• shareIcon

इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर भगाए सिरदर्द, चंद मिनटों में दर्द होगा छूमंतर

घरेलू नुस्‍ख By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 22, 2019
इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर भगाए सिरदर्द, चंद मिनटों में दर्द होगा छूमंतर

व्यस्त जीवनशैली और खानें-पीने की खराब आदतों के कारण किसी भी व्यक्ति को सिरदर्द हो सकता है। तेज बुखार, गर्दन का अकड़ना, एक हिस्से का सुन्न पड़ जाना, धुंधला दिखाई देना, सांस लेने में दिक्कत या उलझन की स्थिति सिरदर्द के लक्षण हैं।

व्यस्त जीवनशैली और खानें-पीने की खराब आदतों के कारण किसी भी व्यक्ति को सिरदर्द हो सकता है। आमतौर पर नींद पूरी न होने, दांतों में दर्द होने, थकान होने, गलत दवाई लेने, चश्मे का नंबर बढ़ने, मौसम बदलने पर सिरदर्द जैसे समस्या हो सकती है। सिरदर्द का मतलब सिर के एक या उससे अधिक हिस्सों में तेज दर्द होना है। गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द भी सिरदर्द का कारण बन सकता है। अगर आपको निरंतर सिरदर्द रहता है या पिछले कई दिनों से बना हुआ है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

तेज बुखार, गर्दन का अकड़ना, एक हिस्से का सुन्न पड़ जाना, धुंधला दिखाई देना, सांस लेने में दिक्कत या उलझन की स्थिति जैसे सिरदर्द के लक्षण दिखाई देने लगे तो आपके लिए तुरंत देखभाल बहुत जरूरी हो जाती है। अगर आप सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो हम आपके ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

जिस कमरे में अंधेरा और शांत वातावरण हो, उसमें आराम करें 

तनाव सिरदर्द के मुख्य कारणों में से एक है। तनावपूर्ण मांसपेशियों को राहत देने से सिरदर्द को कम करने में मदद मिल सकती है, जो कि सिरदर्द का सबसे आम कारण है। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो आप रोशनी और आवाज के प्रति अधिक संवेदनशील भी महसूस करेंगे। इससे निजात पाने के लिए आप हल्की रोशनी में आराम करें या बैठे। अपनी आंखों को बंद करें और अपनी बैक, गर्दन और कंधों को आराम दें। 

इसे भी पढ़ेंः बीपी और डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है आम के पत्ते, जानें सेवन का तरीका

कैफीन का प्रयोग करें 

यह दर्द निवारक दवाओं को बेहतर और तेज़ी से काम करने में मदद करके तनाव सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। यही कारण है कि कैफीन अक्सर दर्द दवाओं का एक घटक है। लेकिन आपके लिए जरूरी है कि आप देखे आपके लिए कैफीन उचित है या नहीं क्योंकि कैफीन कुछ लोगों के लिए सिरदर्द को बढ़ा भी सकता है।

दर्द कम करने के लिए आराम करें

गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज और मानसिक कल्पना तकनीक आपके तनाव को कम कर सकती हैं और सिरदर्द के दर्द को भी कम करने में मदद करती है। लंबी-लंबी सांसें लें। धीरे-धीरे सांस छोड़ें और जहां-जहां आपको तनाव महसूस हो रहा है उन हिस्सों को आराम दें, जिससे आपको शांति मिलेगी। अपनी ठोड़ी को अपनी छाती की ओर ले जाएं, फिर आराम से और धीरे-धीरे अपने सिर को एक तरफ से दूसरी ओर घुमाएं। एक और गहरी सांस लें और हवा को धीरे-धीरे बाहर छोड़ें।

इसे भी पढ़ेंः कैंसर और अस्थमा जैसी घातक बीमारियों से दूर रखता है जीरा, जानें इसके 6 बड़े फायदे

दर्द को गर्म या ठंड़े तरीके से दूर भगाएं

ठंड और गर्मी से दर्द और मांसपेशियों में तनाव से राहत मिलती है, जो सिरदर्द का कारण बनती है। अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो आपकी गर्दन के पीछे नम आती है, जिससे  कभी-कभी सिरदर्द के लक्षणों कम हो सकते हैं। एक गर्म पानी की बोतल, एक गर्म तौलिया, या एक गर्म सेक करने की कोशिश करें। अगर आप ठंडा पसंद करते हैं, तो एक तौलिया में आइस पैक लपेटें और फिर उसे वहां रखें, जहां आप तनाव महसूस कर रहे हैं, इससे आपको आराम मिलेगा और दर्द कम होगा।

मसाज से दूर भगाए सिरदर्द

मसाज मांसपेशियों को आराम देकर आपको राहत प्रदान करता है, जो कि तनाव के लिए विशेषरूप से अच्छा होता है और सिरदर्द से छुटकारा मिलेगा। घर में किसी भी सदस्य से अपना सिर, गर्दन और कंधों का धीरे-धीरे मसाज कराएं। या आप खुद से भी ऐसा कर सकते हैं। सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है उस हिस्से में धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से कुछ देर के लिए मसाज करें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। अगर जरूरत हो तो फिर से ऐसा कर सकते हैं।

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK