• shareIcon

एस्थेटिक मेडिसिन के जरिए आप भी बदल सकते हैं अपने चेहरे की रंगत, जानें क्‍या है ये तकनीक

त्‍वचा की देखभाल By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 27, 2019
एस्थेटिक मेडिसिन के जरिए आप भी बदल सकते हैं अपने चेहरे की रंगत, जानें क्‍या है ये तकनीक

 Aesthetic Medicine For Skin: आज इतनी नई-नई तकनीक हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की रंगत बदलकर, खूूूूूूूबसूरत और बेदाग त्‍वचा पा सकतेे हैं। 

जब हम सुंदरता के बारे में बात करते हैं, तो एक सामान्य सी कहावत हमारे दिमाग में कौंध जाती है कि, “सुंदरता का मतलब अपनी त्वचा में सहज और आत्मविश्वास होना है।” आज के दौर में कोई भी व्यक्ति सुंदर दिखने और युवा रहने की इच्छा न रखे, ऐसा कहना सरासर गलत होगा। इसकी वजह से हम सब नए तरीके के लिए उत्सुक होते हैं, जो हमें हमारे रूप को सुधारने और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करते हैं। 

देखा जाए, तो आज नयी-नयी तकनीक हैं, जिसकी मदद से आप अपनी सुंदरता का और अधिक निखार सकते हैं। सुंदरता को लम्बे अरसे के लिए कैसे सजाना है, जैसा पहले कभी नहीं था। इसका एक विकल्‍प है, एस्थेटिक मेडिसिन का रास्ता, जिसने किसी भी तरह शरीर पर कोई हानिकारक प्रभाव डाले बिना अभी तक सभी तरह से असंभव को संभव बनाया है।

Aesthetic medicine surgrey

क्या है एस्थेटिक मेडिसिन?

सामान्य भाषा में एस्थेटिक मेडिसिन बस किसी व्यक्ति के शरीर के अंग या त्वचा को सुधार करने की प्रक्रिया है, या तो किसी व्यक्ति के चेहरे और शरीर को बढ़ाने के लिए, मोटापे, बालों के झड़ने आदि कुछ विशेष प्रकार के रोगों के जोखिम को कम करने का एक सरलतम उपाय है। यह एक मेडिकल प्रैक्टिस है, जिसमें डर्मेटोलॉजी और सर्जिकल प्रैक्टिस शामिल हैं। इसमें बिना किसी ऑपरेशन के तकनिकी उपचारों, जैसे लेजर से लेकर इनवेसिव सर्जरी और एस्थेटिक मेडिसिन जैसी प्रक्रियाओं के माध्यम से त्वचा सम्बंधित बिमारियों का इलाज किया जाता है। यह एस्थेटिक मेडिसिन में शामिल चिकित्सा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की एक बड़ी डिग्री है।

एस्थेटिक मेडिसिन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू साधारण जागरूकता है, हालांकि लेज़र, बोटुलिनम टॉक्सिन,  डर्मलफिलर्स इम्प्लांट और स्केल पेल सबसे आश्चर्य जनक और कलात्मक रूप से सुंदर परिणाम ला सकते हैं। सौंदर्य उपचार केवल चेहरे की एक निश्चित विशेषता को बढ़ाने या खूबसूरत करने के बारे में नहीं है, बल्कि यह जले और एसिड हमले के पीड़ितों के लिए आशा भी जगाता है।

ना कोई कट, ना कोई दर्द

यदि हम विभिन्न प्रकार से इन नए उपचारो के प्रयोग के विकास की दिशा में नजर डालें, तो यह एक नई इच्छा और चाह का प्रतिबिंब बन गया है। जिन्हें लोगों ने आत्म-देखभाल की उभरती अवधारणा में स्वीकार करना और शामिल करना शुरू कर दिया है। चेहरे या इसके किसी एक हिस्से की सुंदरता या वृद्धि सतह की परत पर अधिक नहीं होती है, लेकिन त्वचा की खूबसूरती निखारने में गहरी होती है और लोगों को धीरे-धीरे इसका एहसास होने लगा है। आज, एस्थेटिक्स मेडिसिन तेज़ी से दुनियाभर में लिए जा रहे है, और इसके पीछे एक प्रमुख कारक यह है कि इसके लिए अब लोगो को किसी भी प्रकार की सर्जरी की आवश्यकता नहीं है। इससे आपको कटने-फटने से लेकर दर्द किसी समस्‍या से नहीं जूझना पड़ता। 

surgrey

इसे भी पढें: सर्दियों में ये 5 स्किन केयर रूटीन अपनाएंगे तो कभी नहीं होगा रूखापन, स्किन रहेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

यह इस तथ्य को सच सिद्ध करता है कि वे दर्दनाक दिन गए जब प्लास्टिक सर्जरी एक रचनात्मक प्रक्रिया के रूप में चेहरे पर चढ़ाई जा सकती है, इसमें रोगी को एक दर्दनाक सर्जरी से गुजरना पड़ता था जो रोगी के चेहरे और शरीर में निशान ही निशान छोड़ जाते थे। मांग और अच्छे ढंग से दिखने की इच्छा ने नई तकनीकों का उपचार में प्रयोग को बल दिया है, जो शरीर के किसी भी हिस्से को ’अनछुआ’ अनुभव दे सकता है।

चमत्कारी हैैं इसके प्रभाव   

चेहरे की काया-कल्प करने वाले उपचारों ने आक्रामक चेहरे की लिफ्टों और पेंट-स्ट्रिपिंग के छिलके से एक लंबा और सफल सफर तय किया है, जिसको ठीक होने में काफी समय लगते थे। अब आप एक सुई और लेज़र की किरणों के साथ, कुछ ही समय में पुनर्जीवित दिख सकते हैं। सुंदरता के यह नए तरीके हर सौंदर्य संकट के समाधान के रूप में उपयोग मे आ सकते है। जो कुछ भी हो सकता है और नई प्रौद्योगिकियों ने इस प्रक्रिया को एक पूर्णता स्तर की ओर धकेलने के सभी तरीकों को बढ़ावा दिया है।(स्किन व्हाइटिंग और स्किन ब्राइटनिंग में क्या है अंतर? जानें निखार पाने के लिए कौन सा तरीका है बेस्ट)

हालांकि, एक सौंदर्य उपचार पर निवेश करते समय, कोई भी व्यक्ति यह सुनिश्चि करना चाहेगा कि वह सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त कर रहा है  या नहीं । इस बीच, पूरी काया-कल्प प्रक्रिया तभी निर्भर करती है, जब कोई अपनी त्वचा को विशेषज्ञ के हाथ में रखता है और समय से पहले उपचार के लिए पूरी तरह से परामर्श लेता है। एक बार इसे सही तरीके से कराने के बाद, कोई भी इस उपचार के जादू का आनंद लेने से खुद को नहीं रोक सकता है।

अनेक तरह के त्वजा के रोगों के तुरंत इलाज या कल्प से शिकन की रोकथाम, वजन घटाने के लिए चिकनी और निशान हटाने, जलने या एसिड हमलों के बाद त्वचा को ठीक करने के लिए एक्ने के लिए यह एक वरदान साबित हुआ है।

एस्थेटिक मेडिसिन के फायदे 

  • चेहरे के आकर्षण को बढ़ाने के लिए
  • किसी का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए
  • धब्बा और त्वचा संबंधी विकृति को छिपाने के लिए
  • संक्रमण और निशान के उपचार के लिए 
  • उम्र बढ़ने संकेत को धीमा करने के लिए

हर कोई दिख सकता है आकर्षक 

आज इस तकनीक के बदौलत हर को सुंदर व आकर्षक दिख सकता है। ऐसे में आपको अपनी सुंदर दिखने की इच्‍छा को दबाने की जरूरत नहीं है, आप भी युवा, आकर्षक और फिट दिख सकते हैं। 

यह लेख अजय राणा डॉ. अजय राणा आईएलएएमईडी (ILAMED) के संस्थापक और निदेशक www.ilamed.org से बातचीत पर आधारित है। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK