• shareIcon

पुरुषों में डायबिटीज के कुछ लक्षण हैं महिलाओं से अलग

डायबिटीज़ By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 01, 2013
पुरुषों में डायबिटीज के कुछ लक्षण हैं महिलाओं से अलग

डा‍यबिटीज के लक्षण महिलाओं और पुरुषों में आमतौर पर सामान्‍य होते हैं। यह बीमारी दोनों के लिए समान रूप से घातक है। और इसका सही समय पर निदान करना जरूरी है। हालांकि कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जो केवल पुरुषों में ही नजर आते हैं।

वजन कम होना, नजर कमजोर होना, थकान होना आदि डायबिटीज के कुछ सामान्‍य लक्षण हैं। लेकिन, कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जो केवल पुरुषों में नजर आते हैं, महिलाओं में नहीं। जानते हैं पुरुषों में डायबिटीज के कुछ सामान्‍य लक्षण।

डायबिटीज दो प्रकार का होता है टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 डायबिटीज में पेनक्रियाज में इंसुलिन का बनना बंद हो जाता है। पेनक्रियाज रक्‍त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित रखता है। टाइप 2 मधुमेह तब होता है जब शरीर के भीतर मौजूद कोशिकाएं शरीर द्वारा उत्‍प‍ादित इंसुलिन का सही इस्‍तेमाल नहीं कर पातीं। पुरुषों में डायबिटीज के लक्षण काफी हद तक डायबिटीज के प्रकार पर निर्भर होता है जो कि शरीर की प्रणाली को प्रभावित करता है।

diabetes in hindi

महिलाओं और पुरुषों में डायबिटीज के लक्षण आमतौर पर सामान्‍य ही होते हैं। लेकिन, कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जो केवल पुरुषों में ही नजर आते हैं। अथवा पुरुषों में वे अधिक स्‍पष्‍ट तौर पर नजर आते हैं।

पुरुषों में नजर आने वाले डायबिटीज के लक्षण

 

  •     मांसपेशियों की क्षति से शक्ति में कमी होना
  •     गुप्‍तांग के आसपास बार-बार छाले होना/लिंग के आसपास खुजली
  •     स्‍तंभन दोष (इरेक्टिल डिस्‍फंक्‍शन)

 

मांसपेशियों की क्षति से शक्ति में कमी होना

मांसपेशियों की शक्ति में अनपेक्षित कमी आना शुगर स्‍तर के बढ़ने और डायबिटीज का लक्षण होता है। अगर रक्‍त में शर्करा की मात्रा दिन में लंबे समय तक अधिक बनी रहे, तो शरीर ऊर्जा के लिए वसा और मांसपेशियों का इस्‍तेमाल करने लगता है। वजन कम होने की यह प्रक्रिया टाइप वन डायबिटीज के मरीजों में अधिक देखी जाती है। हालांकि, अगर लंबे समय तक टाइप 2 डायबिटीज का इलाज न करवाया जाए, तो उन्‍हें भी वजन घटने की‍ शिकायत से दो-चार होना पड़ सकता है।

गुप्‍तांग के आसपास बार-बार छाले होना

गुप्‍तांग के आसपास छाले यीस्‍ट संक्रमण के कारण होते हैं। ऐसा तब हो सकता है, जब रक्‍त में शर्करा की मात्रा अधिक हो। इस प्रक्रिया में शुगर मूत्र के माध्‍यम से बाहर निकलती है।

लक्षण

  •     लिंग के आसपास अधिक लालिमा होना।
  •     लिंग के आसपास पर सूजन होना।
  •     लिंग के आसपास अथवा शीर्ष पर खुजली होना।
  •     दुर्गंध आना।
  •     गुप्‍तांग और उसके आसपास की त्‍वचा पर दही जैसा पदार्थ नजर आना।
  •     संभोग के दौरान लिंग का सूजना।

sad man in hindi

 

स्‍तंभन दोष (इरेक्टिल डिस्‍फंक्‍शन)

कई विशेषज्ञों का मानना है कि इरेक्टिल डिस्‍फंक्‍शन (संभोग के लिए लिंग में उत्तेजना न आना) डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है। यह समस्‍या तब होती है जब रक्‍त में शुगर की मात्रा काफी समय तक अधिक बनी रहती है। इससे लिंग में पर्याप्‍त मात्रा में रक्‍त संचार नहीं हो पाता है अथवा डायबिटीज के कारण लिंग की नसें क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं।

अगर आपको डायबिटीज का कोई भी लक्षण नजर आए, तो आपको फौरन अपने डॉक्‍टर से मिलना चाहिए। डायबिटीज का इलाज अगर सही समय पर शुरू कर दिया जाए, तो स्‍वास्‍थ्‍य को होने वाली कई जटिलताओं से बचा जा सकता है।


Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles Diabetes in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।