लड़की हो या लड़का चेहरे पर कभी नहीं लगानी चाहिए ये 5 चीजें, खराब होती है आपकी स्किन और खूबसूरती

Updated at: Aug 07, 2020
लड़की हो या लड़का चेहरे पर कभी नहीं लगानी चाहिए ये 5 चीजें, खराब होती है आपकी स्किन और खूबसूरती

अक्सर की जाने वाली इन 5 गलतियों के कारण आपके चेहरे की त्वचा डैमेज होती है और चेहरे पर कालापन और मुंहासों की समस्या बढ़ती है।

Anurag Anubhav
त्‍वचा की देखभालWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 07, 2020

हमारे शरीर का सारा हिस्सा ही स्किन से बना होता है, लेकिन हम सबसे ज्यादा ख्याल अपने चेहरे की स्किन का रखते हैं। अपने चेहरे को ज्यादा आकर्षक, ज्यादा खूबसूरत, जवान और बेहतर बनाने की चाहत हर किसी की होती है। आपके इसी सपने को मार्केट में कई कंपनियां भुनाती हैं और चेहरे को खूबसूरत बनाने के नाम पर मंहगे-मंहगे स्किन केयर और फेस केयर प्रोडक्ट्स आपको बेचती हैं। इन प्रोडक्ट्स में तत्काल रिजल्ट्स के लिए भारी मात्रा में केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है, जिसका असर 40-45 साल की उम्र के बाद दिखना शुरू होता है। आप जितना अधिक अपने चेहरे की फिक्र करते हैं, उसका ख्याल रखने में उतनी ही ज्यादा गलतियां करते हैं। हम आपको बता रहे हैं फेस की देखभाल से जुड़ी 5 ऐसी गलतियां, जो अक्सर लड़के-लड़कियां करते हैं। मगर इन गलतियों के कारण मंहगे से मंहगे स्किन केयर प्रोडक्ट का असर आप पर नहीं होता है। इसलिए आपको पहले इन गलतियों को सुधारना चाहिए।

face towel

सख्त रोएं वाला तौलिया

तौलिया या टॉवेट कई क्वालिटी के होते हैं। कुछ टॉवेल के रोएं सख्त होते हैं या लगातार प्रयोग के बाद सख्त हो जाते हैं, और कुछ के रोएं मुलायम होते हैं। आप जब भी अपना चेहरा धोते हैं, तो आपको अपने चेहरे के पानी को पोंछने के लिए हमेशा मुलायम रोएं वाले टॉवेल का प्रयोग करना चाहिए। इसका कारण यह है कि चेहरे की त्वचा बहुत सेंसिटिव और मुलायम होती है। अगर आप सख्त रोएं वाले तौलिया से चेहरा साफ करते हैं, तो इससे आपके चेहरे को नुकसान पहुंचता है, टिशूज डैमेज होते हैं, कालापन बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग हेल्दी स्किन पाना चाहते हैं और दिखना चाहते हैं लंबे समय तक जवान, तो याद रखें ये 5 सीक्रेट्स

केमिकल वाले प्रोडक्ट्स

हालांकि इस बात का पता लगाना आपके लिए आसान नहीं है कि कौन सा स्किन केयर या फेस केयर प्रोडक्ट आपके चेहरे के लिए सुरक्षित और कौन सा असुरक्षित है। लेकिन फिर भी आपको क्रीम्स खरीदते समय इसके पीछे लिखे इंग्रीडिएंट्स की लिस्ट जरूर देख लेनी चाहिए, ताकि यह पता चल सके कि वो प्रोडक्ट किन चीजों को मिलाकर बनाया गया है। अगर इंग्रीडिएंट्स की लिस्ट में आपको ये चीजें दिखें तो वो प्रोडक्ट कभी न लें- सल्फेट (Sulfates), सल्फ्यूरिक एसिड, पैराबीन्स (Parabens), टालवीन (Toluene), लेड (Lead), पॉलीएथलीन ग्लाइकोल (Polyethylene Glycol or PEG), एल्कोहल (Alcohol), हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone), टाल्क (Talc), सिंथेटिक कलर्स (Synthetic colors) आदि।

साबुन

आपको अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि साबुन शरीर की गंदगी साफ करने के लिए बनाया जाता है और ये चेहरे की त्वचा पर हार्श होता है। चेहरे की सफाई के लिए हमेशा फेस वॉश का प्रयोग करें। इसमें भी ध्यान रखें कि फेसवॉश में ऊपर बताए गए केमिकल्स न हों, ताकि वो आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं। फेस वॉश को विशेष तौर पर सेंसिटिव त्वचा के लिए बनाया जाता है, इसलिए इसका प्रयोग चेहरे पर किया जाना चाहिए।

face washing man

शैंपू

आपको लग रहा होगा कि शैंपू तो कोई बेवकूफ ही चेहरे पर लगाता होगा। मगर हम जानबूझकर शैंपू अप्लाई करने की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि कई बार सिर पर शैंपू लगाते समय ज्यादा झाग बनने के कारण या शैंपू के झाग को धोने के दौरान ये आपके चेहरे पर आ जाता है। इस तरह से चेहरे की त्वचा पर शैंपू का लगना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके कारण फेस पर कालापन आता है क्योंकि शैंपू में बालों को साफ करने के लिए अलग तरह के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है, जो चेहरे को झुलसा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर 'उम्रदराज' दिखने के सभी लक्षणों को मिटा देगा घर पर एलोवेरा जेल से बना ये फेस मॉइश्चराइजर, दिखेंगी यंग

मोटे सख्त दानों वाला स्क्रब

चेहरे की डेड स्किन सेल्स को साफ करने के लिए स्क्रब करना अच्छी बात है, लेकिन अगर आप सोचते हैं कि मोटे दाने वाला या सख्त दाने वाला स्क्रब करने से आपको ज्यादा फायदा होगा, तो हम आपको बता दें कि ये आपकी सबसे बड़ी भूल है। चेहरे की त्वचा को आप जितने सख्त दाने वाले स्क्रब से रगड़ेंगे, उतना ही आपकी त्वचा काली पड़ती जाएगी और स्किन की ऊपरी पर्त डैमेज होती जाएगी। इसके अलावा कुछ लोग स्क्रब का प्रयोग बहुत ज्यादा करने लगते हैं, ये भी एक बड़ी गलती है। इसलिए हमारी सलाह है कि आपको डेड स्किन सेल्स को साफ करने के लिए मुलायम दाने वाले स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए या फिर सबसे बेहतर है कि आप लाइट केमिकल पील कर लें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK