• shareIcon

वजन बढ़ाने वाले उत्पादों से दूरी बनाना ही बेहतर

वज़न प्रबंधन By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 26, 2013
वजन बढ़ाने वाले उत्पादों से दूरी बनाना ही बेहतर

वजन बढ़ाने व परफेक्ट बॉडी पाने के लिए वजन बढ़ाने वाले उत्पादों पर निर्भर होने की जगह आप संतुलित आहार व व्यायाम की मदद लें। जानिए क्यों वजन बढ़ाने वाले उत्पाद नहीं लेने चाहिए।  

परफेक्ट बॉडी व सिक्स पैक ऐब की चाह रखने वाले अक्‍सर लोग दवाओं का सेवन करने लगते हैं। उन्‍हें यह तरीका आसान और जल्‍द नतीजा देने वाला लगता है। लेकिन, इस शॉर्ट-कट के कितने खतरे होते हैं, इस बात से लोग अक्‍सर बेपरवाह रहते हैं। यह मुमकिन है कि इन दवाओं के इस्‍तेमाल से कुछ दिनों में ही आपको असर नजर आने लगे। लेकिन, ये दवाएं लंबे वक्‍त में आपके लिए तकलीफदेह ही साबित होती हैं। ये उत्‍पाद आपका वजन तो बढ़ा देते हैं, लेकिन आपकी सेहत पर इनका काफी बुरा असर पड़ता है। बॉडी बनाने की चाह लोगों को प्रोटीन शेक या अन्य स्‍ट्रेरायड की ओर मोड़ देती है, जिनके परिणाम सेहत को भुगतने पड़ते हैं।

Weight Gain Products in Hindi

क्यों लेते हैं वजन बढ़ाने वाले उत्पाद

स्‍वस्‍थ शरीर को विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर आदि पोषक तत्‍वों की पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है। इसके साथ ही हमें व्‍यायाम करने की भी जरूरत होती है। लेकिन, वक्‍त की कमी के चलते लोग सही मात्रा में पौष्टिक भोजन का सेवन नहीं कर पाते, इसलिए कई बार उनका वजन कम रह जाता है। और इसी तकलीफ को जल्‍द दूर करने के लिए लोग वजन बढ़ाने वाले पाउडर व अन्‍य पूरक उत्‍पादों का रुख कर लेते हैं।

वजन बढ़ाने वाले उत्‍पादों के दुष्प्रभाव

इंसुलिन का बढ़ना

ऐसा देखा गया है कि वजन बढ़ाने वाले उत्‍पादों में शुगर की मात्रा आवश्‍यकता से अधिक होती है। इससे शरीर में अनावश्‍यक कैलोरी जमा हो जाती है। अधिक कैलोरी से आपको अतिरिक्‍त चर्बी तो मिल जाएगी, लेकिन साथ ही यह इंसुलिन के स्‍तर को भी काफी बढ़ा देती है। इससे सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है और दीर्घकाल में यह समस्‍या डायबिटीज का रूप भी ले सकती है।

प्रोस्टेट कैंसर

वजन बढ़ाने वाले उत्पादों को लेने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की समस्या हो सकती है। एक हेल्थ वेबसाइट मायो क्‍लीनिक के मुताबिक वजन बढ़ाने वाले उत्पादों का प्रयोग करने वाले पुरुषों में कई तरह की सेक्स समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  

पेट संबंधी समस्या 

कैलोरी की ज्यादा मात्रा लेने पर गैस, पेट में सूजन व अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

गुर्दे की पथरी

वजन बढाने वाले उत्पाद लेने से किडनी को काफी नुकसान पहुंचने का अंदेशा रहता है। क्रिएटीन व कैल्शियम ज्यादा मात्रा में लेने से गुर्दे की पथरी की भी समस्या हो सकती है। हालांकि वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने से गुर्दे की पथरी नहीं होती, लेकिन शारीरिक हार्मोन्स अतिसंवेदनशील होने की सूरत में यह घातक हो सकता है।


आंत की समस्या

वजन बढ़ाने वाले उत्पाद लेने वालों में आंत की समस्या हो सकती है। वजन बढाने वाले पाउडर उत्प्रेरक हैं लेकिन अधिक मात्रा में पानी पीने से उसके दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। वजन कम करने वाला पाउडर के साथ अगर एल्कोहल का सेवन किया जाए तो यह घातक हो सकता है।

Weight Gain Products in Hindi

सांस की समस्या

जो लोग वजन बढा़ने वाले उत्पाद लेते हैं, उन्हें सांस की समस्या हो सकती है। कभी-कभी कफ व छींकने की समस्या होती है , इन समस्याओं के ज्यादा गंभीर होने पर सांसों की घरघराहट की शिकायत या अस्थमा की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको पहले से सांस की समस्या है तो कोई भी सप्लीमेंट्स लेने से पहले चिकित्सक से संपर्क जरुर करें।

अतिरिक्त चर्बी

वजन बढ़ाने वाले उत्पादों के प्रयोग से शरीर पर अतिरिक्त फैट जमा हो सकता है जो कि कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है जैसे हृदय रोग, हृद्यघात व मधुमेह आदि।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Weight Gain In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।