सेंसिटिव स्किन है तो जानें 'फेस वॉश' करने का सही तरीका, फॉलो करें ये 5 स्टेप्स

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन के साथ चेहरे को सही तरह से साफ करना जरूरी है नहीं तो इंफेक्‍शन फैल सकता है, चल‍िए जानते हैं सही स्‍टेप्‍स 

Yashaswi Mathur
त्‍वचा की देखभालWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 30, 2021
Updated at: Jul 30, 2021
सेंसिटिव स्किन है तो जानें 'फेस वॉश' करने का सही तरीका,  फॉलो करें ये 5 स्टेप्स

अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आपको चेहरे को साफ करने के ल‍िए भी कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। अगर स्‍क‍िन में ड्राय पैच हैं या स्‍क‍िन में एक्‍ने की समस्‍या है तो आपको उत्‍पादों का कम से कम इस्‍तेमाल करना चाहि‍ए और अगर बाजार के फेसवॉश का इस्‍तेमाल करें भी तो इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि उसमें खुशबू या फोम न हो। स्‍क‍िन पर यूवी रेज़, प्रदूषण, उत्‍पादों का बुरा असर पड़ता है और अगर आपकी स्‍क‍िन पहले से ही सेंस‍िट‍िव है तो आपको सही स्‍टेप्‍स फॉलो करने चाहि‍ए। इस लेख में हम सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन टाइप वाले लोगों के ल‍िए फेस को सही तरह से साफ करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।  

washing face

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन को साफ करने के पांच आसान स्‍टेप्‍स (Easy steps to wash face with sensitive skin)

स्‍टेप 1: फेसवॉश के लि‍ए चेहरे को गीला करें (Wet your face)

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन है तो चेहरा धोने के ल‍िए सबसे पहले पानी के तापमान पर ध्‍यान दें। आपको बहुत ज्‍यादा गरम पानी से चेहरे को नहीं धोना है। ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर सकते हैं। चेहरे पर पानी का छींटा डालें, इससे स्‍क‍िन पर च‍िपकी धूल न‍िकल जाएगी। अब चेहरा धोने से पहले अपने हाथों को साफ करें, गंदे हाथों से चेहरा नहीं धोना चाह‍िए।

स्‍टेप 2: चेहरे से मेकअप हटाएं (Remove makeup)

चेहरे से मेकअप हटाने के लि‍ए आपको एक एक्‍सट्रा स्‍टेप फॉलो करना चाह‍िए और वो है मेकअप र‍िमूवर का इस्‍तेमाल। आप कच्‍चे दूध को रूई में भ‍िगाएं और उससे मेकअप प्रोडक्‍ट को चेहरे से क्‍लीन कर लें, चेहरे के साथ-साथ गर्दन को क्‍लीन करना न भूलें। अगर आप रोज मेकअप लगाती हैं तो ये स्‍टेप आपको रात को सोने से पहले भी फॉलो करना है।  

स्‍टेप 3: फेसवॉश को चेहरे पर इस तरह लगाएं (Apply facewash)

अब अपनी उंगली पर फेसवॉश न‍िकालें, फेसवॉश की मात्रा मटर के दाने जि‍तनी होनी चाह‍िए। हाथों के बीच फेसवॉश को रगड़ें और इससे पहले अपने हाथों को भी अच्‍छी तरह से साफ कर लें। अब फेसवॉश को हाथों की मदद से मसाज करते हुए पूरे चेहरे पर लगा लें, आपको मसाज ज‍ितना हल्‍का हाथ रखना है, फेसवॉश को चेहरे पर रगड़ना नहीं है। नॉस्‍ट्र‍िल, आंख और होठों पर फेसवॉश एप्‍लाई न करें। चेहरे के ल‍िए आपको नैचुरल फेसवॉश का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।

स्‍टेप 4: चेहरे को धोने का तरीका (Wash face)

अब चेहरे को पानी से धो लें। चेहरे पर पानी डालें और हाथ से मसाज करते हुए चेहरे से फेसवॉश साफ कर लें। तब तक पानी डालें जब तक फेसवॉश आपके हाथ और चेहरे से न‍िकल न जाए। अब साफ कपड़ा या तौल‍िया लें और पैट या डैब करते हुए चेहरे को सुखा लें। 

स्‍टेप 5: फेसवॉश के बाद स्‍क‍िन को नमी लौटाएं (Apply moisturizer)

केवल फेसवॉश करना ही काफी नहीं है, अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो फेसवॉश करने से स्‍क‍िन का नैचुरल ऑयल खत्‍म हो सकता है इसल‍िए आपको बाहर से स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर देना चाह‍िए इसके ल‍िए आप नैचुरल उत्‍पाद जैसे एलोवेरा, श‍िया बटर, नार‍ियल का तेल आद‍ि का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मॉइश्‍चराइजर लगाने से स्कि‍न हाइड्रेट रहेगी। कोश‍िश करें क‍ि नैचुरल उत्‍पादों का ही इस्‍तेमाल करें पर अगर बाजार से प्रोडक्‍ट ले रहे हैं तो उस मॉइश्‍चराइजर में खुशबू या ज्‍यादा हार्ड कैम‍िकल नहीं होने चाहि‍ए।

इसे भी पढ़ें- चने के इस्तेमाल से पाएं चेहरे पर बेहतरीन ग्लो और निखार, जानें इस्तेमाल का तरीका

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन के साथ कैसा फेसवॉश इस्‍तेमाल करें? (Facewash for sensitive skin)

sensitive skin facewash

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन है तो ऐसा फेसवॉश चुनें ज‍िसमें खुशबू न हो। अगर आप फेश‍ियल वाइप का इस्‍तेमाल करते हैं तो भी उसमें कोई खुशबू नहीं होनी चाहि‍ए। डॉ देवेश ने बताया क‍ि लोगों को लगता है क‍ि ज्‍यादा फोम वाला फेसवॉश अच्‍छा होता है पर ज‍िन फेसवॉश और शैम्‍पू में ज्‍यादा फोम होता है वो स्‍क‍िन का नैचुरल ऑयल खत्‍म कर देते हैं इसलि‍ए ब‍िना फोम वाले उत्‍पाद ही यूज करें। 

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन है तो नैचुरल उत्‍पाद से साफ करें चेहरा 

आप मेकअप न‍िकालने के ल‍िए क‍िसी प्रोडक्‍ट को लगाना नहीं चाहते तो नार‍ियल के तेल का इस्तेमाल आपके के ल‍िए ठीक रहेगा क्‍योंक‍ि बाजार के प्रोडक्‍ट में कैमिकल होते हैं, डॉक्‍टर की सलाह के बगैर सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन टाइप के लोगों को कोई प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन वालों को डॉक्‍टर ज्‍यादा स्‍क्रब करने की सलाह नहीं देते अगर स्‍क‍िन संवेदनशील है तो आप हफ्ते में एक बार से ज्‍यादा स्‍क्रब न करें। 

सेंसिटि‍व स्‍क‍िन है तो द‍िन में क‍ितनी बार धोएं चेहरा? (How many times you can use facewash)

sensitive skin care

अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आपको द‍िन में केवल दो बार ही चेहरा धोना चाहि‍ए क्‍योंक‍ि इससे ज्‍यादा बार स्‍क‍िन पर फेसवॉश एप्‍लाई करने से आपकी स्‍क‍िन का नैचुरल ऑयल खत्‍म होने लगेगा और स्‍क‍िन में खुजली और अन्‍य समस्‍याएं बढ़ सकती हैं। आपको ध्‍यान रखना है क‍ि सोने से पहले स्‍क‍िन से सारे प्रोडक्‍ट जैसे मेकअप को साफ करके चेहरा धोएं और क्रीम एप्‍लाई करके सोएं। वहीं सुबह की बात करें तो आपको गुनगुने पानी से चेहरे पर छींटे डालकर उसे सूखने देना चाह‍िए और फ‍िर घर से बाहर जाने से पहले फेसवॉश एप्‍लाई करके चेहरे को धोएं। 

इसे भी पढ़ें- बेदाग और हेल्दी स्किन के लिए तुलसी से बनाएं होममेड क्रीम, जानें तरीका और फायदे 

फेसवॉश चुनने के लि‍ए पैच टेस्‍ट करें (Patch test before selecting facewash)

patch test for skin

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन है तो फेसवॉश चुनने से पहले आप पैच टेस्‍ट करके देख सकते हैं। पैच टेस्‍ट करने के लि‍ए प्रोडक्‍ट को हाथ के एक ह‍िस्‍से में एप्‍लाई करें और उस ह‍िस्‍से को साफ कपड़े से बांधकर 24 घंटे रहने दें, अगर त्‍वचा पर इंफेक्‍शन होता है तो मतलब आपको प्रोडक्‍ट सूट नहीं क‍िया और अगर स्‍क‍िन पहले जैसी ही है तो आप प्रोडक्‍ट को इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कुछ लोगों को हाथ पर पैच टेस्‍ट करने के बाद भी उत्‍पाद से एलर्जी हो जाती है तो आप प्रोडक्‍ट को लगाकर ये नोट‍िस करें क‍ि उससे जलन या सूजन, खुजली जैसी समस्‍या तो नहीं हो रही है। अगर इंफेक्‍शन हो रहा है तो इस्‍तेमाल तुरंत बंद कर दें। 

सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन टाइप वाले लोगों को एक बार डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट‍ के पास जरूर जाना चाह‍िए ताक‍ि उन्‍हें अपनी स्‍क‍िन में हो रही समस्‍या का सही इलाज पता चल सके, खुद से कोई प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK