन का चुरा लें और उसे पानी में डाल दें। इससे झाग बन जाएगा। खुशबू के ल‍िए थोड़ा सा कोलोन डाल दें और इस पानी से नहाएं। आप तरोताजा महसूस करेंगे और आपकी थकान भी दूर हो जाएगी। इस स्‍नान से न स‍िर्फ थकान दूर होगी बल्‍क‍ि आपकी स्‍क‍िन भी ग्‍लो करेगी। इसी म‍िश्रण में आप गुलाब की ढेर सारी पंखुड़‍ियां डाल दें और इस पानी से नहाएं। थकावट वाले द‍िन के बाद ये फ्रेश स्‍नान बेहद लाभदायक साब‍ित होगा।  

 ब्‍यूटी बॉथ से आएगी अच्‍छी नींद (Beauty Bath helps to sleep better)

अगर थकान के चलते नींद न आ रही हो तो आप एक क्‍व‍िक बॉथ लें। आप नहाने के पानी में 50 ग्राम नमक डालें और उस पानी से नहाएं, इससे आपकी थकान ब‍िल्‍कुल गायब हो जाएगी और आप सुकून भरी नींद सो पाएंगे। इस उपाय से शरीर में मौजूद डेड स्‍क‍िन भी न‍िकल जाएगी।

इसे भी पढ़ें- Stream Bath: स्टीम बाथ से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे, लेकिन गलत तरीके से नहाने पर हो सकते हैं ये 6 नुकसान 

बॉडी पर जमी गंदगी म‍िटाए ये ट्र‍िक (Try this trick to clean body)

clean skin

दो चम्‍मच बोर‍िक पाउडर और कुछ बूंदें अमोन‍िया को आप अपने नहाने के पानी में डाल दें। इस ट्र‍िक से त्‍वचा साफ होती है। त्‍वचा पर जमी गंदगी दूर होती है। च‍िकनी त्‍वचा के ल‍िए ये ब्‍यूटी बॉथ अच्‍छी है इससे ऑइली स्‍क‍िन की समस्‍या दूर होती है। वैसे तो आप क‍िसी भी तरह का पानी यूज कर सकते हैं पर कोश‍िश करें क‍ि ठंडा पानी लें, उससे आप फ्रेश फील करेंगे। ठंडा पानी बालों के ल‍िए भी अच्‍छा रहता है।

सेंसेट‍िव स्‍क‍िन के ल‍िए ब्‍यूटी बॉथ ट‍िप (Beauty Bath for sensitive skin)

अगर आपकी स्‍क‍िन बहुत सेंसेट‍िव है तो आप इस ट‍िप को अपनाएं। आपके घर में बॉथटब है तो आधे टब के बराबर गरम पानी करें और उसमें दूध पाउडर, आधा कप नमक और आधा कप बेबी ऑयल डाल दें और फ‍िर उस पानी से नहा लें। अगर आपके पास बॉथटब नहीं है तो बाल्‍टी के पानी में भी इसे म‍िला सकते हैं। इस प्रयोग से खुश्‍क और सेंसेट‍िव त्‍वचा को आराम म‍िलेगा। 

स्‍नान हम सब के ल‍िए एक आम प्रक्र‍िया है पर उसे थोड़ा बदल द‍िया जाए तो आप केवल नहाने से ही अपनी स्‍क‍िन को हेल्‍दी बना सकते हैं। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK