• shareIcon

बदलते मौसम में फिट रहने के लिए जरूर करें ये 1 काम, नहीं पड़ेंगे बीमार

अन्य़ बीमारियां By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 22, 2019
बदलते मौसम में फिट रहने के लिए जरूर करें ये 1 काम, नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियां जा चुकी है और गर्मी ने भी दस्‍तक दे दी है। गर्मी का मौसम कुछ लोगों को खुश करने वाला होता है तो वहीं कुछ लोग इसे अच्‍छा नहीं मानते हैं। हालांकि यह लोगों का अपना अलग-अलग ओपिनियन हो सकता है। लेकिन य

सर्दियां जा चुकी है और गर्मी ने भी दस्‍तक दे दी है। गर्मी का मौसम कुछ लोगों को खुश करने वाला होता है तो वहीं कुछ लोग इसे अच्‍छा नहीं मानते हैं। हालांकि यह लोगों का अपना अलग-अलग ओपिनियन हो सकता है। लेकिन यहां जो सबसे महत्‍वपूर्ण बात है वह ये है कि मौसम बदलने के साथ लोग बीमार ज्‍यादा पड़ते हैं। इसके अलावा गर्मियों में कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे बचकर रहना जरूरी होता है। बीमारियों से बचने के लिए क्‍या करें, आइए जानते हैं। 

इस मौसम में मच्‍छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। मच्‍छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसे रोग हो सकते हैं। मच्‍छरों को अपने से दूर रखने के लिए घर के आसपास पानी न जमने दें, खिड़कियों और दरवाजों में जाली लगवायें। रात को सोते वक्‍त मच्‍छरदानी का प्रयोग करें। गर्मी में अधिक शुष्‍कता के कारण शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। पानी की कमी की वजह से शरीर कई रोगों का शिकार हो सकता है। इसलिए नियमित रूप से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी जरूर रख लेकर जाये। क्‍योंकि गर्मी में पानी के इस्तेमाल साथ शुद्धता का भी ध्यान रखना चाहिए।

गर्मी में अगर जरूरी न हो तो बाहर जाने से बचें। धूप में टहलने से सनबर्न हो सकता है। अगर बाहर जाना जरूरी हो तो छाता साथ ले जायें, सनग्‍लासेज का प्रयोग करें। धूप से बचाने वाली क्रीम का भी प्रयोग करें।

गर्मी में ज्‍यादा मिर्च-मसाले युक्त आहार आपके पेट के लिए कई रोगों को दावत दे सकता है। इसलिए इसके प्रयोग में सावधानी बरतें। अपने खाने में आप कम से कम मसाले का उपयोग करें। गर्मी में घर से बाहर निकलते समय हल्का भोजन करके ही निकलें।

इसके अलावा इस बदलते मौसम एक्‍सरसाइज और योग करना जारी रखें। इससे आप कई संक्रामक और गंभीर रोगों से बच सकते हैं। 

मौसम बदले तो बदलें अपना खानपान  

संतरा 

बदलते मौसम में विटामिन सी का सेवन आपके लिए लाभदायक होगा। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विटामिन सी सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है, इसलिए अंगूर, संतरे, अमरूद और आंवले का नियमित सेवन करें। इनसे आपको विटामिन सी मिलेगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। 

गाजर

जब मौसम में बदलाव होता है आंखों की समस्याएं शुरु हो जाती हैं। आंखों का लाल होना, पानी आना या खुजली होने की समस्या शुरु हो जाती है। ऐसे में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करें जैसे पालक और गाजर आदि। 

इसे भी पढ़ें: आनुवंशिक विकार है डाउन सिंड्रोम, एक्‍सपर्ट से जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

अदरक 

गले में खराश की समस्या तब होती है जब मौसम में बदलाव होता है। ऐसे में गले में दर्द और खाने-पीने में बहुत समस्या होती है। इससे बचने के लिए अदरक एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। इससे आप चाय में डाल कर या उबले पानी में थोड़ा सा अदरक और शहद डालकर भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जनरलाइज्ड एंग्जायटी डिसॉर्डर के लक्षण हैं चिड़चिड़ाहट और तनाव, जानें इसका उपचार

हरी सब्जियां 

मौसम बदलने पर शारीरिक सक्रियता थोड़ी कम हो जाती है। खुद को एक्टिव रखने के लिए हम बार-बार चाय, कॉफी की मदद लेते हैं जो की ठीक नहीं है। इसकी जगह आपको अपनी खान-पान की आदतें बदलनी चाहिए जैसे फलों का जूस, हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK