• shareIcon

स्ट्रॉन्ग मसल्स और बेहतर मूवमेंट के लिए रोज करें सुपरमैन पुश अप्स, जानें तरीका

एक्सरसाइज और फिटनेस By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 24, 2018
स्ट्रॉन्ग मसल्स और बेहतर मूवमेंट के लिए रोज करें सुपरमैन पुश अप्स, जानें तरीका

सुपरमैन पुश अप्स को रोजाना करने से आपकी अपर बॉडी मजबूत होती है और आपके शरीर का मूवमेंट अच्छा होता है। ये वर्कआउट पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है।

सुपरमैन जैसी चुस्त और फिट शरीर के लिए आपको भी रोज सुपरमैन पुश अप्स करने चाहिए। ये एक ऐसा वर्कआउट है, जिसमें आप हवा में सुपरमैन के जैसे तैरते हैं इसलिए इसका नाम सुपरमैन पुश अप्स है। हालांकि ये वर्कआउट थोड़ा कठिन है मगर एक बार सीखने के बाद आप इसे आसानी से कर पाएंगे। सुपरमैन पुश अप्स को रेगुलर करने से आपकी अपर बॉडी मजबूत होती है और आपके शरीर का मूवमेंट अच्छा होता है। ये वर्कआउट पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है।

कैसे करेंगे सुपरमैन पुश अप्स

सुपरमैन पुश अप्स करने से पहले आपको थोड़ी जॉगिंग या स्ट्रेचिंग कर लेनी चाहिए ताकि बॉडी वार्म हो जाए। इस वर्कआउट के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई या चादर बिछाकर पेट के बल सीधे लेट जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं। हथेली और चेहरा जमीन की ओर होना चाहिए। अब पेट को जमीन से लगा रहने दें और हाथों-पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं।

इसे भी पढ़ें:- बॉक्स जंप वर्कआउट से पाएं एथलीट्स जैसी बॉडी, तेजी से होगा फैट बर्न

अगर दोनों हाथों और पैरों को एक साथ ऊपर उठाने में दिक्कत आ रही है तो दाएं हाथ व बाएं पैर को एक साथ उठाएं फिर बाएं हाथ व दाएं पैर को उठाएं। इस अवस्था में कम से कम 5-10  सेकंड तक रहें। इस अवधि को क्षमतानुसार बढ़ाएं लेकिन एक मिनट से अधिक न करें। सीने को ऊपर उठाते समय कमर की मांसपेशियों पर जोर दें। ध्यान रखें, जमीन से सिर के बीच की दूरी 7-8 इंच से ज्यादा न हो और इस दौरान शरीर को बहुत ज्यादा ढीला न छोड़ें। ऐसा 5 से 6 बार कर सकते हैं।

क्यों जरूरी है वर्कआउट से पहले वार्म अप

वर्कआउट से पहले वार्मअप करने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और रक्‍त संचार भी तेज हो जाता है और मांसपेशियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं। इसके कारण आप अधिक देर तक और अधिक ऊर्जा के साथ वर्कआउट कर सकते हैं। एथलीट वर्कआउट से पहले डायनामिक वार्म-अप सदियों से करते आ रहे हैं। इसलिए अब आप जब भी रनिंग, जॉगिंग, पुश-अप्‍स, क्रचेज आदि करें तो इससे पहले डायनामिक वर्कआउट जरूर कर लें।

इसे भी पढ़ें:- स्लिम और फिट दिखना है, तो रोज करें 'बैटल रोप' वर्कआउट, ये हैं फायदे

सुपरमैन पुश अप्स में बरतें ये सावधानी

सुपरमैन पुश अप्स बहुत फायदेमंद हैं और इसे कोई भी कर सकता है मगर कुछ लोगों को इसे करते समय सावधानी बरतनी चाहिए जैसे-

  • पहली बार वर्कआउट कर रहे हैं, तो किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें।
  • बॉडी को क्षमतानुसार ही मोड़ें।
  • अगर आपको कमरदर्द या इससे जुड़ी कोई इंजरी या पूर्व में किसी प्रकार की चोट लगी हो, तो विशेषज्ञ की सलाह से ही करें।
  • एक्सरसाइज किसी चटाई या दरी पर ही करें।
  • वर्कआउट से पहले बॉडी को वार्म अप एक्सरसाइज द्वारा वार्म जरूर करें।
  • बहुत ज्यादा पुशअप करना भी नुकसानदायक होता है इसलिए एक्सपर्ट से पूछ कर ही इसे करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।