बेजान त्वचा कहीं खराब न कर दे आपका लुक, अपनाएं ये आसान टिप्स

    बेजान त्वचा कहीं खराब न कर दे आपका लुक, अपनाएं ये आसान टिप्स

    कई बार रूखी और बेजान त्वचा के कारण आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा कई बार ज्यादा स्किन प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से भी हो जाता है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी खो देती है।

    त्वचा अगर खूबसूरत हो, तो आप भी खूबसूरत दिखती हैं। कई बार रूखी और बेजान त्वचा के कारण आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा कई बार ज्यादा स्किन प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से भी हो जाता है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी खो देती है। बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है और त्वचा रूखी, बेजान और कांतिहीन होकर अपनी रौनक खो देती है। स्किन को चमकदार व हेल्दी बनाने के लिए कॉस्मेटिक्स नहीं, बल्कि कुछ आसान घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें।

    चिरौंजी और दूध

    अगर आपको ड्राई स्किन की परेशानी है, तो दूध में बडा चम्मच चिरौंची आधे घण्टे तक भिगो कर रखें। इसका पेस्ट बनाएं और आंखों के आसपास की जगह को छोड कर चेहरे व गर्दन पर लगा कर 20 मिनट तक रखें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ हफ्तों तक इसे नियमित यूज करें और असर देखें।

    इसे भी पढ़ें:- बदलते मौसम में कैसे करें त्‍वचा की देखभाल? ये हैं 15 बेस्‍ट टिप्‍स

    पपीता फेस पैक और स्क्रब

    पपीते का पैक बनाने के लिए पपीते के बीज निकाल कर 2-3 स्लाइस काट लें। अब इनके टुकड़े करके इन्हें मिक्सी में ब्लैंड कर लें। अब इसमें 1/2 कप दही मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद चेहरा धो लें। इस पैक को लगाने से आपको ठंडक महसूस होगी तथा आपकी थकान कम होगी। पपीते के गूदे में पुदीने को पीस लें और ध्यान रखें कि पपीते के बीज भी साथ में ही रहें। इसके बीज स्क्रबिंग का काम करेंगे और पपीता बैक्टीरिया को रोकता है। इससे आपकी स्किन क्लीन और शाइन करने लगेगी।

    केला और मक्खन

    ताजा केला लीजिये और इसको पीस कर चिकना पेस्ट बना लीजिये। अब पिसे हुए केले में उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलायें। मक्खन के बजाय आप स्किम्ड दूध क्रीम भी ले सकते हैं। अच्छी तरह से दोनों सामग्री मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर सभी तरफ अच्छे से लगा लीजिये। मक्खन या स्किम्ड दूध क्रीम त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉश्चराइजर है और सूखी त्वचा से बचाता है। इस पैक में केला त्वचा में नमी बनाये रखता है।

    इसे भी पढ़ें:- घर पर बनाकर अपनाएं ये 2 नुस्खे, ग्लो से चमक उठेगा चेहरा

    बादाम तेल और मिल्क पाउडर का फेसपैक

    बादाम तेल त्वचा की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। रूखी त्‍वचा से बचने के लिये इसे मिल्क पाउडर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बादाम तेल और मिल्‍क पाउडर को बराबर मात्रा में मिला कर फेसपैक तैयार कर लें। इसे उंगली की सहायता से चेहरे पर एकसार लगाएं। कुछ मिनट सूखने के बाद धो लें। इसे लगाने से चेहरे पर ग्‍लो आता है और चेहरे पर नमी भी आती है।

    त्वचा का खयाल

    त्वचा को साफ रखने के लिए बेसन व चोकर में थोड़ा सा तेल मिलाकर इस्‍तेमाल करें। यह सूखी त्‍वचा को साफ रखने को सबसे पुराना व अच्छा घरेलू उपाय है। लेकिन जिन लोगों का काम बिना साबुन के नहीं चलता है, उनको ऐसे साबुन का प्रयोग करना चाहिए जिसमें जैतून का तेल, जोजोबा का तेल और ऐलावेरा हो ताकि त्वचा को पौष्टिक तत्व मिल सकें।

    ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

    Read More Articles On Skin Care In Hindi

     
    Disclaimer:

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।