जब आप चीनी ज्‍यादा खाने लगते हैं तो शरीर में दिखते हैं ये 5 खतरनाक लक्षण, ऐसे करें सेवन में कटौती

Updated at: Jul 10, 2019
जब आप चीनी ज्‍यादा खाने लगते हैं तो शरीर में दिखते हैं ये 5 खतरनाक लक्षण, ऐसे करें सेवन में कटौती

यदि आप चीनी का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसका आपके शरीर पर बहुत बुरा असर दिखाई देता है, जैसे- वजन का बढ़ना, त्‍वचा की समस्‍याएं और उच्‍च रक्‍तचाप आदि।

Written by: Atul ModiPublished at: Jul 10, 2019

रोजाना के आहार में चीनी का सेवन बहुत जरूरी होता है। लेकिन इसे सीमित मात्रा में सेवन करना ही सही होता है। मीठा खाना भले ही आपको बहुत पसंद हो मगर इसकी अधिकता आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है। ज्‍यादातर व्‍यंजन जैसे- केक, कुकीज, चॉकलेट्स, ब्राउनीज, डोनट्स आदि शुगर से भरे होते हैं। अगर आप इनका ज्‍यादा सेवन कर रहे हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। आपने चीनी के अधिक सेवन से होने वाले बुरे प्रभावों के बारे में सुना होगा। यह आपको मधुमेह, हृदय रोगों और क्रॉनिक डिजीज दे सकती है। चीनी के अत्‍यधिक सेवन के कुछ स्पष्ट संकेत हैं जो आपके शरीर पर दिखाई दे सकते हैं। यहां हम आपको उन संकेतों के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं, साथ ही यह भी बताएंगे कि आप कैसे चीनी की खपत को कम कर सकते हैं। 

 

चीनी के अत्‍यधिक सेवन के संकेत- Signs you are consuming too much sugar

खराब त्‍वचा की स्थिति 

जब आप अधिक मात्रा में चीनी खा रहे होते हैं तो आपको मुंहासे की समस्‍या हो सकती है। ज्‍यादा चीनी या मीठा खाने से एण्ड्रोजन का स्राव बढ़ जाता है जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे होते हैं। यह ऑयली स्किन और सूजन में भी योगदान देता है। तो, अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को दोष न दें और स्वस्थ त्वचा के लिए अपने चीनी की खपत पर नज़र रखें।

हर समय थकान महसूस होना 

यदि आपको लगता है कि आपके पास अपने रोजाना के कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं है, तो आप अपने चीनी सेवन को दोष दे सकते हैं। आपके आहार में चीनी का बढ़ा हुआ स्तर आपके ऊर्जा के स्तर को गिरा सकता है। जब आप उच्‍च मात्रा में मीठी चीजें खाते हैं तो आपका ऊर्जा स्तर अचानक बढ़ जाता है, जिसके बाद ऊर्जा की अचानक गिरावट भी होती है। चूंकि चीनी युक्‍त खाद्य पदार्थों में पोषण की कमी होती है, इसलिए ऊर्जा स्तर अधिक समय तक नहीं रहता है। 

उच्च रक्तचाप

सिर्फ नमक ही नहीं, चीनी भी आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है। विभिन्न अध्ययनों ने रक्तचाप पर चीनी के प्रभाव को उजागर किया है। उच्च रक्तचाप से बचने के लिए आपको अपने चीनी के सेवन को नियंत्रित करना चाहिए। उच्च रक्तचाप भी हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण है।

वजन बढ़ना

यह बहुत अधिक चीनी के सेवन का सबसे आम दुष्प्रभाव है। आपके ज्‍यादा चीनी के सेवन से आपके कपड़े अनफिट हो सकते हैं। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए चीनी से पूरी तरह परहेज करते हैं। इसलिए अपने पेट के आसपास उन अतिरिक्त पाउंड से बचने के लिए आप जो चीनी का सेवन कर रहे हैं, उसकी जांच करें।

बार-बार भूख लगना

चीनी युक्‍त चीजों में पोषक तत्वों की कमी के कारण आपको हर समय भूख लग सकती है। फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की कमी आपको बार-बार कुछ खाने के लिए उत्‍तेजित करते हैं। यह वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है। आपको कई बार अधिक चीनी का सेवन करने की आवश्यकता भी महसूस होगी।

इसे भी पढ़ें: हुत खतरनाक है मोमोज के साथ लाल चटनी का सेवन, जान लें इसकी ये 7 सच्‍चाई

चीनी के सेवन की लत को कैसे कम करें- How to reduce sugar consumption?

चीनी कई अन्य गैर-शर्करा पदार्थों (non-sugary items) में भी होती है। इसलिए, आपको सीधे तौर पर चीनी के सेवन को नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करने के कुछ तरीके शामिल हो सकते हैं:

  • क्रेविंग से बचने के लिए आपको थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स लेना चाहिए 
  • फाइबर युक्त भोजन को अपने आहार में शामिल करें
  • चीनी के विभिन्न स्रोतों के बारे में सावधान रहें
  • स्वास्थ्यप्रद विकल्पों के साथ अस्वास्थ्यकर चीनी वस्तुओं को स्वैप करें
  • प्रॉसेस्‍ड डाइट से बचें 
  • दिनभर में खूब पानी पिएं
Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK