• shareIcon

प्रोस्टेट कैंसर और डायबिटीज से बचाव में मददगार है सोया मिल्क, जानें इससे जुड़े 7 फायदे

स्वस्थ आहार By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 27, 2019
प्रोस्टेट कैंसर और डायबिटीज से बचाव में मददगार है सोया मिल्क, जानें इससे जुड़े 7 फायदे

सोया मिल्क में फाइटोएस्ट्रोजन, ओमेगा 6 व ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्वों के साथ-साथ मैगनिशियम, विटामिन-डी और बी जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं।

 

सोया मिल्क सोयाबीन को भिगोकर और पीसकर बनाया गया प्लांट-बेस्ड ड्रिंक है। इसमें  फाइटोएस्ट्रोजन, ओमेगा 6 व ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्वों के साथ-साथ मैगनिशियम, विटामिन-डी और बी जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं। हम आपको सोया मिल्क के ऐसे कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी हैं।

कोलेस्ट्रोल स्तर को घटाने में मदद करता है सोया मिल्क

सोया मिल्क का नियमित रूप से सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल (फैट जैसे तत्व) के स्तर को कम कर सकता है। सोया मिल्क में मौजूद हाई फाइबर सामग्री इस तरह के हानिकारक तत्व के स्तर को कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है।

वजन घटाने में मददगार

सोया मिल्क में आम मिल्क के मुकाबले शुगर की मात्रा कम होती है और साथ यह फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर आपके पेट को लंबे वक्त तक भरा रखने में मदद करता है। इससे वजम घटाने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः  अस्थमा, पेट की बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है सौंफ, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

रक्त वहिकाओं को बनाता है मजबूत

सोया मिल्क ओमेगा 6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त होता है, जो आपकी रक्त वहिकाओं की परत को मजबूत करता है।

ऑस्टियोपोरोसिस से करता है बचाव

ऑस्टियोपोरोसिस ऐसी अवस्‍था जिसमें हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती हैं। सोया मिल्क फाइटोएस्ट्रोजन का एक अच्छा स्त्रोत है, जो आपके शरीर में कैल्शियम को अधिक कुशलता से अवशोषित करने में मदद करता है। यह आपकी हड्डियों को और मजबूत बनाता है।

Buy Online- Urban Platter Soy Milk Powder, 400g , Offer Price- Rs. 390/-  

प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को करता है कम

पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ा हुआ है। सोया मिल्क में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन के अधिक स्राव को रोकने में मदद करता है, जिसे प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम बढ़ता है। 

इसे भी पढ़ेंः ब्‍लड शुगर, अल्‍जाइमर और दिमाग के लिए फायदेमंद है खजूर, जानें सेवन का तरीका

रजोनिवृत्ति के बाद के लक्षणों से बचाता है सोया मिल्क

रजोनिवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजन (महिलाओं में पाया जाने वाला हार्मोन) का स्तर महिलाओं के शरीर में कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं का शरीर तेजी से गर्म होने लगता है। सोया मिल्क में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन इन लक्षणों से बचाव में मदद करता है।

मधुमेह से रोकथाम

सोया मिल्क फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके ब्लड ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने में एक अहम भूमिका निभाता है। यह शुगर के अवशोषण को धीमा और बाधित कर सकता है। इसके अलावा इसे एक स्वस्थ डायबिटिक डायट में भी शामिल किया जा सकता है क्योंकि यह रक्त में ग्लूकोज की संतुलित मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK