Healthy Snacks: करेले का कड़वा जूस पीकर थक गए हैं आप? डायबिटीज से पीड़ित लोग अब ट्राई करें ये हेल्दी स्नैक्स

Updated at: Aug 04, 2020
Healthy Snacks: करेले का कड़वा जूस पीकर थक गए हैं आप? डायबिटीज से पीड़ित लोग अब ट्राई करें ये हेल्दी स्नैक्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी करेला खाना बहुत फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं करेले के कड़वे स्वाद को कैसे टेस्टी बनाएं।

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: Aug 04, 2020

करेला (bitter gourd health benefits) शुरुआत से ही ज्यादातर लोगों को कुछ खास पसंद नहीं रहा है। बस डायबिटीज से पीड़ित लोग इसे अपने लिए रामबाण इलाज समझते हैं और तरह-तरह से इसे अपने खाने में शामिल करते हैं। करेले को लेकर एक खास बात ये भी है कि इसकी संपूर्ण लताएं ही काम की है। बात अगर इसके पत्तों, लताओं और बीजों तक की जाए, तो ये खून साफ करने से लेकर, बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और शुगर कंट्रोल करने तक में बहुत सहायक है। पर इसके कड़वे स्वाद में कोई विविधता पैदा न कर पाने के कारण आम लोग जहां इसे खाने से बचते हैं, वहीं डायबिटीज के मरीज इसका जूस पी कर और इस उबाल कर खाते-खाते ऊब गए हैं। ऐसे में आज हम आपको करेले से बनने वाले हेल्दी स्नैक्स (healthy snacks prevent blood sugar) के बारे में बताएंगे, जो आपके डायबिटीज को (Snacks For Diabetics) कंट्रोल करने के साथ कई तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद है। 

insidebenefitsofkarela

करेले का चिप्स (Snacks For Diabetics)

करेले को अगर आप जूस के रूप में या सब्जियों में नहीं खा पा रहे हैं, तो आप इसका चटपटा सा चिप्स बना कर भी खा सकते हैं। जी हां, ये चिप्स कम कोलेस्ट्रॉल वाला भी है और शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। साथ ही आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और इसे खाने के फायदे

करेला चिप्स बनाने की विधि (How to make karela chips)

सामग्री

  • -करेला लें और उसे गोल-गोल पतला-पतला काट लें।
  • -नमक
  • -काली मिर्च
  • -अमचूर पाउडर
  • -गरम मसाला
insidekarelajuice

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज, दाद और एलर्जी से छुटकारा दिलाती हैं करेले की पत्तियां

बनाने की विधि (karela chips recipe in hindi)

  • -करेले के पतले-पतले टुकड़ों में काट कर सूखा लें।
  • -इन स्लाइस पर नमक छिड़कें, नमक स्वाद से छोड़ा सा ज्यादा डालें।
  • - अमचूर, गरम मसाला, और काली मिर्च डालें।
  • - अपने हाथों का उपयोग करते हुए, करेला से अतिरिक्त पानी को निचोड़ें। 
  • -इन्हें अब आप सूखने के लिए छोड़ सकते हैं। 
  • -कोशिश करें कि इसे धूप में ही रख दें।
  • -अब ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें।
  • -करेला को ओवन में 10 से 15 मिनट तक बेक करें।
  • -अगर आपके पास ओवन नहीं है, तो इसे हल्के से तेल में तल लें।
  • -अब इस पर हरी धनियां से सजा लें और खाएं।

शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है ये करेला चिप्स (bitter gourd health benefits)?

1. ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

करेला के कुछ औषधीय लाभ भी हैं। वास्तव में, यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें डायबिटीज है। दरअसल करेले के एंटीडायबिटिक प्रभावों और इसके औषधीय गुणों पर आधारित एक अध्ययन से पता चला है कि हर दिन करेला खाने से मधुमेह के रोगियों के लिए ब्लड शुगर के स्तर को बैलेंस करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इसे रोज खाना आपके खून को साफ कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल में कमी ला सकता है।

2. इम्यूनिटी बढ़ा सकता है

करेला वास्तव में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, फोलेट, जिंक और आयरन से भरपूर होता है। वास्तव में, रोजाना इसे खाना आपके शरीर को विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित खुराक का 93% दे सकता है जो आपके इम्यूनिटी (Immunity Booster) को बढ़ा सकता है। 

insidekarelachips

इसे भी पढ़ें : Diabetes Diet: क्रोमियम आपके डायबिटीज को कर सकता है कंट्रोल, जानें किन चीजों को खाने से मिलेगा ये जरूरी तत्व

3. त्वचा के लिए भी फायदेमंद

इसके अलावा, करेले में पाए जाने वाला विटामिन-ए के आपके दैनिक अनुशंसित सेवन के 44% को कवर करने में आपकी मदद करेगा, जो आपकी त्वचा को चमक बनाए रखने में मदद कर सकता है और अच्छी दृष्टि के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि करेले में अधिक मात्रा में फाइबर भी है, जो पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद है। साथ ही ये आपको लंबे समय तक भरा महसूस करवा है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती। इस तरह करेला हर मायने में शरीर के लिए फायदेमंद है। इस तरह करेले की इस खास रेसिपी को अपना कर अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बना सकते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK