• shareIcon

Skin Problems After 20: रूखी बेजान त्‍वचा, मुंहासों और बढ़ती उम्र के असर को कम करेंगे ये 3 विटामिन्स

त्‍वचा की देखभाल By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 26, 2019
Skin Problems After 20: रूखी बेजान त्‍वचा, मुंहासों और बढ़ती उम्र के असर को कम करेंगे ये 3 विटामिन्स

Skin Care Tips: अधिकतर देखा जाता है कि 20 की उम्र पार होते ही त्‍वचा बेजान सी होने लगती है और आपको एक नहीं कई स्किन प्रॉबलम्‍स (Skin Problems)का सामना करना पड़ता है। यह ऐसी उम्र होती है, जब चेहरे में पिंपल्‍स, डार्क सर्कल और फाइन लाइन

जिस तरह आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में विटामिन्‍स की महत्‍वपूर्ण भूमिका है, ठीक उसी प्रकार आपकी त्‍वचा के स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाए रखने के लिए भी कुछ महत्‍वपूर्ण विटामिन्‍स की जरूरत होती है। विटामिन्‍स आपके शरीर और त्वचा को पोषण देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन्‍स की कमी के कारण ही चेहरे में कई बार काले धब्बे, डार्क सर्कल्‍स, लालिमा, झुर्रियाँ, खुरदरे पैच और रूखापन होता है। 

अधिकतर देखा जाता है कि 20 की उम्र पार होते ही त्‍वचा बेजान सी होने लगती है और आपको एक नहीं कई स्किन प्रॉबलम्‍स का सामना करना पड़ता है। यह ऐसी उम्र होती है, जब चेहरे में पिंपल्‍स, डार्क सर्कल और फाइन लाइन भी दिखने लगती हैं। ब्‍यूटी एक्‍सपर्टों की मानें, तो कुछ जरूरी विटामिन्‍स हैं, जो आपको मुलायम, चमकदार और हेल्‍दी स्किन पाने में मदद करेंगे।   

मुंहासों और झुर्रियों से बचाएगा विटामिन ए ( Vitamin A For Acne and Fine Lines)

विटामिन ए जिसे रेटिनॉल भी कहा जाता है, यह एक यौगिक है जो नई स्किन सेल्‍स के उत्पादन को उत्तेजित करता है और मुँहासे और झुर्रियों व फाइन लाइन्‍स जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों का मुकाबला करने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है। इसलिए अगर आप स्‍वस्‍थ, चमकदार और एक्‍ने फ्री स्किन चाहते हैं, तो विटामिन ए से भरपूर गाजर, शकरकंद, अंडे, पालक, हरी पत्‍तेदार सब्जियां और डेयरी उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल करें। 

स्किन एलर्जी और हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए विटामिन बी 3 (Vitamin B3 For Hyperpigmentation)

विटामिन बी 3 नियासिनमाइड या निकोटिनामाइड - विटामिन बी 3 का एक रूप हैं, जो कि आपके अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार आठ विटामिनों में से एक है। यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो अपने एंटी इंफ्लामेटरी गुणों की वजह से मुँहासे, दाग-धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन और त्वचा की बीमारियों के इलाज और बचाव में मददगार है। इसलिए इस बिटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप चिकन ब्रेस्‍ट, ट्यूना, सैल्‍मन, मूंगफली, हरी मटर, मशरूम और आलू को शामिल कर सकते हैं। यह सभी विटामिन बी 3 से भरपूर हैं। 

इसे भी पढें: त्‍वचा को चमकदार, हाइड्रेट रखने और एक्‍ने फ्री स्किन पाने के लिए घर पर करें फेस स्‍टीमिंग

बढ़ती उम्र में भी जंवा रखेगा विटामिन सी (Vitamin C For Glowing Skin)

विटामिन सी सेहत और स्किन दोनों के लिए वरदान है। क्‍योंकि विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिसका कि आपकी शरीर, त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने में बहुत बड़ा हाथ है। खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन सी आपके चेहरे में मुँहासे को रोकने में मदद करता है और त्वचा को फ्री रेडिकल्‍स और कोलेजन संरचनाओं के निर्माण के प्रभाव से बचाता है। 

इसे भी पढें: मुंहासों को कम करने और बढ़ाने वाले 5-5 फूड्स, जानें कैसे पाएं कील-मुंहासों से छुटकारा

इसलिए संपूर्ण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने और बढ़ती उम्र में भी जंवा रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी बहुत जरूरी है। इससे आपकी त्वचा की मरम्मत और झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है। विटामिन सी को डाइट में शामिल करने के लिए आप खट्टे फल, नींबू, संतरा, आंवला, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, आम, ब्रोकोली और ब्रसेल स्प्राउट्स का सेवन करें। यह सभी विटामिन सी के कुछ स्रोत हैं।

Read More Article On Skin Care In Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK