• shareIcon

ताकि सर्दियों में भी न बढ़े वजन

वज़न प्रबंधन By Bharat Malhotra , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 19, 2012
ताकि सर्दियों में भी न बढ़े वजन

ठंडे मौसम में अक्‍सर वजन बढ़ने की शिकायत होती है। लेकिन, अपनी आदतों में कुछ जरूरी बदलाव कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं।

सर्दियों का मौसम है खाने का मौसम। आप अपनी सेहत को लेकर कितने ही सतर्क क्‍यों न हों, लेकिन इस मौसम में आलस कहीं नक हीं आपको घेर ही लेता है। नतीजतन इस मौसम में वजन बढ़ने की संभावना काफी अधिक हो जाती है।

दौड़ती हुई लड़की
ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या के प्रति जरा अधिक सजग होना पड़ता है। आइए जानते हैं वे कौन से ऐसे तरीके हैं जिन्‍हें अपनाकर ठंड के इस मौसम में भी वजन बढ़ने से रोका जा सकता है।


कसरत रखें जारी

सर्दियों के मौसम में बिस्‍तर छोड़ने का मन ही नहीं करता। लेकिन, आपको इस मोह से आजाद होना पड़ेगा। जरूरी है कि इस मौसम में आप अपनी सेहत दुरुस्‍त रखने के मद्देनजर कसरत को नजरअंदाज न करें। अगर किसी वजह से आप  बाहर नहीं जा सकते  तो आप घर पर ही व्‍यायाम जरूर करें। सर्दियों में आलस्‍य और वजन बढ़ने से रोकने का यह सही तरीका है।

फाइबर डाइट करेगी फाइट

इस मौसम में अक्‍सर दिल हर समय कुछ न कुछ खाने को करता है। इस दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है। जब भी भूख लगे तो आप जंक फूड की बजाए हेल्‍दी स्‍नैक्‍स का ही सेवन करें। खासतौर पर फाइबरयुक्त फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। इससे पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही जंक फूड खाने की आपकी इच्‍छा भी काबू में रहेगी।

 

एक्टिव रहें फिट रहें

इस मौसम में काम करने की इच्‍छा कम हो जाती है। लेकिन, अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बदलाव कर आप खुद को एक्टिव रख सकते हैं। इसी बहाने आपका वजन भी काबू रहेगा और सेहत भी दुरुस्‍त रहेगी। जैसे अगर आप सुबह घूमने नहीं जा पाए हैं तो शाम को बाजार पैदल चले जाएं। या फिर ऑफिस के लिए जरा जल्‍दी निकलकर थोड़ा पैदल चल लें। कुछ नया सीखने या अपने शौक को बढ़ाने का यह सही समय है। सर्दियों के दौरान डांस, खेलकूद जैसी किसी भी गतिविधि से आप अपनी फिटनेस बरकरार रख सकते हैं।


चाय-कॉफी पर रखें काबू

ठंड में अक्‍सर चाय और कॉफी का सेवन अधिक किया जाता है। भले ही सर्द हवाओं के बीच गर्मागर्म चाय और कॉफी की चुस्कियां कितनी ही दिल को भाने वाली क्‍यों न हों, लेकिन इसमें मौजूद निकोटिन और कैफीन आपकी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद नहीं है। इनसे बहुत तेजी से कैलोरी बढ़ती है। वहीं चीनी की अधिक मात्रा भी बेहताशा वजन बढ़ाने का काम करती है।  हो सके तो इनकी जगह लेमन या मिंट चाय का ही सेवन करें।


पानी है जरूरी

सर्दियों में हमें प्यास कम लगती है। लिहाजा हम काफी कम मात्रा में पानी पीते हैं। लेकिन अपनी पाचन क्रिया दुरुस्त रखने के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी ठंडा लगता है तो ग्रीन टी, हर्बल टी या ब्लैक टी का विकल्प भी चुन सकते हैं। बेहतर रहेगा कि आप इनमें चीनी का इस्तेमाल न करें।

 

शराब न कर दे सेहत खराब


सर्दियों में कई बार एल्कोहल का सेवन लोग अधिक करते हैं जो सेहत के लिहाज से बिल्‍कुल ठीक नहीं है। इससे वजन तो बढ़ता ही है साथ ही अन्‍य कई बीमारियां भी घेर लेती हैं। ऐसे में वजन पर नियंत्रण रखने के लिए जरूरी है कि आप अधिक एल्कोहल का सेवन न करें जिससे अतिरिक्त कैलोरी से आप बचे रहेंगे।

 

 

 

Read More Article On Weight Loss Tips in Hindi


 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।