लॉकडाउन में भी अपने स्किन और बालों की करें देखभाल, डॉ. ब्लॉसम कोचर से जानें खास ग्रूमिंग टिप्स

Updated at: May 18, 2020
लॉकडाउन में भी अपने स्किन और बालों की करें देखभाल, डॉ. ब्लॉसम कोचर से जानें खास ग्रूमिंग टिप्स

स्किनकेयर विशेषज्ञ डॉ. ब्लॉसम कोचर ने लॉकडाउन के दौरान त्वचा और बालों की देखभाल के लिए कुछ अद्भुत DIY और प्राकृतिक उपचार साझा किए हैं।

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यReviewed by: ब्लोसम कोचर, AromatherapyPublished at: May 18, 2020Written by: Pallavi Kumari

लॉकडाउन ने हमारे सामान्य जीवन पर ब्रेक लगा दिया है लेकिन इसमें भी हमें आपको अपनी त्वचा की देखभाल करना बंद नहीं करना चाहिए। यहां तक कि अगर सैलून बंद हैं, तो आपको घर पर खुद को तैयार करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। डॉ. ब्लॉसम कोचर, एक प्रख्यात त्वचा विशेषज्ञ और अरोमा मैजिक की संस्थापक हैं, उन्होंने लॉकडाउन के दौरान त्वचा और बालों की देखभाल करने के तरीकों के बारे में 'ऑनली माई हेल्थ' से बातचीत की। उन्होंने बताया कि घर में रहते हुए भी हम अपने स्किन और बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

imageskincare

लॉकिंग में भी ग्रूमिंग महत्वपूर्ण है (Lockdown Grooming Tips)

एक महिला के लिए, सिर्फ अच्छे और प्रेजेंटेबल दिखना ही ग्रूमिंग नहीं होती है। ग्रूमिंग आत्मविश्वास को बढ़ावा देता है और आपके मूड को भी बेहतर बनाता है। जब आपका मूड बहुत खराब हो और आपको गुस्सा आ रहा हो, तो आप बस कुछ मेकअप करें और ये तुरंत में भी आपके मूड को बेहतर बना देगा। ये आपको तब भी करना चाहिए जब आप अपने घर पर रह रहे हो। दरअसल अच्छी तरीके से तैयार होने से मानसिक स्वास्थ्य में मदद मिलती है। वहीं डॉ. ब्लॉसम की मानें, तो खूबसूरत दिखने के कारण आप खुद को खुश महसूस करवा सकता है, जो कि आपके स्वास्थ्य पर भी एक अच्छा असर डालेगा।

इसे भी पढ़ें : DIY ब्यूटी टिप्स के चक्कर में घर पर झुलसा न लें अपनी स्किन, इन 5 प्राकृतिक चीजों को सीधे फेस पर लगाने से बचें

लॉकडाउन में कैसे करे बालों की देखभाल

डॉ. ब्लॉसम की मानें, तो बालों की देखभाल से संबंधित अधिकांश शिकायतें बालों के झड़ने की होती हैं। चूंकि आप इस समय पेशेवर सलाह नहीं ले सकते हैं, इसलिए आपको बालों के लिए प्राकृतिक उपचार ही करना होगा। डॉ। कोचर का मानना है कि हमारी रसोई एक प्राकृतिक प्रयोगशाला है, जिसमें अद्भुत चीजें होती हैं। रसोई की इन्हीं छोटी-छोटी चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने बालों के लिए होममेड हेयरकेयर प्रोडक्ट्स बना सकते हैं। जैसे कि 

  • - नारियल का दूध लें, इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मालिश करें। इसे 1-2 घंटे तक रखें और फिर अपने बालों को शैम्पू करें। यह बालों के झड़ने की स्थिति के लिए अद्भुत काम करेगा।
  • -एक कटोरी में, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, कुछ काली मिर्च और एक लहसुन लौंग डालें। उन्हें गर्म करें। इसे एक कंटेनर में स्थानांतरित करें और इसका उपयोग करें। इस तेल से रोजाना अपने बालों की मालिश करें। ये आपको बालों पर एक थेरेपी की तरह काम करेगा और इसकी प्राकृतिक चमक को बनाएं रखने में मदद करेगा। 
insidehaircaretips

इसे भी पढ़ें : लॉकडाउन में बालों का कलर पड़ने लगा फीका? घर बैठे इन टिप्स से करे रंगे हुए बालों की देखभाल, बाल भी होंगे मजबूत

ग्रे बालों के लिए दादी की सीक्रेट रेसिपी

डॉ. ब्लॉसम कहती हैं कि बालों का ग्रे होना कोई बाहरी या सामयिक उपाय नहीं है, बल्कि एक ऐसा नुस्खा है जिसे बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आपको रोजाना करना चाहिए। आप बालों के लिए को घना, मजूबत और काला बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में एक चटनी को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस करी पत्ते और लहसुन को पीस लें। आप स्वाद के लिए नींबू का रस और नमक मिला सकते हैं। सफेद बालों को रोकने के लिए इस चटनी का रोजाना एक चम्मच सेवन करें।

आंख और स्किन की देखभाल

चूंकि हम में से ज्यादातर लोग ज्यादातर समय लैपटॉप पर घर से काम करते हैं, तो यह आंखों पर खिंचाव और दवाब डालता है। इससे आंखों के चारो तरफ काले घेरे पड़ जाते हैं। इसके लिए, डॉ. कोचर के पास एक अद्भुत घरेलू उपचार है। वो बताती हैं डार्क सर्कल्स को करने के लिए आंखों के चारों ओर दही लगाकर मालिश करें। आलू के दो स्लाइस लें और उन्हें अपनी आंखों पर रखें। यह काले घेरे को हल्का करने में मदद करता है। इसके बाद एक टोनर और मॉइस्चराइज़र लगाएं, जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक रूप से लाइटनिंग करने में मदद करेगा।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK