Swine Flu: देश में लगातार बढ़ रहा है स्‍वाइन फ्लू का डर, दिल्‍ली में पिछले दो महीनें में सामने आए 152 मामले

Updated at: Feb 26, 2020
Swine Flu: देश में लगातार बढ़ रहा है स्‍वाइन फ्लू का डर, दिल्‍ली में पिछले दो महीनें में सामने आए 152 मामले

स्‍वाइन फ्लू का डर केवल हाल में हुए सुप्रीम कोर्ट के जजों तक सीमित नहीं है, बल्कि देशभर में इस वायरल बीमारी के मामले लगातार बढ़ र‍हे हैं। 

Sheetal Bisht
लेटेस्टWritten by: Sheetal BishtPublished at: Feb 26, 2020

देश में स्‍वाइन फ्लू के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। हाल में ही सुप्रीम कोर्ट के 6 जजों को स्वाइन फ्लू (H1N1) से संक्रमित होने की बात आई और अब पूरे देश में इसके बढ़ते मामलों के कारण खौफ बना हुआ है। स्‍वाइन फ्लू एक ऐसी संक्रामक बीमारी है, जो एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में छींक, थूक या अन्‍य कुछ माध्‍यमों से फैलती है। स्‍वाइन फ्लू के लक्षण अन्‍य फ्लू के जैसे ही मिलते-जुलते हैं, जिसमें खांसी, जुखाम-बुखार और सिरदर्द जैसी समस्‍या होती है। इसके अलावा, गले में जलन, सांस लेने में तकलीफ और मांसपेशियों में समस्‍या आदि भी इसके लक्षण हैं। इन सबके दिखते आपका सर्तक होना और जांच करवाना जरूरी है।

Swine Flu

2 महीनों में 152 मामले आए सामने 

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से देश और देश की राजधानी दिल्‍ली में स्‍वाइन फ्लू के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें लगातार वृद्धि देखी जा रही है। दिल्‍ली की बात करें, तो स्वाइन फ्लू या इन्‍फ्लूएंजा वायरस के अबतक लगभग 152 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। यह मामले पिछले दो महीनों के अंदर रिर्पोट किए गए हैं। हालांकि, राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के अनुसार कोई मौत नहीं हुई है। 

इसे भी पढें: सर्दी-खांसी और बुखार हैं स्‍वाइन फ्लू के आम लक्षण, जानें अन्‍य संकेत और बचाव

Latest Update on Swine Flu

क्‍या कहते हैं हेल्‍थ एक्‍सपर्ट? 

इंद्रप्रस्‍थ अपोलो हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्‍टेंट, इंटरनल मेडिसन, डा. सुरजीत चटर्जी ने कहा, ''आमतौर पर यह वायरस मौसम के बदलने पर ज्‍यादा फैलता है। न केवल स्‍वाइन फ्लू, बल्कि सभी वायरस मौसम के बदलने पर पनपते और फैलते हैं। उन्‍होंने कहा, हम दावे के साथ नहीं कह सकते लेकिन H1N1 इन्‍फ्लूएंजा वायरस में कुछ बदलावों के कारण इसके फैलने का खतरा बढ़ गया है।''

सुरजीत चटर्जी ने कहा, पिछले दो हफ्तों में हॉस्पिटल में कम से कम 4 से 5 लोगों को स्‍वाइन फ्लू के गभीर लक्षणों से पीडि़त पाया गया। जिसमें ज्‍यादातर रोगियों में नाक बहना, गले में खराश, बुखार और सांस लेने में तकलीफ आम थे। 

Swine Flu Virus

डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से पीडि़तों के लिए है टीकाकरण की सलाह 

वहीं फोर्टिस सी डॉक के अध्‍यक्ष डा. अनूप मिश्रा ने कहा कि डायबिटीज जैसी बीमारी से पीडि़त लोगों को निवारक टीकाकरण करवाने की सलाह दी जा रही है। वहीं डाक्‍टर का कहना यह भी है कि इस वायरस के लक्षण लगभग नोवल कोरोनावायरस से मिलते-जुलते भी हैं।  

स्‍वाइन फ्लू से बचाव के तरीके

इसे भी पढें: सुप्रीम कोर्ट के 6 जजों को स्‍वाइन फ्लू, मास्‍क पहनकर सुनवाई कर रहे जज, जानें बचाव का तरीका

देश में पिछले 2 महीनों के मामले 

देश में स्‍वाइन फ्लू की स्थिति के लेटेस्‍ट अपडेट्स कुछ इस तरह हैं, जिसमें कि पिछले डेढ़ से दो महीने में H1N1 इन्‍फ्लूएंजा वायरस लिए 844 लोगों का इलाज किया गया और 14 लोगों की मौत हुई हैं। लेटेस्‍ट अपडेट कुछ इस प्रकार हैं: 

तमिलनाडू : 172 मामले 
दिल्‍ली :    152 मामले 
कर्नाटक :   151 मामले 
तेलंगाना: 148 मामले 

फिलहाल केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस मौसमी संक्रमण से बचने के लिए सलाह दी है कि इससे बचने के लिए अपने आसपास स्‍वच्‍छता बनाए रखें और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की कोशिश करें। नियमित रूप से हाथ धुलें और घर से बाहर निकलते समय मास्‍क पहनकर जरूर निकलें।  इसके अलावा, कोई भी इससे जुड़ा लक्षण महसूस हो, तो एक योग्‍य डाक्‍टर से सलाह लें। 

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK