मलाइका अरोड़ा की स्किन है सेंसेटिव ! बरसों से इस पौधे का इस्तेमाल कर अपने स्किन को फ्लोलेस बना रहीं हैं मलाइका

Updated at: Aug 06, 2020
मलाइका अरोड़ा की स्किन है सेंसेटिव ! बरसों से इस पौधे का इस्तेमाल कर अपने स्किन को फ्लोलेस बना रहीं हैं मलाइका

मलाइका अरोड़ा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर स्किन और हेयर केयर से जुड़ी जानकारियां शेयर करती रहती हैं, जानें इस हफ्ते कौन सा नुस्खा किया है शेयर। 

 

Jitendra Gupta
त्‍वचा की देखभालWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 06, 2020

बॉलीवुड की सबसे फिट और बोल्ड अभिनेत्रियों में से एक मलाइका अरोड़ा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सोशल मीडिया पर एक फिटनेस गुरु के रूप में जानी जाती हैं। 46 वर्षीय मलाइका न सिर्फ सोशल मीडिया पर अपने योगा सेशन को लेकर व्यस्त रहती हैं बल्कि वह अपने फैन्स को स्किनकेयर व हेयरकेयर नुस्खे भी सुझाती रहती हैं। मलाइका को अपने चेहरे और बालों के लिए प्राकृतिक अवयवों यानी की इंग्रीडियेंटस का उपयोग करना बहुत ज्यादा पसंद है। वर्तमान में मलाइका घर पर रहकर अपने फैन्स के साथ अपना ब्यूटी रूटीन शेयर कर रही हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

Skin issue is something that almost everyone in the world resonates with irrespective of their age or gender. Some have dry skin, some have oily, some have acne prone skin and some have extremely sensitive skin like I do. I have to be extremely careful of what I put in my skin cos any wrong product can do more damage than benefit. A natural ingredient that I swear by for my skin is fresh Aloe vera gel right from my very own home garden. Fresh Aloe vera agrees with most of the skin types so anyone can try it. Just cut one piece, slice it open and scoop up the gooey goodness from within and apply it evenly on ur face like a cooling mask. Rinse it with cold water after sometime and voila! Your skin will feel fresh and smooth all day long. #AloeLove #OrganicSkinCare #HomeGarden #SkinCare

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial) onAug 1, 2020 at 10:31pm PDT

फ्लोलेस दिखाई देने वाली मलाइका की स्किन सेंसेटिव

हमेशा फ्लोलेस दिखाई देने वाली मलाइका ने हाल ही में अपने फैन्स के साथ इस बात को शेयर किया है कि उनकी स्किन सेंसेटिव है। मलाइका ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया और इसमें सेंसेटिव स्किन वाले लोगों के लिए स्किनकेयर का एक अनूठा नुस्खा सुझाया है। मलाइका ने वीडियो में बताया है कि इस एक चीज को वह अपनी त्वचा के प्रकार के लिए बरसों से उपयोग करती आ रही हैं। मलाइका द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में, वह अपनी त्वचा के लिए ताजा एलोवेरा के पौधे का उपयोग करती दिखाई दे रही हैं। वीडियो में एलोवेरा के इस पौधे को काटने के बाद मलाइका जेल को बाहर निकलती हुई दिखाई देती है और इस पौधे के स्किनकेयर लाभों के बारे में बात कर रही हैं। औषधीय गुणों से भरा ये पौधा आपकी त्वचा को हैरान कर देने वाले परिणाम दे सकता है। 

मलाइका ने शेयर किए इस वीडियो को कैप्शन देते हुए लिखा, ''स्किन से जुड़ी समस्याएं कुछ ऐसी हैं, जिससे दुनिया में लगभग हर कोई परेशान रहता है फिर चाहे उसकी उम्र कुछ भी हो या फिर वे महिलाएं हो या पुरुष। कुछ की स्किन शुष्क होती है, कुछ की स्किन ऑयली होती है, कुछ की स्किन मुंहासे वाली होती है और कुछ की स्किन बहुत सेंसेटिव होती है जैसे कि मेरी। मुझे इस बात से बेहद सावधान रहना होगा कि मैंने अपनी स्किन कॉस में जो कुछ भी गलत प्रोडक्ट डाला है, वह फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।''

इसे भी पढ़ेंः करी पत्ता-मेथी दाने और ये 3 तेल ढलती उम्र में मलाइका के बालों को दे रहे पोषण और चमक, जानें हेयर ब्यूटी सीक्रेट

aloevara

उन्होंने बताया कि एक प्राकृतिक तत्व जो मैं अपनी त्वचा के लिए हमेशा से प्रयोग करती आ रहा हूं वह मेरे अपने घर के बगीचे का ही है, जो कि ताजा एलोवेरा जेल है। ताजा एलोवेरा ज्यादातर त्वचा के प्रकारों के लिए फायदेमंद है इसलिए कोई भी इसे आजमा सकता है। बस एक एलोवेरा का टुकड़ा काटें, इसे खोलें और अंदर से निकले जेल को चम्मच से निकाल लें। इसे समान रूप से अपने चेहरे पर ठंडे मास्क की तरह लगाएं। कुछ देर तक इसे रखें और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा दिन भर तरोताजा और स्मूथ दिखाई देगी और आप ठंडा महसूस करेंगे।   

एलोवेरा जेल के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं तो आइए एक नजर डालते हैं ताजा एलोवेरा लगाने के कुछ लाभों पर:

सनबर्न: यह जेल धूप से झुलसी त्वचा को तुरंत राहत देने में मदद कर सकता है।

छोटे चकते और कट: अगर आपके घुटनों या कोहनी पर किसी कारण से जल गया है या घाव हो गया तो यह जेल घाव को भरने और जलन को शांत करने में मदद कर सकता है। इसे छोटे कट्स पर इलाज के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः  बैठे-बैठे अकड़ गई कमर या गर्दन? मलाइका अरोड़ा से सीखे चंद मिनटों में इसे दूर करने का आसन, मिलेंगे ये फायदे भी

मॉइस्चराइजर: यह जेल सभी प्रकार की त्वचा के अनुकूल है और इसे मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह नमी को सील करने और आपकी त्वचा को कोमल रखने में मदद कर सकता है।

मुंहासों से लड़ता है जेल: ये पौधा अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जो बैक्टीरिया से लड़ने और मुंहासे को कम करने में मदद करता है।

डार्क स्पॉट्स: यह डार्क स्पॉट्स को कम करने में भी मदद करता है। मुंहासे के निशान हो या हाइपरपिग्मेंटेशन इस जेल को रोजाना स्किन पर लगाने से उन्हें हल्का करने में मदद मिल सकती है। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK