• shareIcon

इस एक योगासन से 10 दिन में कम होगी चर्बी और तेजी से घटेगा वजन

वज़न प्रबंधन By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 23, 2018
इस एक योगासन से 10 दिन में कम होगी चर्बी और तेजी से घटेगा वजन

मोटापे के कारण लोगों को कई गंभीर बीमारियां घेर रही हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए और दैनिक जीवन की तमाम परेशानियों से बचने के लिए शरीर को फिट रखना जरूरी है। कई लोग इसके लिए दवाओं और डाइटिंग का सहारा लेते हैं जबकि इन दोनों का ही प्रतिकूल प्रभ

आजकल बढ़ते मोटापे की वजह हमारी जीवनशैली और खान-पान है। मोटापे के कारण लोगों को कई गंभीर बीमारियां घेर रही हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए और दैनिक जीवन की तमाम परेशानियों से बचने के लिए शरीर को फिट रखना जरूरी है। कई लोग इसके लिए दवाओं और डाइटिंग का सहारा लेते हैं जबकि इन दोनों का ही प्रतिकूल प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। मोटापा घटाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प योग है।
योग के अभ्यास से न सिर्फ आपका शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। वजन तेजी से कम करने के लिए सूर्य मुद्रा योग सबसे बेहतर अभ्यास है। ये न सिर्फ आपके अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपका वजन घटाता है बल्कि इससे आप पेट और दिल की कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं। आइये जानते हैं कि सूर्य मुद्रा योग को किस तरह करना है।

इसे भी पढ़ें:- वेगन डाइट से तेजी से घटेगा मोटापा, जानिये क्या है ये डाइट

सूर्य मुद्रा योग

सूर्य मुद्रा योग करने के लिए सबसे पहले पदमासन या सुखासन में बैठ जाएं। 1 मिनट के लिए आंख बंद कर चित्त को शांत हो जाने दें। अब अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रख लें और हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। अब अपनी अनामिका उंगली यानि रिंग फिंगर को मोड़कर अंगूठे की जड़ को छूने दें और अंगूठे से इसे दबा लें साथ ही आपकी बाकी बची हुई तीनों उंगलियों को सीधा रखें। इसी मुद्रा को अग्नि या सूर्य मुद्रा कहा जाता है। सूर्य मुद्रा योग से शरीर को गर्मी मिलती है। सूर्यमुद्रा को आप 8-10 मिनट रोज कर सकते हैं। सर्दियों में आप इसे ज्यादा समय तक भी कर सकते हैं। इस योग के नियमित अभ्यास से 10-15 दिन में आपको अपने वजन में जादुई फर्क नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें:- इस होममेड ड्रिंक से फटाफट घटेगा मोटापा और शरीर रहेगा फिट

किनको नहीं करना चाहिए सूर्य मुद्रा

अगर आपको गैस की समस्या है तो आपको सूर्य मुद्रा योग नहीं करना चाहिए। सूर्य मुद्रा योग शरीर में तेजी से गर्मी पैदा करता है इसलिए गर्मियों में इस मुद्रा का अभ्यास सुबह सूर्य के निकलने से पहले और 10 मिनट से ज्यादा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा सूर्य मुद्रा से पहले आपको थोड़ा पानी पी लेना चाहिए।

सूर्यमुद्रा योग के अन्य लाभ

रोजाना सूर्य मुद्रा के 10 मिनट अभ्यास से शरीर का कोलेस्ट्रॉल घटता है और वजन कम होता है। इसके अलावा सूर्य मुद्रा योग से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है और आलस नहीं आता है। इसके नियमित अभ्यास से कब्ज, पेट दर्द, पथरी और गुर्दों के इंफेक्शन से बचाव रहता है और शरीर की पाचन क्षमता अच्छी होती है। सूर्य मु्द्रा दिमाग की मांसपेशियों को भी आराम पहुंचाता है और इससे आपकी चिंता और बेचैनी कम होती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Weight Loss In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।