• shareIcon

अपने लिए सही जीवनसाथी की तलाश कर रहें हैं, तो जरूर परखें ये 4 बातें

Updated at: Dec 05, 2019
मैरिज
Written by: पल्‍लवी कुमारीPublished at: Dec 05, 2019
अपने लिए सही जीवनसाथी की तलाश कर रहें हैं, तो जरूर परखें ये 4 बातें

भले ही आप प्यार अंधे हो कर कर रहे हों, पर शादी आंख बंद कर के न करें। शादी से पहले अपने साथी में इन चीजों की परख जरूर कर लें।

शादी, एक व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण चरण है और हर कोई इससे जुडे किसी भी फैसले को लेने से पहले कई बार सोचता है। खासकर अपने पार्टनर और साथी को लेकर। जब आप सही व्यक्ति के साथ गाँठ बाँधते हैं, तो आने वाले जीवन का अनुभव रोमांचक और सुखद हो सकता है। अन्यथा, यह भावनात्मक रूप से सूखा और शारीरिक रूप से प्राणपोषक हो सकता है। वास्तविकता में विवाह मुश्किल और चुनौतीपूर्ण होता है। एक बार जब आप हनीमून चरण से बाहर हो जाते हैं तो चीजें बदल जाती है। ऐसे में लोग कुछ असुविधाजनक परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं, जो आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकती हैं कि आपने सही व्यक्ति से शादी की है या नहीं। हालांकि एक संगत जीवन साथी की कोई गारंटी नहीं होती हैं। हालांकि, साथी को चुनते समय आप कुछ सोच-समझ कर फैसला ले सकते हैं। आइए सही पार्टर को चुनने के आसान उपाय जानते हैं।

Inside_marriage tips

आपके वैल्यू एक जैसे हों-

एक शादी में दोनों लोगों में एक जैसे मूल्यों को होना बहुत मायने रखता है। इसका मतलब है कि दोनों में समान सामाजिक-सांस्कृतिक या राजनीतिक विश्वास और एक जैसी सोच का होना जरूरी है। यह तथ्य कि आप दोनों जीवन से एक ही चीज चाहते हैं। इस तरह दोनों लोग खुश रह सकते हैं। जैसे-जैसे हम विकसित होते हैं, हमारी रुचियां बदलती रहती हैं, लेकिन जिन मूल्यों को हम पकड़ते हैं, यदि उनमें मजबूती से पकड़ है तो उनमें बहुत ज्यादा बदलाव नहीं होता है। ऐसे में आप अपने साथी के साथ बैठकर इस चीज को समझ सकते हैं कि आप दोनों आगे इस रिश्ते को बढ़ाने लायक हैं या नहीं। आपकी अलग रुचियों के बावजूद, साझा मूल्यों में सफल विवाह के लिए एक जरूरी है। इससे आगे चलकर आपके बीच झगड़े नहीं होंगे।

 इसे भी पढें : हनीमून स्टेज के बाद कपल्‍स के रिश्ते में आते हैं 4 बड़े के बदलाव

जो आपको स्पेस दें-

जब आप एक साथ समय बिताने का आनंद लेते हैं, तो आपके भावी जीवनसाथी को आपके दोस्तों के साथ समय बिताने से कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आपका साथी आपके द्वारा आपकी मनपसंद चीजों को करने से न रोके। एक स्वस्थ रिश्ते में दो लोग एक दूसरे को समझते हैं और सम्मान करते हैं कि उनके साथी अपने हिसाब से जीवन जीते रहें। अगर कोई लगातार आपकी सभी जरूरतों के लिए आप पर निर्भर है और आपको समझता है तो चीजें और बिगड़ सकती हैं। एक दूसरे पर एक हद तक सह-निर्भरता से आप अपनी स्वायत्तता खो देते हैं और ये एक खराब संकेत है। एक आत्मविश्वासी साथी सफल होता है और अपनी भावनात्मक जरूरतों का ख्याल खुद रख सकता है।

जो आपको हर चीज में कंफर्टेबल महसूस करवाए-

कुछ लोग उन रिश्तों में उलझन महसूस करते हैं जहां वे या तो फंसे होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने अपनी स्वतंत्रता की भावना खो दी हैं। उन्हें लगता है कि भावनात्मक रूप से सीमित स्थिति से उनका कोई वास्ता नहीं है। यह जान लें कि जब आप सही जीवनसाथी से मिलते हैं, तो आपको ऐसा महसूस होगा कि आप उसे हमेशा के लिए जान चुके हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने आप को बदलना या छोड़ना नहीं है। आपके दिलों की धड़कन में, आप जानते हैं कि इस व्यक्ति की उपस्थिति आपको आरामदायक और संतुष्ट महसूस कराती है।

इसे भी पढ़ें : दीपिका-रणवीर से सीखें लंबे रिलेशन को कैसे बनाते हैं मजबूत, कभी नहीं होगें झगड़े

स्वस्थ झगड़े और तर्क का आदर करना-

स्वस्थ झगड़े और तर्क विवाह सहित किसी भी रिश्ते का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। रिश्ते में सहमति और असहमति होना स्वाभाविक है। अंतर केवल इतना है कि एक स्थायई रिश्ते में कौन से झगड़े सही नहीं है। यदि आप और आपके साथी एक-दूसरे के दृष्टिकोण पर चर्चा, समझ और सम्मान करते हैं, तो यह एक स्वस्थ संकेत है। इसका मतलब ये है कि आप दोनों एक रिश्ते में होने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं। तर्क और असहमति एक दूसरे के उस हिस्से को स्वीकार करने में मदद करेंगे। यही आपके जीवन को नियंत्रित और विकसित करेगा। अगर कोई रिश्ता इस ढ़ंग से चल रहा है तो वो सच में बेहद खूबसूरत है।

Read more articles on Marrige in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK