Happy Birthday Sonu Sood: क्या है 'रियल लाइफ हीरो' बन चुके सोनू सूद की फिटनेस का राज? जानें उनके सीक्रेट्स

अपनी एक्टिंग और फिटनेस के दम पर बॉलीवुड में एक अलग पहचान बना चुके अभिनेता सोनू सूद का ये है फिटनेस और डाइट प्लान। 

Prins Bahadur Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 30, 2021
Updated at: Jul 30, 2021
Happy Birthday Sonu Sood: क्या है 'रियल लाइफ हीरो' बन चुके सोनू सूद की फिटनेस का राज? जानें उनके सीक्रेट्स

दमदार एक्टर और फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अपनी काबिलियत के दम पर अलग पहचान बनाने वाले एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड में अपना लोहा मनवा चुके एक्टर सोनू सूद न सिर्फ फिल्मों में ही बल्कि अपनी निजी जिंदगी में किये गए कामों की वजह से भी चर्चा में हैं। कोरोनाकाल के दौरान सोनू सूद ने गरीबों और मजदूरों की मदद कर "गरीबों के मसीहा" कहे जाने लगे हैं। कोरोनाकाल के दौरान सोनू सूद के द्वारा लोगों के लिए किये गए काम की प्रशंसा पूरे देश में हुई है। फिल्म अभिनेता सोनू सूद का जन्म पंजाब के मोगा जिले में 30 जुलाई 1973 को हुआ था। अभिनेता बनने से पहले सोनू सूद इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई भी की है। 48 वर्षीय फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने न सिर्फ फिल्में के दम पर बल्कि अपनी फिटनेस के लिए भी लोगों का प्यार जीता है। सोनू सूद के सिक्स पैक पर भी उनके लाखों फैंस फिदा हैं। अपनी फिटनेस और बॉडी को लेकर भी सोनू सूद ने जमकर तारीफें बटोरी हैं। आइये जानते हैं अभिनेता सोनू सूद की इस फिटनेस का राज। 

एक्टर सोनू सूद की फिटनेस का राज (Actor Sonu Sood Fitness Secret)

Sonu-Sood-Fitness-Diet-Secret

दबंग और सिम्भा जैसी दर्जनों फिल्मों में अपनी खलनायकी का लोहा मनवा चुके अभिनेता सोनू सूद अपनी बॉडी और फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं। सोनू सूद ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह अपनी फिटनेस और वर्कआउट रूटीन का पालन सख्ती से करते हैं। इसके अलावा स्वस्थ और फिट रहने के लिए डाइट प्लान का भी पूरा ध्यान रखते हैं। सोनू सूद का मानना है की फिट और हेल्दी रहने के लिए ईमानदारी के साथ मेहनत करना बहुत जरूरी है। नियमित रूप से वर्कआउट करने के साथ-साथ अभिनेता सोनू सूद अपनी डाइट के बारे में भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर जानकारी देते रहते हैं। सोनू सूद ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि वह अपने कॉलेज के दिनों से ही फिटनेस पर बहुत ध्यान देते थे।

इसे भी पढ़ें : Happy Birthday Varun Dhawan: वरुण धवन की फिटनेस का राज हैं ये 3 एक्सरसाइज, आसान है इन्हें करना

Sonu-Sood-Fitness-Diet-Secret

ये है एक्टर सोनू सूद का वर्कआउट प्लान (Actor Sonu Sood Workout Plan)

अभिनेता सोनू सूद के मुताबिक फिट रहने के लिए वर्कआउट और डाइट को लेकर अनुशासित रहना बेहद जरूरी है। जब आप नियमित रूप से अपने फिटनेस वर्कआउट प्लान और डाइट को फॉलो करते हैं तभी आपको सफलता मिलती है। सिक्स पैक एब्स और मजबूत बॉडी के लिए सोनू सूद नियमित रूप से लगभग ढाई से तीन घंटे जिम में बिताते हैं और शरीर के अंगों पर काम करते हैं। उनके मुताबिक शुरुआत में वह 30 मिनट के लिए कार्डियो करते हैं और उसके बाद क्रॉस ट्रेनिंग और फंक्शनल ट्रेनिंग करते हैं। इसके अलावा फिट रहने के लिए कई बार वह योग का भी अभ्यास करते हैं। सोनू सूद जैसी फिटनेस और बॉडी के लिए शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से के लिए उचित और नियमित एक्सरसाइज की जरूरत होती है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि कुछ समय पहले उन्हें पीठ में कुछ दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था जिसकी वजह से शरीर के निचले हिस्से के लिए वर्कआउट नहीं कर पाते थे। वेट ट्रेनिंग और जिम जाने के अलावा एक्टर सोनू सूद कई तरह के अलग-अलग वर्कआउट प्लान फॉलो करते हैं। सोनू सूद के मुताबिक फिट रहने के लिए वह हाईवे पर साइकिल चलाना बहुत पसंद करते हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonu Sood (@sonu_sood)

ये हैं सोनू सूद का डाइट प्लान (Actor Sonu Sood Diet Plan)

फिल्म अभिनेता और रियल लाइफ हीरो बन चुके सोनू सूद शाकाहारी (वेजिटेरियन) हैं। फिल्मफेयर की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभिनेता सोनू सूद शाकाहारी हैं लेकिन डाइट में अंडों का सेवन करते हैं। सोनू सूद शराब का सेवन और स्मोकिंग बिलकुल भी नहीं करते हैं। इसके अलावा वह डाइट में अनाज और दाल में मिलने वाले प्रोटीन का सेवन करते हैं। जानकारी के मुताबिक वह दिन में कम से कम पांच से छह बार खाना खाते हैं और इनमें तीन बार हैवी मील लेते हैं। आमतौर पर सुबह के नाश्ते में सोनू सूद ताजे फलों का रस और फल आदि का सेवन करते हैं। नाश्ते में वह आमलेट का भी इस्तेमाल करते हैं। दोपहर के खाने में वह दाल, सब्जी, रोटी और दही का इस्तेमाल करते हैं और डिनर में वह आमतौर पर दलिया, सूप, सलाद और सब्जियों का सेवन करते हैं। इसके अलावा शाम के नाश्ते में अभिनेता सोनू सूद ब्राउन ब्रेड से बने सैंडविच का सेवन करते हैं। इसके साथ ही सोनू सूद वर्कआउट के बाद सलाद और स्प्राउट्स के साथ प्रोटीन शेक का सेवन भी करते हैं। 

फिटनेस के लिए अभिनेता सोनू सूद रखते हैं इन बातों का ध्यान 

फिल्म अभिनेता सोनू सूद की दमदार एक्टिंग और सिक्स पैक वाली बॉडी पर उनके लाखों चाहने वाले फिदा हैं। आज के समय में हर कोई सोनू सूद जैसी बॉडी बनाना चाहता है। वह अपनी फिटनेस और बॉडी के लिए डाइट और वर्कआउट के अलावा इन बातों का भी विशेष ध्यान रखते हैं। 

1. नो चीटिंग पॉलिसी

फिल्म अभिनेता सोनू सूद खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए बहुत अनुशासित रहते हैं। वह नियमित रूप से वर्कआउट और डाइट का पालन करते हैं। एक्टर सोनू सूद के मुताबिक वह चीट डे या चीट पालिसी में विश्वास नहीं रखते हैं। उन्होनें एक इंटरव्यू में बताया था कि जिस शरीर को बनाने के लिए उन्होनें इतनी मेहनत की है उन प्रयासों को बेकार नहीं जाने देना चाहिए। उनके मुताबिक वह फिल्म्स की शूटिंग देर रात ख़त्म करने के बाद भी वर्कआउट जरूर करते हैं।

इसे भी पढ़ें : बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद सहित महामारी से लड़ाई आसान बनाने वाले 15 'हीरोज' को मिला HealthCare Heroes 2020 अवॉर्ड

Sonu-Sood-Fitness-Diet-Secret

2. कार्ब्स और नमक का करते हैं बहुत कम सेवन 

अभिनेता सोनू सूद खुद को फिट व हेल्दी रखने के लिए नमक का बहुत कम सेवन करते हैं। इसके अलावा वह कार्ब्स भी बहुत ज्यादा पसंद नहीं करते। उनके मुताबिक उनका पसंदीदा भोजन दाल और रोटी है। फिल्म्स और रोल के लिए वह कुछ समय के लिए रोटी का सेवन भी नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़ें : Happy Birthday Anil Kapoor: 63 की उम्र में अनिल कपूर कैसे हैं इतने फिट और एक्टिव, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

3. डायटीशियन द्वारा बताए गए चार्ट का पालन

अभिनेता सोनू सूद डायटीशियन द्वारा बताए गए डाइट चार्ट का पालन करते थे। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक अब वह खुद से तरह-तरह के फूड्स के बारे में जानकारी जुटाकर उनका सेवन करते हैं। उनके मुताबिक फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूरी है की आप हर दो घंटे पर कुछ न कुछ खाएं। लेकिन इस दौरान शरीर को मिलने वाली कैलोरी और पोषण का भी ध्यान जरूर रखें।

Sonu-Sood-Fitness-Diet-Secret

इसे भी पढ़ें : Sidharth Malhotra Birthday: जानें हैंडसम हंक सिद्धार्थ मल्होत्रा के खास फिटनेस सीक्रेट्स और डाइट प्लान

अभिनेता सोनू सूद शरीर की फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं। उनका मानना है की शरीर की देखभाल जरूर करनी चाहिए। सोनू सूद यह मानते हैं कि जिस दिन आप जिम नहीं जा सकते उस दिन आप घर पर ही एक्सरसाइज और योग कर सकते हैं। इसके अलावा फिटनेस के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उनके मुताबिक बॉडी को एक्टिव रखने के लिए व्यायाम और सही मात्रा में भोजन बहुत जरूरी है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होनें कहा था कि शरीर को फिट रखने के लिए आपको जंक फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए, आप चीभ का स्वाद बदलने के लिए कुछ समय में इनका सेवन कर सकते हैं। Onlymyhealth की तरफ से अभिनेता सोनू सूद को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं। अगर आप भी सोनू सूद की तरह फिट रहना और बॉडी बनाना चाहते हैं तो उनकी यह डाइट और वर्कआउट सीक्रेट आपके बहुत काम आ सकती हैं। 

Read More Article On Diet And Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK