Allergic Asthma: इन 7 कारणों से बढ़ सकती है अस्‍थमा- एलर्जी, जानिए कैसे?

Updated at: Sep 16, 2020
Allergic Asthma: इन 7 कारणों से बढ़ सकती है अस्‍थमा- एलर्जी, जानिए कैसे?

क्या आप अस्थमा के रोगी हैं और आपको बहुत सी चीजों से एलर्जी है? तो आपका अस्थमा बढ़ सकता है जाने विस्तार से। 

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 16, 2020

अक्सर देखा गया है कि लोग अस्थमा और एलर्जी को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। क्योंकि दोनों ही आजकल आम बिमारी हैं। मगर फिर भी इन दोनों में कुछ अंतर है, जैसे कि किसी मौसमी एलर्जी या अन्य वायरस संक्रमण के कारण आपको जुखाम खांसी यह सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह एलर्जी के लक्षण हैं।

लेकिन अस्थमा के मरीज को रात में सोते वक्त खांसी, सीने में जकड़न, शारीरिक व्यायाम करते समय सांस फूलना या खांसी का धस्का का उठना और अत्याधिक ठंडे मौसम में सांस लेने में तकलीफ होना या अत्याधिक प्रदूषण या फॉग के कारण सांस की बीमारी का बढ़ जाना लक्षण होते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार अस्थमा की बीमारी भी एक प्रकार की एलर्जी इसलिए मानी जाती है क्योंकि एलर्जी से प्रभावित व्यक्ति को अस्थमा होने का अधिक खतरा रहता है। और यदि आप को अस्थमा है तो एलर्जी से अस्थमा अटैक होने की पूरी संभावना रहती है। 

तो जिन चीजों से आप को लगता है कि आप को एलर्जी हो सकती है, उनसे आप को दूर रहना चाहिए। इस तरह के अस्थमा को, एलर्जी अस्थमा कहते हैं और एलर्जी से अस्थमा बढ़ने की 40% संभावना होती है। तो आइए जानते हैं कौन सी है वो चीजें जो आप के अस्थमा को अधिक बढ़ा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों से लेकर बड़ों में होने वाले अस्‍थमा के 10 प्रकार, जानें क्‍या हैं?

एयर फ्रेशनर (Air Fresheners)

आप सोचते हैं कि यह हवा से गंदी बदबू को खत्म करके एक ताजी हवा को आप के वातावरण में शामिल करते हैं। परंतु उनसे आने वाली सुगन्ध से आप को बहुत अधिक खांसी या छींके आ सकती हैं। इससे आप को एलर्जी हो सकती है। अतः इसका अपनी गाड़ी और घर में प्रयोग करना बन्द करें।

Air Fresher

पेंट (Paint)

यदि आप अपने घर में पेंट कराने की सोच रहें हैं तो, उसकी गंध से आप को एलर्जी हो सकती है। जिससे आप को अस्थमा हो सकता है। अतः जब भी आप पेंट कराते हैं तो कोशिश करे कि अस्थमा व एलर्जी से रहित सर्टिफाइड कंपनी का पेंट कराएं या फिर वह पेंट चुने जिसमे ऑर्गेनिक कंपाउंड की मात्रा कम हो।

Paint

फल (Fruit)

 कई बार फलों से भी आप को एलर्जी हो सकती है। सेब, बेर आदि में पाए जाने वाले केमिकल से हो सकता है आप को एलर्जी हो जाए। इससे आप के गले को थोड़ी तकलीफ हो सकती है जैसे आप को लगेगा की आप के मुंह में खुजली हो रही है। अतः यदि आप को किसी फल खाने से एलर्जी होती है तो उसे न खाएं। इसे ओरल एलर्जी सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है।

मसाले (Spices)

 मसाले जैसे कि दालचीनी, जीरा, लहसुन आदि से कुछ लोगों में एलर्जी हो सकती है। यह मसाले अपने खाने या किसी सब्जी से हटाने बहुत मुश्किल हो जाते हैं। परंतु कोशिश करें कि आप इन मसालों को कम से कम मात्रा में प्रयोग करें। जितना अधिक आप इनका प्रयोग करेंगे उतना अधिक आप को यह चीजें रिएक्शन करेंगी।

इसे भी पढ़ें: क्या आपकी जीभ का रंग भी बदलता है? लाल, सफेद, नीले जीभ के रंग से पता करें अपनी बीमारी

शराब (Wine)

शराब में पाई जाने वाले कुछ तत्त्व जैसे नाइट्रेट व सल्फाइट से कुछ लोगों को एलर्जिक रिएक्शन हो जाता हैं। इससे आप को जलन व खुजली आदि समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप सोचते हैं कि इन दोनों कंपाउंड से आप को एलर्जी है तो शराब का सेवन बिलकुल न करे। 

लकड़ी का धुंआ (Wood Smoke)

 यदि आप किसी लकड़ी की चीज को जलाते हैं तो उनसे निकलने वाले कुछ छोटे छोटे तत्व और जहरीली गैस आप की एलर्जी व अस्थमा को एक भयंकर रूप में बाहर ला सकती हैं। अतः यदि आप को अस्थमा व एलर्जी की समस्या है तो अपने आस पास किसी लकड़ी की चीज को न जलाएं।

Wood

स्विमिंग पूल (The Swimming Pool)

 कुछ लोग क्लोरीन से बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं और जैसा की आप जानते हैं कि स्विमिंग पूल में क्लोरीन गैस होती है। अतः इस गैस से आप को एलर्जी या अस्थमा हो सकता है। इसलिए स्विमिंग पूल में जाना अवॉइड करें। ताकि आप को अस्थमा के अटैक्स न आएं। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK