Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

स्‍मार्टफोन के लगातार इस्‍तेमाल से बढ़ सकती है त्‍वचा संबंधी ये 4 परेशानियां, जानें इसके दुष्‍प्रभाव

विविध
By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 19, 2019
स्‍मार्टफोन के लगातार इस्‍तेमाल से बढ़ सकती है त्‍वचा संबंधी ये 4 परेशानियां, जानें इसके दुष्‍प्रभाव

अगर आप स्‍मार्टफोन यूजर हैं तो आपके लिए यह बुरी खबर हो सकती है। जो लोग हर समय स्‍मार्टफोन से चिपके रहते हैं उनमें त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं।

आज की तकनीक की समझ रखने वाली पीढ़ी में स्मार्टफोन एक समस्‍याग्रस्‍त जरूरत बन गई है। एक सरल नियम जो कहता है कि "किसी भी चीज़ की अधिकता बुरी है" यहां लागू होती है। स्मार्टफोन के अत्यधिक उपयोग से लोगों में इतनी बुरी लत लग गई है कि यह हमारे स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने लगा है। न केवल मानसिक बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी स्‍मार्टफोन और मनमुटाव का होना हानिकारक है। आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करता है। जानने के लिए पढ़ें यह लेख। 

 

टेक-नेक (Tech Neck): 

लगातार अपने फोन सिर झुकाकर देखने से "टेक-नेक" की समस्‍या हो सकती है। ऐसा बार-बार करने से आपकी गर्दन के आसपास की त्‍वचा में लचीलापन कम हो जाता है और धीरे-धीरे शिथिल हो जाती है। अपनी मुद्रा को समायोजित करते रहें, अपनी गर्दन को ज्‍यादा देर तक छुकाकर या लटकाए न रहें।  

एजिंग (Aging): 

यदि आप समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को नोटिस करते हैं, तो इसके लिए अपने स्मार्ट फोन को दोष देने के लिए स्वतंत्र रहें। कुछ भी गैजेट्स जो हाई एनर्जी लाइट का उत्सर्जन करता है, जैसे आपके कंप्यूटर स्क्रीन, टीवी और मोबाइल फोन से आपके कोलेजन को नुकसान हो सकता है। रात में अपने फोन के बगल में सोने से बचें और स्क्रीन को कम से कम देखें।  

इसे भी पढ़ें: रोजाना की ये 5 आदतें आपकी आंखों को पहुंचा रही नुकसान, जान लें नहीं तो पड़ सकता है पछताना

मुंहासे (Acne): 

स्मार्टफोन बुरे बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन स्‍थल हो सकता है। बार-बार जब आप अपने हाथों से आपके शरीर से फोन टच होता है तो आपकी त्‍वचा से बैक्‍टीरिया चिपक जाते हैं। जिससे आपकी त्‍वचा पर या फेस पर गंदगी इकट्ठा होने लगती है। जो मुंहासे का कारण बन सकती है। अपने फ़ोन की स्क्रीन को हमेशा साफ-सुथरा रखें। कोशिश करें कि जब भी आप फोन पर बात करें तो ईयर फोन लगाकर करें। इससे बार-बार आपको फोन टच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इसे भी पढ़ें: दूषित पानी पीने से आपको हो सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां, जानें इनके लक्षण और बचाव

स्पॉट (Spot): 

स्मार्टफोन की लाइट से समय से पहले चेहरे पर पिग्मेंटेशन और एक उम्र के बाद चेहरे पर पड़ने वाले धब्‍बे पड़ सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा असमान और क्षतिग्रस्त दिखती है। 

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Written by
Atul Modi
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 19, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK