• shareIcon

Skin Care: ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा दिलाते हैं ये 6 घरेलू नुस्‍खे, दाग-धब्‍बों से मिलती है आजादी

त्‍वचा की देखभाल By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 02, 2019
Skin Care: ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा दिलाते हैं ये 6 घरेलू नुस्‍खे, दाग-धब्‍बों से मिलती है आजादी

ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के लिए दर्द भरे उपायों से ऊब गए हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जो इससे छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे। 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए दर्दनाक तरीकों का उपयोग करने के बजाय, आप कुछ सरल घरेलू उपचार आज़मा सकते हैं। ये सरल तरीके आपकी चमकदार और उजली त्वचा को वापस पाने में आपकी मदद करेंगे। ये उपाय नाक को दबाने या निचोड़ने के विपरीत ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए दर्द रहित तरीके हैं। तो अब उन ब्लैकहेड्स के बारे में चिंता न करें और ब्लैकहेड्स को हटाने के आसान तरीके जानने के लिए पढ़ें। इन उपायों के नियमित अभ्यास से ब्लैकहेड्स हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे।

 

ब्लैकहैड्स हटाने के लिए टमाटर का प्रयोग 

टमाटर सबसे आम सामग्री है जो आपको आपकी रसोई में मिलेगी। यह उन गुणों से भरा हुआ है जो त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। यह ब्लैकहेड्स को हटाने में आपकी मदद कर सकता है। कुछ टमाटर का गूदा लें और बिस्तर पर जाने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं। सुबह अपना चेहरा ठीक से धो लें।

बेकिंग सोडा से ब्लैकहैड्स करें रिमूव 

बेकिंग सोडा एक और रसोई का घटक है जो त्वचा के लिए अच्छा काम करता है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आपको बस एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच पानी लेना है। एक पेस्ट बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट तक रखें। बाद में इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

अंडे की सफेदी से हटाएं ब्लैकहैड्स 

अंडे की सफेदी ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक लोकप्रिय उपाय है। एक अंडे का सफेद भाग और एक चम्मच शहद लें। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और आवश्यक क्षेत्र पर इस मिश्रण को लगाएं। मिश्रण को पूरी तरह से सूखने दें। बाद में इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें। आप इस उपाय को सप्ताह में एक या दो बार आजमा सकते हैं

ग्रीन टी से हटाएं ब्लैकहैड्स 

ग्रीन टी के फायदे हम सब जानते हैं। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको अशुद्धियों को दूर करने में मदद करेगा और आपकी त्वचा का अच्छी तरह से इलाज करेगा। ग्रीन टी के कुछ सूखे पत्ते लें और इसमें पानी मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगभग 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

हल्‍दी से हटाएं ब्लैकहैड

हल्दी उन गुणों से भरपूर होती है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और दो बड़े चम्मच पुदीने का रस लें। पेस्ट बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने दें। एक बार जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। बाद में उस जगह पर मॉइस्चराइज़र लगा लें।

नारियल तेल से पाएं ब्लैकहैड्स से छुटकारा 

नारियल तेल त्वचा से संचित मृत कोशिकाओं और गंदगी को आसानी से हटाने में मदद करता है। कुछ नारियल तेल लें और त्वचा पर अच्छी तरह से मालिश करें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकि त्वचा नमी को अच्छी तरह से सोख ले। आप इस उपाय को हर दिन सोने से पहले आजमा सकते हैं।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।