• shareIcon

सिंगल लोगों को इन 5 बातों से होती है चिढ़, उनसे कभी न करें ये बातें

डेटिंग टिप्स By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 23, 2019
सिंगल लोगों को इन 5 बातों से होती है चिढ़, उनसे कभी न करें ये बातें

आजकल के बदलते समय में रिलेशनशिप में र‍हना ट्रेंड और फैशन बन चुका है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें रिलेशनशिप में धोखा मिलता है या वो सिंगल रहना पसंद होता हैं। ऐसे लोग जो सिंगल होते हैं वो अकेले या दोस्‍तों के साथ अपनी लाइफ को एंजॉय

आजकल के बदलते समय में रिलेशनशिप में र‍हना ट्रेंड और फैशन बन चुका है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें रिलेशनशिप में धोखा मिलता है या वो सिंगल रहना पसंद होता हैं। ऐसे लोग जो सिंगल होते हैं वो अकेले या दोस्‍तों के साथ अपनी लाइफ को एंजॉय करते हैं। मगर अपने आस-पास के कुछ लोगों की कुछ बातें और माहौल उन्‍हें बिलकुल भी रास नहीं आता और वह जल्‍दी से चिड़ जाते हैं। प्‍यार में धोखा खाने वाले सिंगल लोग या हमेशा से ही सिंगल रहने वालों लोगों को बहुत-सी बातों से चिढ़ होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि सिंगल रह रहे लोगों को कौन सी बातें रास नहीं आती। 

दखलअंदाजी 

सबसे पहली बात कि सिंगल रह रहे लोग बिलकुल पसंद नहीं करते कि उनकी लाइफ में कोई दखल दे। उन पर अपना फैसला थोपने की कोशिश करे। वह अपनी लाइफ को स्‍वतंत्रता के साथ जीना चाहते हैं। जब कोई दोस्‍त या रिश्‍तेदार उनकी जिंदगी के किसी निजी फैसले या उनको लेकर बात करता है, तो व‍ह जल्‍दी चिड़ जाते हैं। इतना ही नहीं इस कारण उनका स्‍वभाव थोड़ा चिड़चिड़ा हो जाता है। सिंगल रह रहे लोगों को कई लोग डेटिंग की सलाह भी देते हैं, जो उन्‍हें बेहद ही बेवकूफी भरी लगती है। 

इसे भी पढें: इन 5 गलतियों के कारण टूटते हैं शादीशुदा रिश्ते, महिलाएं जरूर पढ़ें

डेटिंग या शादी की सलाह 

आपके सिंगल र‍हने पर अक्‍सर दोस्‍त आपको डेटिंग और रिलेशनशिप में आने के टिप्‍स और सलाह देते हैं। इसके अलावा परिवार के लोग भी कई बार शादी का दबाब बनाते हैं। ऐसे में अगर आपने प्‍यार में धोखा खाया है तो आप इन सब बातों से दूर रहने की कोशिश करते हैं और प्‍यार, शादी इन सबसे दूरी बनाना बेहतर मानते हैं। आपकी जिंदगी में इस तरह से लोगों की दखअंदाजी आपके चिड़चिड़ेपन का कारण बन जाती हैं। 

दया का पात्र समझना 

आपको कई लोग दया का पात्र समझ लेते हैं, जबकि आपको खुद से कोई शिकायत नहीं होती है। दोस्‍तों को लगता है कि आप रिलेशनशिप में नहीं हैं, तो शायद आपको कोई अच्‍छा पार्टनर नहीं मिला या किसी ने आपको अर्पोच नहीं किया। लोग इसे आपकी बदकिस्‍मती समझते हैं, जबकि भले ही आप सिंगल कितने ही खुश क्‍यों न हों। लोगों की यह सोच और दया भावना सिंगल लोगों में चिड़ पैदा करती है।  

कमिटेड लोगों का अजीब बर्ताव 

अगर आपके फ्रेंड ग्रुप में लगभग सारे लोग रिलेशनशिप में हैं, तो आपको उनका बर्ताव अजीब लगता है। उनका अपने पार्टनर की बातों को ज्‍यादा मानना और कई बार आपको अकेला महसूस कराना कि आप उनसे अलग हो। सिंगल लोग वह सब नहीं कर सकते जो कपल्‍स करते हैं जैसे फोन में ज्‍यादा बातचीत और भी कई सारी चीजें।

इसे भी पढें: बढ़ते तनाव के बाद भी कुछ कपल्स क्यों नहीं करते ब्रेकअप? जानें 6 हेल्दी रिलेशनशिप टिप्स

रोमांस में इंटरेस्ट

सिंगल रह रहे लोगों के बारे में अक्‍सर लोगों का ख्‍याल होता है कि आप पार्टनर की तलाश में हैं। ऐसे में लोग आपका अपने सिंगल फ्रेंड्स से तालमेल बढ़ाने की कोशिश करते हैं। जबकि आपको इन सब बातों में कोई इंटरेस्‍ट नहीं होता। इसके अलावा प्‍यार में धोखा खाये कई लोग भी रोमांस से दूरी बना लेते हैं। लोगों की बार-बार इन हरकतों से जैसे दोस्‍तों से आपका नंबर शेयर करना और आपको बार-बार चिड़ाना, इन सब बातों से चिड़ होने लगती है। इसके अलावा रोंमास और इससे जुड़ी बातों में भी सिंगल लोगों का इंटरेस्‍ट केवल मूवी और सीरियल तक ही सीमित रहता है। 

Read More Article On Relationship 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।