• shareIcon

कैंसर के बारे में बतायेगा स्‍मार्टफोन

लेटेस्ट By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 04, 2014
कैंसर के बारे में बतायेगा स्‍मार्टफोन

इसराइल में शोधकर्ताओं ने एक ऐसा फोन विकसित किया है जो कैंसर के रोगी की पहचान करने में सक्षम होगा।

आपका स्‍मार्टफोन बड़े काम का है, यह आपको कई खतरनाक बीमारी के बारे में आगाह भी करता है। एक ऐसा स्‍मार्टफोन जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के बारे में बतायेगा।

Smartphone will Tell About Cancer in Hindiइसराइल में शोधकर्ता एक ऐसा स्मार्टफोन विकसित कर रहे हैं जो आपके शरीर में कैंसर के रोगों की पहचान करने में सक्षम होगा। यह स्मार्टफोन उपकरण संभावित कैंसर की पहचान और उसका विश्लेषण करने में भी सक्षम होगा।



मोबाइल ओसीटी एक ऐसा उपकरण है जिसमें तस्वीरें लेने के लिए एक स्मार्टफोन, एक लेंस और प्लास्टिक हैंडल होता है। इस फोन से ली गईं तस्वीरें उपयोगकर्ता द्वारा जांची जाती हैं और इसके बाद एक प्रोफेशनल द्वारा इनको अपलोड किया जाता है।



इस स्‍मार्टफोन से हरे रंग की किरणें निकलती हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को अलग रंग में दिखाता है। इसमें लगा बड़ा लेंस त्वचा पर संभावित कैंसर और रक्त आपूर्ति की जगहों की तस्वीर लेता है।



पेशेवर विश्लेषणकर्ताओं द्वारा इन थ्री-डाइमेंशनल तस्वीरों का विश्लेषण किया जाता है।



मोबाइल ओसीटी के सीईओ एरियल बेरी के अनुसार, ''हम चाहते हैं कि इस उपकरण से दुनिया के किसी भी कोने में स्थित कोई भी व्यक्ति इन तस्वीरों को ले सके और उनका विश्लेषण किया जा सके।'' उन्‍होंने यह भी कहा कि, ''हमारा मकसद है कि लोग अपनी जिंदगी को सुरक्षित रख सकें।''

 

source-bbc.com

 

Read More Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK