• shareIcon

सरोगेसी के जरिये तीसरी बार पिता बनेंगे शाहरुख

लेटेस्ट By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 15, 2013
सरोगेसी के जरिये तीसरी बार पिता बनेंगे शाहरुख

शाहरूख खान ने अपनी तीसरी संतान के लिए सरोगेसी का सहारा लेने का फैसला किया।

Shahrukh khan with his familyबॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान तीसरी बार पिता बनने की तैयारी कर रहे हैं। उन्‍होंने मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट आमिर खान के नक्‍शेकदम पर चलते हुए अपनी तीसरी संतान के जन्‍म लिए किराये की कोख का सहारा लेने का फैसला किया है।

 

शाहरुख के करीबी सूत्रों ने एक अखबार से बातचीत में इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि किंग खान और उनकी पत्‍नी गौरी एक और बच्‍चा चाहते थे। चूंकि उम्र के कारण गौरी को गर्भधारण में कुछ परेशानियां आ सकती थीं, इसलिए उन्‍होंने किराये की कोख से बच्‍चे को जन्‍म देने का फैसला किया।

 

तीसरी बार माता-पिता बनने के लिए शाहरुख और गौरी ने उसी डॉक्‍टर से सम्‍पर्क किया है, जिसने आमिर को औलाद का तोहफा दिया था। इस फैसले में परिवार के अन्‍य सदस्‍यों ने भी दोनों का साथ दिया। सरोगेसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शाहरुख के घर में साल के अंत तक किलकारियां गूंज सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि किंग खान की तीसरी संतान एक लड़का हो सकता है।

 

क्‍यों पड़ती है सरोगेसी की जरूरत

बहुत सी महिलाओं में ओवम यानी अंडाणु बनने बंद हो जाते हैं। ऐसे में उनके गर्भवती होने की संभावना खत्म हो जाती है। या उनका गर्भाशय इतना कमजोर हो जाता है कि बच्चा संभालने मे असक्षम हो जाता है। थ्रेटेंड एबरेशन और हैबिचुअल मिसकैरिज जैसे मामलों में भी यही एकमात्र रास्ता रह जाता है। कुछ कामकाजी महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान छुट्टी मिलने में मुश्किल होना भी सरोगेसी केस बढ़ने की एक वजह है।

 

ऐसे पेरेंट्स के लिए स्वस्थ महिला डोनर्स की मदद से अंडाणु लिए जाते हैं। इन अंडाणुओं को फर्टीलाइज करने के लिए एक स्वस्थ गर्भाशय की जरूरत होती है। ऐसे में रिप्रोडक्टिव एज यानी 18 से 40 साल तक की औरत का चयन करके अंडाणु उसके गर्भ में ट्रांसफर कर दिया जाता है। बच्चे के जन्म के बाद उसे उसके बायोलॉजिकल और लीगल पेरेंट्स को सौंप दिया जाता है।

 

Read More Articles on Health News In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK