स्वस्थ रहने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं

स्वस्थ रहने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं

अब स्वस्थ रहने के लिए जिम व महंगी मशीनों पर खर्चा करने की जरूरत नहीं है, जानिए क्यों।

swasth rahne ke liye jim jana jaruri nahi

फिटनेस हासिल करने के लिए लोगों की पहली पसंद जिम होता है। लोगों को वजन घटाना हो तो भी उनके जेहन में सबसे पहले जिम का ही खयाल आता है। जिम जाने वालों को लगता है कि तेजी से वजन कम करने के लिए यह सबसे उपयुक्त तरीका है। लेकिन अमेरिकी विशेषज्ञों ने इस धारणा को दूर करने के लिए एक विशेष रिपोर्ट तैयार की है।

जानें : जल्दी वजन घटाने वाले आहार

 

रिपोर्ट के मुताबिक एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है, न ही मशीनों पर लाखों रुपए खर्च करने की जरूरत है। घर पर ही छोटे छोटे उपकरणों के जरिए वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज की जा सकती है।

 

अमेरिकन काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज की प्रवक्ता जेसिका मैथ्यू के मुताबिक पार्क में तेज रफ्तार से चहलकदमी करना, सीढियां चढ़ना, रस्सी कूदना, उछलना या हूला-हूपिंग करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए जिम जाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है।

 

इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए हफ्ते में पांच दिन एरोबिक्स और मॉर्निंग वॉक करना या दो या तीन दिन इलास्टिक बैंड के साथ स्ट्रेचिंग किया जा सकता है। इससे सीने, पीठ, पैरों व कंधो की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।  

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।