क्‍या भी रहते हैं ड्राई आईलिड से परेशान? तो इस समस्‍या से निपटने के लिए रोज करें ये 3 काम

Updated at: Jul 10, 2020
क्‍या भी रहते हैं ड्राई आईलिड से परेशान?  तो इस समस्‍या से निपटने के लिए रोज करें ये 3 काम

क्‍या आप भी ड्राई आईलिड से परेशान रहते हैं? अगर हां, तो यहां ड्राई आईलिड से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपाय हैं। 

Sheetal Bisht
त्‍वचा की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jul 10, 2020

ड्राई आईलिड की समस्‍या से कोई भी परेशान हो सकता है। ड्राई आईलिड यानि आंखों के ऊपर और आंखों के नीचे की तरफ रूखापन, जो भद्दा दिख सकता है। आईलिड पर सूखी और परतदार त्वचा, जिसे पलक आईलिड डर्माटाइटिस के रूप में भी जाना जाता है, यह एक सामान्य समस्‍या है। ये समस्‍या बहुत सारे लोगों को प्रभावित करती है, विशेष रूप से ठंडी  जलवायु में रहने वाले लोगों को। यह न केवल आंख के आसपास रूखेपन और खुजली का कारण बनती है, बल्कि त्‍वचा को संवेदनशील बनाने के लिए भी जिम्‍मेदार है। यह आपकी आंखों के मेकअप को भी भद्दा, क्रीज और क्रैक वाला बनाता है, जिससे आपकी आंखें मेकअप के बाद अच्‍छी लगने के बजाय भद्दी दिखती हैं। 

अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान है, तो सबसे पहले आप अपनी आंखो पर इस्‍तेमाल करने वाले मेकअप प्रॉडक्‍ट का चुनाव ठीक ढंग से करें और इसके अलावा कुछ जीवनशैली की आदतों में बदलाव करें। आइए यहां कुछ उपाय हैं, जो आपको ड्राई आईलिड से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे के ओपन पोर्स से छुटकारा पाना है, तो आज ही अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

रोजाना चेहरे के साथ आंखो को करें मॉइस्चराइज

Dry Eyelids

आप में से बहुत से लोग अपने चहरे के मॉइस्चराइज करना भूल जाते हैं। वहीं जबकि कुछ अपने चेहरे को तो मॉइस्चराइज करते हैं लेकिन कुछ हिस्‍सों को भूल जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी आईलिड ड्राई न हो तो चेहरे के बाकी हिस्सों की तरह, ड्राई आईलिड से निपटने के लिए मॉइस्चराइजिंग आई क्रीम लगाएं। यह सबसे अच्‍छा तरीका है। 

इसके अलावा, आप आई क्रीम खरीदने से पहले यह ध्‍यान दें कि उसमें हायल्यूरोनिक एसिड, पेप्टाइड्स, सेरामाइड्स, आदि मौजूद हों। यह आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज करने और पोषण देने में मदद करते हैं। जिससे आपको कुछ ही समय में ड्राई आईलिड से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

मेकअप रूटीन को बनाएं आसान 

आंखों को मॉइस्चराइजिंग करने के अलावा एक और चीज है, जो वास्तव में आपको इस समस्‍या से निपटने में मदद करेगी। वह ये हैं कि यदि ड्राई आईलिड की समस्‍या है, तो आप आंखों में मेकअप लगाने से बचें या फिर जरूरत पड़ने पर बहुत कम मेकअप लगाए। क्‍योंकि जब तक स्किन परतदार त्वचा है और पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती है, तो मेकअप स्थिति को बदतर बना सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मेकअप प्रॉडक्‍ट त्‍वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बारिश के मौसम में भी चमकती रहे त्‍वचा, तो इन घरेलू उपायों और टिप्‍स के साथ रखें स्किन का खास ख्‍याल

ब्‍यूटी स्‍लीप लें 

Deal With Dry Eyelids

यदि आप ड्राई आईलिड से छुटकारा और एक ग्‍लोइंग स्किन चाहते हैं, तो एक अच्‍छी नींद यानि ब्‍यूटी स्‍लीप जरूर लें। रात की अच्छी नींद लेना आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने और ड्राई आईलिड के इलाज में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि जब आप सोते हैं, तो आपके शरीर व त्‍वचा की मरम्मत होती है और वह खुद ही ठीक हो जाता है। जिसका अर्थ है कि अच्‍छी नींद आपकी आंखों के आसपास की क्षतिग्रस्त त्वचा को भी ठीक कर देगी। इसलिए, ड्राई आईलिड से छुटकारा पाने के लिए हर रात कम से कम आठ घंटे की ब्‍यूटी स्‍लीप लें। 

Read More Article On Skin Care In Hindi  

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK