• shareIcon

पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आना आंत के कैंसर का है संकेत, जानें और किन-किन वजहों से होता है ऐसा

अन्य़ बीमारियां By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 19, 2019
पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आना आंत के कैंसर का है संकेत, जानें और किन-किन वजहों से होता है ऐसा

आपके पेट से आने वाली आवाज का कारण कुछ और नहीं बल्कि आपका खानपान है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिसके माध्‍यम

अक्‍सर लोगों की शिकायत होती है कि उनके पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आ रही है। कुछ के पेट में तो बादल गरजने जैसी भी आवाज आती है। हालांकि ऐसी आवाजों के प्रति बहुत ज्‍यादा गंभीर होने की जरूरत नहीं है। लेकिन कई बार पेट बहुत ज्‍यादा आवाज करने लगते हैं साथ ही दर्द भी होता है, ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि, पेट से आने वाली आवाज के बारे में किसी अल्ट्रासाउंड मशीन से पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में आपको अपना खानपान बदलने की जरूरत है।

आपको बता दें कि, आपके पेट से आने वाली आवाज का कारण कुछ और नहीं बल्कि आपका खानपान है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिसके माध्‍यम से आप इस समस्‍या से बच सकते हैं।

 

जल्‍दबाजी में न करें भोजन 

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको खाने के समय ज्‍यादा जल्‍दी रहती है। हालांकि कई लोग ऑफिस, कॉलेज या किसी काम से निकल रहे होते हैं तो भी जल्‍दबाजी में भोजन करते हैं। इससे काफी मात्रा में भोजन के साथ हवा भी अंदर प्रवेश कर जाती है। जैसे-जैसे भोजन नली में नीचे खिसकता है साथ-साथ हवा भी पेट में जाती है, जिसके कारण पेट में आवाज आती है। इसके अलावा खाना पचाने के दौरान एंजाइम्स से जब खाना टूटता है, तो गैस बनती है। इसलिए जब भी भोजन करें धीरे-धीरे और चबा-चबाकर खाएं। इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा।

खाली पेट रहने पर 

कुछ लोग सुबह नाश्‍ता किए बगैर ही घर से निकल जाते हैं और आधे दिन तक खाली पेट रहते हैं। इससे पेट में गैसे बनने लगती है, जिसकी वजह से पेट में अजीब से आवाजें आने लगती है। इसलिए, रोजाना ब्रेकफास्‍ट जरूर करें। सुबह खाली पेट घर से बाहर न निकलें। दोपहर में लंच जरूर करें। 

पेट से आवाज आने की कुछ और वजह भी हैं, जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं। 

पानी कम पीना 

पेट में गैस न बने इसलिए पानी जरूर पीना चाहिए। पर्याप्‍त पानी न पीने की वजह से पेट में गैस बनती है, जिसके कारण भी पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आती है।

इसे भी पढ़ें: अच्‍छी नींद न लेने वालों को इन 5 गंभीर रोगों के होने का रहता है खतरा, जानें क्‍या हैं ये

फ्रूट्स का सेवन न करने से 

कई बार लोग सिर्फ भोजन पर ही निर्भर रहते हैं, जैसे- रोटी, चावल, दाल और कुछ सब्जियां। लेकिन जरूरी है कि आप खाने में फ्रूट्स के साथ सब्जियों का भी सेवन करें। इससे आपका पेट हमेशा शांत रहेगा। समय-समय पर पानी जरूर पीएं। 

इसे भी पढ़ें: बारिश के पानी से फैलता है अमीबियासिस रोग, जानें इसके लक्षण और घरेलू उपचार

आंत का कैंसर

अगर बार-बार आपके पेट में गैस बन रही हो तो आपको डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए। यदि दवा लेने के बाद भी समस्‍या का समाधान नहीं हो रहा है, तो यह आंत के कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं। कैंसर, पेट में गैस बनाता है, जिसकी वजह से इसे आसानी से नहीं पहचाना नहीं जा सकता।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।