गीले बालों के साथ सोने की आदत पड़ सकती है बालों पर भारी, जड़ों से कमजोर, दोमुंहे और डैमेज हो सकते हैं बाल

Updated at: Jun 10, 2020
गीले बालों के साथ सोने की आदत पड़ सकती है बालों पर भारी, जड़ों से कमजोर, दोमुंहे और डैमेज हो सकते हैं बाल

अगर आप भी बाल धोने के बाद गीले बालों के साथ ही सो जाती हैं, तो सावधान हो जाएं। ये छोटी सी आदत आपके खूबसूरत बालों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

Anurag Anubhav
बालों की देखभालWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 10, 2020

बाल हमारी खूबसूरती का आधार होते हैं इसलिए बालों की समस्याएं हमारी टेंशन बढ़ा देती हैं। बहुत बार महिलाएं समय बचाने के लिए रात में बालों को धो लेती हैं और फिर गीले बालों के साथ सो जाती हैं। या कई बार दिन में बाल धोने के बाद भी नींद ले लेती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस तरह गीले बालों के साथ सोना आपके बालों के लिए कितना घातक हो सकता है? ये छोटी सी आदत आपके बालों को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हमेशा बालों को सुखाकर ही सोना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि गीले बालों के साथ क्यों नहीं सोना चाहिए।

wet hair sleeping

हो सकती है सिरदर्द की समस्या

गीले बालों के साथ सोने के बाद जब आप उठती हैं, तो हो सकता है कि आपको अपना सिर भारी लगे और सिर दर्द की समस्या हो। इसका कारण यह है कि अगर आपका स्कैल्प गीला हो, तो आपके शरीर का तापमान घट जाता है। इस घटे हुए तापमान को रिकवर करने के लिए आपके मस्तिष्क को काफी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि शरीर में तापमान को मस्तिष्क ही कंट्रोल करता है। इसलिए सोकर उठने के बाद आपको सिर पर कोई भारी बोझ महसूस हो सकता है और दिनभर सिर दर्द बना रह सकता है।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोक देगा स्कैल्प मसाज का ये खास तरीका, घर पर बनाए तेल से करें सप्ताह में 3 बार 15 मिनट मसाज

बाल उलझे हुए और बेकार हो जाते हैं

गीले बालों के साथ सोने से आपके बाल बेकार हो जाते हैं। रात को बाल धोने के बाद अगर आप बिना सुखाए सो जाती हैं, तो सुबह जब आप सोकर उठेंगी तो पाएंगी कि आपके बाल उलझे हुए हैं और जगह-जगह गांठें पड़ गई हैं। इन्हें दोबारा सुलझाने में आपको काफी मशक्कत करनी पड़ेगी और ढेर सारे बालों के टूटने का खतरा अलग से है। इसलिए बेहतर होगा कि आप गीले बालों के साथ कभी न सोएं, बल्कि समय नहीं है तो बालों को धोएं ही नहीं।

डैमेज हो सकते हैं बाल

सोते समय जब आप करवट बदलते हैं, तो तकिए के साथ बालों के घर्षण होना स्वाभाविक है। आमतौर पर बाल सूखे हों, तो घर्षण का असर बालों पर नहीं होता है। लेकिन अगर आपके बाल गीले हैं, तो इस घर्षण के कारण बाल डैमेज हो सकते हैं। इस तरह कई बार करने से बालों की क्वालिटी खराब होती है और बाल जड़ों कमजोर हो जाते हैं। इसका एक और नुकसान यह है कि आपके बालों की रेशमी, मुलायम चमक खो जाती है, जिससे बाल खराब दिखते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों की ग्रोथ बढ़ाने और नए बाल उगाने में मदद करेगा पालक से बना हेयर पैक, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

sleeping wet hair

दो-मुंहे हो सकते हैं बाल

गीले बालों के साथ सोने से आपके बालों का निचला हिस्सा (छोर) टूट सकता है और बाल दोमुंहे हो सकते हैं। इस समस्या को Split Ends कहते हैं। इसके कारण आपके बाल नीचे से झाड़ू जैसे नजर आते हैं और देखने में खराब लगते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए बालों को ट्रिम करना पड़ता है, जिससे आपके बालों की लंबाई भी घटती है। ऐसे में अगर आपने बहुत मेहनत और समय खर्च करके बालों को बढ़ाया है और खूबसूरत बनाया है, तो गीले बालों के साथ सोने की गलती न करें।

बालों को धोने के बाद टॉवेल में अच्छी तरह लपेटें और पंखे की मदद से सुखाएं। ड्रायर के प्रयोग से बाल जल्दी सूख तो जाते हैं लेकिन जड़ों से कमजोर होने की समस्या होती है। इसलिए बालों को उसी दिन धोएं, जब आपके पास थोड़ा समय हो।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK