Baby Hair Care: त्वचा के साथ-साथ शिशुओं के बालों का ख्याल रखना भी है ज़रूरी, जानें देखभाल के सही तरीका

Updated at: Sep 03, 2020
Baby Hair Care: त्वचा के साथ-साथ शिशुओं के बालों का ख्याल रखना भी है ज़रूरी, जानें देखभाल के सही तरीका

 एक छोटे नवजात बच्‍चे के बालों की देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है, जितना कि किसी वयस्‍क की। आइए यहां जानिए कि बच्‍चों के बालों की देखभाल कैसे करें।  

Sheetal Bisht
नवजात की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 03, 2020

आप जैसे अपने बालों की देखभाल करते हैं, ठीक वैसे ही आपको अपने बच्‍चों के बालों की देखभाल भी करनी चाहिए। बच्‍चों की त्वचा और बाल बेहद संवेदनशील होते हैं, इसलिए आप उनकी नियमित रूप से देखभाल करें। जब आपके बच्चे के लिए सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करने की बात आती है, तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। नवजात शिशु की  खोपड़ी और बाल उनकी त्वचा की तरह ही नाजुक होते हैं और उन पर भी त्‍वचा की समान ही ध्यान देने की जरूरत होती है। आप अपने बच्चे के बालों और खोपड़ी को स्वस्थ रखने  के लिए उसके हेयर केयर रूटीन का ध्‍यान रखें। शिशुओं के लिए नियमित हेयर केयर रूटीन से उन्‍हें घने, मुलायम और स्वस्थ बाल पाने में मदद करेगी। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आपको अपने नवजात के बालों की देखभाल में किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। 

कैसे रखें बच्‍चे के बालों का ध्‍यान? 

आपको केवल देखभाल के साथ उसकी स्किन और हेयर केयर रूटीन का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। आइए यहाँ कुछ चीजें हैं, जिन्हें आपको अपने बच्‍चे के हेयर केयर रूटीन में ध्यान रखना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: कही आप भी तो नहीं कर रहे अपने नवजात बच्‍चे को नहलाते समय ये 5 गलतियां, जानें किन जरूरी बातों का ध्‍यान

baby hair care

नियमित हेयर ऑयलिंग  

स्वस्थ बालों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए ऑइलिंग पहला कदम है। अधिकांश बच्चों को खोपड़ी ड्राई और रूसीदार हो जाती है। ऐसे में बच्‍चे की स्‍वस्‍थ्‍ा खोपड़ी के लिए उसको दैनिक रूप से हेयर ऑयलिंग  की जरूरत होती है। इसलिए आप अपने बच्‍चे की देखभाल में उसके बालों पर तेल लगाना न भूलें, भले ही उसके सिर में बाल कम हों।   

hair care

नेचुरल हेयर प्रॉडक्‍ट को चुनें 

आप अपने बच्‍चे के लिए ऐसे हेयर प्रॉडक्‍ट को चुनें, जो नेचुरल हों। ऐसा इसनिए क्‍योंकि इन प्रॉडक्‍ट में प्राकृतिक तत्व होते हैं और जिन्हें शिशु के बालों के लिए सुरक्षित और कोमल माना जाता है। सही हेयर ऑयल का चयन करें इसके अलावा, ऐसे उत्पाद का उपयोग करें जो सौम्य, सुरक्षित और वैज्ञानिक रूप से शोधित हो और शराब, पैराबेन, सिंथेटिक रंगों से मुक्‍त हो। 

हबर्ल हेयर ऑयल चुनें 

आंवला, मेथी, भृंगराज, नारियल, बादाम, जैतून और तिल जैसे तेलों के साथ एक बेबी हेयर ऑयल स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने, सूखेपन को रोकने, बालों को पोषण देने और मुलायम और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। हेयर ऑयल में आंवला बालों को मजबूत बनाने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह तेल बच्‍चे के बालों को मजबूत और काला करने में मदद करेंगे और बालों के झड़ने को रोकने और उन्‍हें मॉइस्चराइज करने में मदद करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: जानें क्‍या है नवजात बच्‍चे में कोलिक के कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

Hair Care Routine For Your New Born Baby

मालिश करने से मदद मिलेगी

यदि आप अपने बच्‍चे की हेयर मसाज करते हैं, तो यह बच्‍चे के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। इसके अलावा, यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसलिए आप नियमित रूप से अपने बच्चे की खोपड़ी की मालिश करें और एक नरम तौलिया का उपयोग करके उसके बालों बालों को सूखा दें। 

बॉडी ऑयल का न करें बालों में उपयोग 

बहुत से लोग बच्‍चे के बॉडी ऑयल को ही बच्‍चों के बालों पर भी लगा देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आपके बच्चे के बाल और खोपड़ी प्रारंभिक महीनों के दौरान संवेदनशील होते हैं, जिससे कि बॉडी ऑयल की वजह से यह एलर्जी और जलन की चपेट में आ जाती है। तो, इसलिए आप कोशिश करें कि बच्‍चे के शरीर और बालों के लिए एक ही तेल का उपयोग करने से बचें।

Read More Article On New Born Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK