Summer Special: गर्मी में शरीर को ठंडा रखेगा ये गरम मसाला, जानें घर में बनाने का तरीका और फायदे

Updated at: May 29, 2020
Summer Special: गर्मी में शरीर को ठंडा रखेगा ये गरम मसाला, जानें घर में बनाने का तरीका और फायदे

गरम मसालों की प्रकृति और उनकी विशेषताओं का उपयोग कैसे करें, यह समझना जरूरी है। आइए तो जानें गर्मी में शरीर को ठंडा रखने वाले गरम मसाले के बारे में।

Pallavi Kumari
घरेलू नुस्‍खWritten by: Pallavi KumariPublished at: May 29, 2020

मसाला और तडके के बिना भारतीय खाना बनाना अधूरा है। जबकि प्रत्येक मसाले का अपना एक अनूठा स्वाद होता है, तो गरम मसाला इन मसालाओं का मिश्रण है, जो भारतीय खाना पकाने का एक अभिन्न अंग है। मसालों का मिश्रण, यह स्वाद बढ़ाने की अपनी क्षमता के लिए लोकप्रिय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठेठ गरम मसाला सर्दियों (Garam Masala Benefits) के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है क्योंकि इसमें गर्मी पैदा करने वाले तत्व होते हैं। पर आप इस देसी गरम मसाले को ठंडा गरम मसाला भी बना सकते हैं। यानी कि आप अपने खुद के लिए गर्मियों के अनुकूल गरम मसाला विशिष्ट मसालों के साथ बना सकते हैं, जो शरीर को गर्म करने के बजाय ठंडा करते हैं। तो आइए जानते हैं गर्मी में शरीर को ठंडा रखने वाले गरम मसाले को घर में बनाने का तरीका।

insidegarammasalabenefits

ठंडा गरम मसाला

दरअसल ठंडा गरम मसाले से मतलब है उन मसालों से जिनकी तासीर सर्द यानी कि ठंडी है। आप इस गरम मसाले को गर्मी में छाछ जैसी कोई ड्रिंक बनाने, करी, सूप और दाल बनाने के इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल जब हम गरम मसाले की बात करते हैं, तो बहुत लोग इसे गर्मियों में सेवन करने से बचते हैं। उन्हें लगता है कि ये गरम मसाले पेट को गर्म कर देंगे और इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ेगा। वहीं गर्मी में ज्यादा गरम मसाले खाने से स्किन से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ सकती है। तो अच्छा ये है कि आप अपने गर्मी वाले गरम मसाले के मसालों में थोड़ा बदलाव करें।

इसे भी पढ़ें : गर्मी में ज्यादा या अनहेल्दी खाने से अपच, पेचिश और पेट दर्द की समस्या? इन टिप्स से पाएं 1 दिन में आराम

गरम मसाला बनाने का तरीका

गरम मसालों की आवश्यकता एक के शरीर, स्वाद और तीखेपन के लिए होती है। किसी भी मसाले के मिश्रण में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम मसाले हैं, धनिया के बीज या जीरा। गर्मी के लिए धनिया और जीरा दोनों ही अच्छी है क्योंकि वे पेट से संबंधित मुद्दों को कम करने में मदद करते हैं। जबकि जायफल और दालचीनी शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और सर्दियों के लिए अच्छे होते हैं, तो आप इन्हें गर्मियों के लिए लौंग और सौंफ जैसे मसालों से बदल लें। तो आइए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका। 

सामग्री

  • धनिया के बीज
  • 4 लाल मिर्च
  • जीरा
  • काली मिर्च
  • छोटी इलायची
  • काला नमक
  • लौंग
  • सौंफ 
  • मेथी के दाने

तरीका

  • -अब इन मसालों को मिक्सी में हल्का दरदरा कर के पीस लें। इसे एक महीन पाउडर बनाने की जरूरत नहीं है।
  • -नमक डालें।
  • - फिर से पीस लें और यह तैयार है।
insidebenefitsofgarammasala

इसे भी पढ़ें : Heat Stress: शरीर के बढ़ते तापमान की वजह से हो सकता है हीट स्‍ट्रेस, जानें बॉडी हीट को कम करने के घरेलू उपाय

  • -जीरा, दालचीनी और काली मिर्च में भी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं। मसाला खाने से चयापचय संशोधित होता है और आपकी हृदय गति नियंत्रित रहती है।
  • -जिन लोगों को कम भूख लगती है उन्‍हें गरम मसाला जरूर खाना चाहिये। इससे पेट में पाचन रस बढ़ेगा। गरम मसाले में लौंग और जीरा होता है जो कि पेट की एसिडिटी को कम करके पेट फूलने की समस्या को दूर करता है।
  • -गरम मसाला खाने से पाचन क्रिया तेज होती है जिससे कब्‍ज की समस्‍या से राहत मिलती है।
  • -गरम मसाला खाने से बॉडी का फैट भी बर्न होता है। रिसर्च के अनुसार गरम मसाले में फाइबर पाया जाता है, जिसका सेवन किया जाए तो वजन घट सकता है। फाइबर से जुड़ी अन्‍य चीजों के साथ गरम मसाला लेना भी फायदेमंद होता है।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK