• shareIcon

6 सुपरफूड जो संवारे आपका मूड

Updated at: Dec 29, 2013
स्वस्थ आहार
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Dec 29, 2013
6 सुपरफूड जो संवारे आपका मूड

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा संबंध हमारे मूड से होता है। शोध बताते हैं कि भोजन मूड पर काफी असर डालता है। अच्‍छा भोजन हमारे मूड को अच्‍छा बनाता है, तो अस्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन का असर हमारे मूड को खराब करता है।

अगर आपका मूड अच्‍छा हो, तो आसपास की सब चीजें आपको अच्‍छी नजर आती हैं। ऑफिस में आप अधिक मन लगाकर काम कर पाते हैं। घर पर परिवार के साथ क्‍वालिटी समय बिताते हैं। यह तो हमें पता है कि अच्‍छे मूड के लिए हमारी जीवनशैली की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। योग और ध्‍यान तो हमें मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाता ही है, लेकिन साथ ही हमारे आहार का भी हमारे मूड पर बड़ा गहरा असर पड़ता है।


food to boost up your mood

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा संबंध हमारे मूड से होता है। शोध बताते हैं कि भोजन मूड पर काफी असर डालता है। अच्‍छा भोजन हमारे मूड को अच्‍छा बनाता है, तो अस्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन का असर हमारे मूड को खराब करता है।

बेल, खजूर, एल्‍डर बेरीज का उपयोग लंबे समय से मूड अच्‍छा बनाने के लिए किया जाता रहा है। इनमें आयरन, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, फाइबर और प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सेरोटोनिन का स्‍तर बढ़ा देते हैं। सेरोटोनिन ऐसा हार्मोन है जो भूख को कम करता है, सेक्‍सुअल बर्ताव को‍ नियंत्रित करता है और साथ ही यह दर्द का अहसास भी कम करने में मदद करता है। इससे व्‍यक्ति बेहतर और ताजगी से भरा महसूस करने लगता है। हमारे खानपान की आदतें हमारे मूड को‍ नियंत्रित करती हैं। अगर हमारा आहार नियमित और संतुलित नहीं है, तो इसका हमारे मूड पर नकारात्‍मक असर पड़ता है। और हमें नाहक ही अधिक क्रोध और चिड़चिड़ाहट होती है।

मूड पर फूड का असर

शोध से पता चला है कि कुछ खास किस्‍म का भोजन हमारे मस्तिष्‍क के न्‍यूरोट्रांस्‍मीटर सिटम पर सीधा असर डालता है। ये पदार्थ अस्‍थायी रूप से मूड पर जबरदस्‍त प्रभाव डालते हैं। नियमित अंतराल पर संतुलित आहार लेने से दिन भर आपका मूड सकारात्‍मक बना रहता है। इसके लिए आपके भोजन में कॉम्‍प्‍लेक्‍स  कॉर्बोहाइड्रेटस, ओमेगा 3 फैटी एसिड, लीन प्रोटीन, फाइबर और सही मात्रा में माइक्रो न्‍यूट्रिएंसटस को शामिल करना जरूरी है।

आहार में किये जाने वाले सकारात्‍मक परिवर्तन मस्तिष्‍क में केमिकल बदलाव लाते हैं। जिससे आपका व्‍यवहार प्रभावित होता है। भोजन में मौजूद एक नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड ट्रिप्‍टोफेन सेरेटोनिन की मात्रा को संतुलित रखता है। जिससे आपका मूड काबू में रहता है। मूड को सकारात्‍मक बनाये रखने के लिए यहां दिए गए कुछ सुपर फूड को अपने आहार में जरूर शामिल करें

सनफ्लॉवर और कद्दू के बीज

इन बीजों में पर्याप्‍त मात्रा में ओमेगा फैटी 3 एसिड और कुछ ऐसे जरूरी तत्‍व होते हैं जो डिप्रेशन को कम करने में मदद करते हैं। ये वजन को भी नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं।

 

पालक

यह मैग्‍नीशियम और फोलिक एसिड का उत्तम स्रोत है। ये दोनों ही मूड को अच्‍छा बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनकी कमी चिंता और तनाव का कारण बनती है।


दूध/दही

गर्मी के दिनों में एक गिलास ठंडा दूध या लस्‍सी से अच्‍छा कुछ नहीं। दूध/दही में कैल्‍शियम और ट्रिप्‍टोफेन होते हैं। कैल्शियम जहां तनाव और चिंता को दूर करता है वहीं ट्रिप्‍टोफेन सेरोटोनिन के निर्माण में मददगार होता है। जो आपके मूड को सकारात्‍मक बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोध बताते हैं कि परीक्षा के दिनों में एक गिलास दूध से ज्‍यादा फायदेमंद और कुछ नहीं हो सकता। यह घबराहट, चिंता और थकान के लक्षणों को भी दूर करने में मदद करता है ।

ओटमील

यह सॉल्‍युबल फाइबर का अच्‍छा स्रोत है। यह चिड़चिड़ापन दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसका सेवन लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। यह शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा देने का अच्‍छा स्रोत है। इसलिए आहार-विशेषज्ञ इसे नाश्‍ते में खाने की सलाह देते हैं। दिन की अच्‍छी शुरुआत के लिए एक कटोरी ओटमील काफी रहता है।

डार्क चॉकलेट

उम्र कोई भी हो, चॉकलेट हर किसी को पसंद आती है। चॉकलेट आपके चेहरे पर मुस्‍कान तो लाती ही है, साथ ही यह आपके मूड को भी तरोताजा बनाये रखने में मदद करती है। कई शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि डार्क चॉकलेट तनाव और अवसाद को दूर कर आपको तरोताजा बनाये रखने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट में  फिनाइलएथिलएमीन होता है, जो मस्तिष्‍क को सेरोटनिन के उत्‍पादन बढ़ाने का निर्देश देता है। इससे आपका मूड अच्‍छा रहता है।

ब्‍लूबेरीज

इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। इनमें कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्‍व होते हैं, जो तनाव को दूर भगाते हैं और मूड में सकारात्‍मक बदलाव लाते हैं।

 

ये वे आहार हैं जो आपकी सेहत और मूड दोनों को अच्‍छा बनाये रखते हैं। इन आइारों का नियमित सेवन आपको तनाव, थकान और अवसाद से दूर रखने में मदद करता है।

 

Source- सखी

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK