• shareIcon

ज्‍यादा नींद की गोलियां खाने से हो सकती हाई बीपी की समस्‍या: शोध

लेटेस्ट By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 04, 2019
ज्‍यादा नींद की गोलियां खाने से हो सकती हाई बीपी की समस्‍या: शोध

यह निष्‍कर्ष गेरियाट्रिक्‍स एंड गेरोन्टोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है, जिसमें यह सुझाव दिया गया है कि नींद की गोली का उपयोग करने से भविष्‍य में उच्च रक्तचाप के इलाज की आवश्यकता पड़ सकती है साथ ह

हाल ही में हुए एक शोध में दावा कि गया है कि, नींद की गोली लेने से अच्‍छी नींद तो आती है लेकिन नियमित सेवन से ब्‍लड प्रेशर की दवा के ज्‍यादा सेवन की आशंका रहती है। रिसर्च करने वाली संस्‍था ने इस बात का दावा नींद की अच्‍छी गुणवत्‍ता, बॉडी मास इंडेक्‍स, डाइट, फिजिकल एक्टिविटी और रक्‍तचाप को कंट्रोल करने की परवाह किए बिना किया गया। 

यह निष्‍कर्ष गेरियाट्रिक्‍स एंड गेरोन्टोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है, जिसमें यह सुझाव दिया गया है कि नींद की गोली का उपयोग करने से भविष्‍य में उच्च रक्तचाप के इलाज की आवश्यकता पड़ सकती है साथ ही आधारभूत नींद संबंधी विकार या अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की जांच करने की आवश्यकता का संकेत हो सकता है, जो उच्च रक्तचाप को बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

अध्ययन के वरिष्ठ वैज्ञानिक जोस बैनेगास के मुताबिक, "रक्तचाप और उच्च रक्तचाप के साथ नींद की विशेषताओं से जुड़े पिछली रिपोर्टें मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों पर केंद्रित थीं; हालांकि ये संगठन पुराने वयस्कों में अनुपस्थित या असंगत थे,"

Buy Online: Omron HEM 7120 Fully Automatic Digital Blood Pressure Monitor With Intellisense Technology For Most Accurate Measurement & MRP. 1,659/- only.

अच्‍छी नींद के प्राकृतिक उपाय 

एक अच्‍छी नींद के लिए नियमित एक्‍सरसाइज और संतुलित आहार बहुत जरूरी है। शोध में वैज्ञानिक दावा करते हैं कि नींद की खराब गुणवत्‍ता हार्मोंस पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, एक्‍सरसाइज करने से हमारे मतिष्‍क के प्रदर्शन को बेहतर बनाते हैं। वहीं इसके विपरीत अच्छी नींद आपको कम खाने, बेहतर व्यायाम करने और स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है। अच्‍छी नींद के लिए कुछ टिप्‍स: 

  • आंखों को कंप्‍यूटर और मोबाइल से निकलने वाली ब्‍लू लाइट से बचाएं, यानी चश्‍मे का प्रयोग करें। 
  • शाम के समय कॉफी का सेवन करने से बचें। 
  • दिन में थोड़ी देर झपकी लें, लेकिन ज्‍यादा देर झपकी रात की नींद को प्रभावित कर सकती है। 
  • सोने और जागने का समय निर्धारित करें। 
  • संतुलित आहार लें, फल और सब्जियों का सेवन ज्‍यादा करें। 
  • भोजन समय पर करें, देर रात डिनर हानिकारक हो सकता है। 
  • अल्‍कोहल और धूम्रपान से बचें। 
  • योग, ध्‍यान और व्‍यायाम नियमित रूप से करें। 
  • उपरोक्‍त उपायों से न सिर्फ नींद अच्‍छी आएगी बल्कि इससे आपके दिनचर्या पर भी सकारात्‍मक असर दिखाई देखा। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Health News In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK