20-30 की उम्र में बालों का झड़ना, हाथ-पैर में दर्द और एनर्जी की कमी पूरी करेंगे डाइट में ये बदलाव, जानें कैसे

Updated at: Apr 28, 2020
20-30 की उम्र में बालों का झड़ना, हाथ-पैर में दर्द और एनर्जी की कमी पूरी करेंगे डाइट में ये बदलाव, जानें कैसे

झड़ते बालों और हाथ-पैरों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आपको सिर्फ अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है।

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 28, 2020

मौजूदा वक्त में सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। आलम ये है कि कॉलेज में जाने वाले युवा भी अब इस समस्या का शिकार होने लगे हैं। बाल झड़ने के पीछे यूं तो कई कारण है जैसे की खराब खान-पान, पानी की खराब गुणवत्ता, तनाव, चिंता आदि लेकिन शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी आपके बालों को झड़ना तेज कर सकती है और चंद दिनों में आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। मौजूदा युवा इस समय बाल झड़ने के साथ तेजी से हाथ-पैरों में दर्द और थकावट की समस्या से भी परेशान है। इन सवालों का जवाब पाने के लिए लोग डॉक्टर के पास जाने के बजाए गूगल का सहारा लेते हैं। अगर आप भी झड़ते बालों और हाथ-पैरों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आपको सिर्फ अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है और आप इस समस्या से छुटकारा  पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि डाइट में कौन से बदलाव आपके जीवन की इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

pain

सबसे  पहले बात हाथ-पैरों के दर्द को दूर करने की

 लंबे समय तक बैठे रहना, पढ़ाई का तनाव, शरीर में दर्द जैसी चीजें ऊर्जा की कमी का कारण बन सकती है। यह स्थिति तब बदतर हो सकती है जब आप उच्च आर्द्रता वाले शहर में रहते हैं या फिर बारिश के मौसम में रहते हैं। इससे निपटने के लिए, मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें, जो मांसपेशियों की थकान को कम कर सकते हैं और यहां तक कि प्राकृतिक रूप से मांसपेशियों को आराम देने वाले के रूप में काम कर सकते हैं। 

कद्दू के बीज (1 बड़ा चम्मच)

  • राजमा
  • चना
  • मूंगफली 
  • नारियल पानी आपकी मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं।

दर्द को कम करने के लिए हर 30 मिनट बैठने के बाद एक मिनट चलें या फिर स्ट्रेच करने की कोशिश करें। पढ़ाई करते समय गलत तरीके से बैठने से भी बचें। 

इसे भी पढ़ेंः 30 की उम्र में बालों को साफ और हेल्दी रखेंगे ये 19 टिप्स, बालों का झड़ना- टूटना होगा बंद

आपने गौर किया होगा कि दिल्ली जैसे बड़े राज्यों में दूसरे राज्यों से लोग आते हैं और अकेला रहते हैं। घर से दूर रहने की वजह से उनकी जीवनशैली में बदलाव आ जाता है और वे अनियमित खान-पान का शिकार हो जाते हैं। जिसके कारण ही लड़कों और लड़कियों में गंभीर रूप से बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। इसके पीछे मुख्य रूप से आपकी डाइट ही जिम्मेदार हो सकती है। इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है। विभिन्न कारक हेयरफॉल को ट्रिगर कर सकते हैं, जिसमें पोषक तत्वों की कमी वाला आहार, तनाव और पानी की गुणवत्ता शामिल है। यहां उनके स्रोतों के साथ पोषक तत्वों की एक सूची दी गई है जो अत्यधिक बालों के झड़ने की स्थिति को रोकने में आपकी मदद कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः एसेंशियल ऑयल के ये 2 नुस्खे आपकी शुगर-कार्ब क्रेविंग को करेंगे कंट्रोल, जानें तरीका

hair

शरीर में इन पोषक तत्वों की आपूर्ति आपके बालों को बचाएगी

विटामिन ए: यह बालों की कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करता है। कद्दू, गाजर, शकरकंद, पालक, दूध या दही को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन सी: यह कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन, बाल संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और अच्छे बालों के लिए आवश्यक खनिज, आयरन के अवशोषण में मदद करता है। आंवला, नींबू, बेल मिर्च, अमरूद या स्ट्रॉबेरी से अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करें।

बायोटिन: बालों के विकास के लिए सबसे प्रसिद्ध विटामिन बादाम, फूलगोभी, मशरूम, अंडे और गेहूं के चोकर में आसानी से पाया जा सकता है।

आयरन: आयरन की कमी से बालों का झड़ना तेज हो सकता है। इसे भुने हुए चनों, अमरंथ चिक्की या लड्डू, मटर, राजमा, छोले और काजू में मिलाएं।

जस्ता: यह बालों के ऊतकों के विकास और रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने के लिए दाल, दलिया और कद्दू के बीजों का सेवन करें। 

प्रोटीन: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने विटामिन और खनिज प्राप्त करने में सक्षम हैं, जब तक कि आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं खा रहे हैं आप हेयरफॉल का मुकाबला नहीं कर सकते। बाल प्रोटीन से बने होते हैं, और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए कम से कम तीन अलग-अलग प्रोटीन का चयन करना चाहिए: जैसे दही, दूध, अंडा, दाल, चिकन, मछली, या पनीर।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK