Sobacha Tea: ग्रीन या बैल्‍क टी नहीं पिएं कुट्टू की चाय, दिल को स्‍वस्‍थ रखने से लेकर डायबिटीज में है मददगार

Updated at: May 27, 2020
Sobacha Tea: ग्रीन या बैल्‍क टी नहीं पिएं कुट्टू की चाय, दिल को स्‍वस्‍थ रखने से लेकर डायबिटीज में है मददगार

Buckwheat यानि कुट्टू, कुट्टू के आटे के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन क्‍या कभी कुट्टू की चाय पी है? यह अनेकों फायदों से भरपूर हर्बल चाय है।

Sheetal Bisht
स्वस्थ आहारWritten by: Sheetal BishtPublished at: May 27, 2020

बकव्हीट (Buckwheat) यानि कुट्टू, यह एक प्रकार का ग्‍लूटने फ्री अनाज है। जिसे कि अनाज के स्‍वस्‍थ विकल्‍पों में से एक माना जाता है। कुट्टू एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में हाई है। यह आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसलिए आप चीनीयुक्‍त और प्रिजर्वेटिव ड्रिंक्‍स पीने के बजाय, ग्रीन टी, ब्‍लैक टी और माचा टी से भी स्‍वस्‍थ हर्बल टी, सोबाचा टी यानि कुट्टू या बकव्हीट टी की चाय पर स्विच कर सकते हैं। 

बकव्हीट टी या सोबाचा टी के फायदे  (Health Benefits Of Buckwheat Tea Or Sobacha Tea) 

बकव्हीट टी को सोबाचा टी के नाम से भी जाना जाता है। बकव्हीट या कुट्टू की चाय आपको वजन कम करने, रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार, ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल व कम करने में भी मदद कर रही है। इस अनाज से बनी चाय के स्वाद की बात करें तो, यह पीने में स्वादिष्ट और एक अच्‍छी सुगंध के साथ नटी स्‍वीट फ्लेवर के साथ पैक है। आइए यहां आप कुट्टू से बनी इस हर्बल चाय के फायदे जानें। 

 Buckwheat Tea Or Sobacha Tea

इंफ्लेमेशन को कम करे

कुट्टू या बकव्हीट टी एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर है। यही कारण है कि यह इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करती है। कुट्टू की चाय एडिमा या इंफ्लेमेशन के मुद्दों से निपटने में मदद करती है। यह अन्‍य इंफ्लेमेशन की स्थितियों जैसे कोलाइटिस या कोलन इंफ्लेमेशन के साथ-साथ महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान भी फायदेमंद है।

डायबिटीज को रोकने में मददगार 

कुट्टू की चाय ब्‍लड शुगर को कम करती है, जो डायबिटीज के खतरे को कम करता है। कुट्टू की चाय में डी-चेरो-इनोसिटोल और रुटिन नामक प्राकृतिक पोषक तत्व होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के ब्‍लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इस चाय के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना 2 कप आंवले की चाय पीकर करें ब्‍लड शुगर कंट्रोल, जिएं स्वस्थ जीवन

दिल को स्‍वस्‍थ रखे 

कुट्टू की चाय में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और रूटिन नामक तत्‍व आपको दिल की बीमारियों को दूर रखते हैं। इसके अलावा, यह चाय आपके  खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्‍छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद करती है। कुट्टू की चाय के सेवन खून के  थक्कों को बनने से भी रोका जा सकता है, जो कि  स्ट्रोक और दिल के दौरे की संभावना को कम कर सकता है। 

Kuttu ki chai

वजन घटाती है कुट्टू की चाय 

कुट्टू की चाय में कैटेचिन की मात्रा होती है, जो आपके वजन घटाने में मददगार होता है। यह चाय आपको कब्‍ज से दूर रखने, पाचन को सुचारू रखने और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करती है। यह चाय प्रोटीन में समृद्ध है और आपकी कैलोरी को बर्न करने और वजन घटाने में मददगार है। 

इम्‍युनिटी बढ़ाने में सहायक 

कुट्टू की चाय या बकव्हीट टी एंटीऑक्‍सीडेंट्स और मिनरल्‍स से भरपूर है। कुट्टू टोक्रोटीनोल्स, विटामिन ई, फेनोलिक एसिड, सेलेनियम और फाइटिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाने में सहायक हैं। यह चाय आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स करने और वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्‍शनों से बचाने में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें: पाचन की समस्‍याओं से लेकर वजन घटाने में मददगार है सौंफ की चाय, जानें फायदे और बनाने का तरीका

Health Benefits Of Buckwheat Tea Or Sobacha Tea

बकव्हीट टी या सोबाचा टी बनाने का तरीका 

सबसे पहले आप गैस में एक चाय का पैन रख दें और उसमें 3 कप पानी उबाल लें। 

अब आप दूसरे पैन में 2 बड़े चम्मच कुट्टू यानि बकव्हीट को भून लें और फिर उबलते हुए पानी में डालें और 4 से 5 मिनट के लिए उबाल लें।

अब आप चाय को छलनी से इस चाय को छानकर कप में निकाल लें।

अगर आपको टेस्‍ट थोड़ा ज्‍यादा चाहिए, तो आप इसे 7-8 मिनट के लिए पकाएं। 

Read More Artcile On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK