• shareIcon

इन इशारों को न करें नजरअंदाज, आपको भी हो सकती है डायबिटीज

डायबिटीज़ By Kriyanshu Saraswat , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 08, 2013
इन इशारों को न करें नजरअंदाज, आपको भी हो सकती है डायबिटीज

डायबिटीज से बचने के लिए उसके इशारों को समझना बेहद जरूरी है। इसके लक्षणों को पहचानना और समय पर उपचार कराना ही इससे बचाव का सबसे अच्‍छा तरीका है।

आधुनिक जीवनशैली के बीच डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। एक आंकड़े के मुताबिक दुनियाभर में 20 करोड़ लोग मधुमेह की समस्‍या से ग्रसित हैं। भारत में ही डायबिटीज के करीब 5 करोड़ रोगी हैं।

signs of diabetes पैंक्रियाज के इन्‍सुलिन का उत्‍पादन कम कर देने पर डायबिटीज की समस्‍या हो जाती है। इन्‍सुलिन एक हार्मोन है जो ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रित रखता है। डायबिटीज दो तरह की होती है टाइप 1 और टाइप 2। आमतौर पर बच्‍चों को टाइप 1 और बड़ों को टाइप 2 डायबिटीज की समस्‍या होती है। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं टाइप 2 डायबिटीज के लक्षणों के बारे में।


आंखों की रोशनी कम होना

डायबिटीज रोग आंखों की रोशनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यदि आपको यह महसूस हो रहा है कि आपकी आंखों की रोशनी लगातार कम हो रही है तो आप चिकित्‍सक से संपर्क कर अपनी जांच कराएं। आपको मधुमेह हो सकता है। कई मामलों में यह भी देखा गया है कि ब्‍लड शुगर का स्‍तर ज्‍यादा होने पर रोगी की आंखों की रोशनी चली जाती है।


वजन बढ़ना या कम होना

शरीर का वजन अचानक बढ़ना या घटना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। वैसे तो डायबिटीज और हृदय संबंधी रोग अक्‍सर मोटे लोगों में पाएं जाते हैं। यदि वजन कम करने की कोशिश किए बिना एक महीने में आपका 3 से 5 किलो वजन कम हो जाता है तो यह डायबिटीज का इशारा हो सकता है।


कमजोरी और थकान महसूस होना

डायबिटीज के रोगी किसी भी काम को पूरे मन से नहीं कर पाते। यदि आपको अपने शरीर में कमजोरी महसूस होती है और काम करने का मन नहीं करता तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। डायबिटीज के शिकार रोगी या प्री डायबिटीक को बिना काम किए ही थकान महसूस होती है।


घाव का देर से ठीक होना

शरीर के किसी हिस्‍से में चोट लगने पर यह उपचार के बाद भी ठीक होने में सामान्‍य से ज्‍यादा समय लेती है तो आपको मधुमेह की बीमारी हो सकती है। ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने पर शरीर के जख्‍म को सूखने में अपेक्षाकृत ज्‍यादा समय लगता है।


प्‍यास ज्‍यादा लगना

सामान्‍य दिनों के मुकाबले यदि आप ज्‍यादा पानी पीने लगे हैं फिर भी आपको प्‍यास लगती है तो यह डायबिटीज का इशारा हो सकता है। डायबिटीज से ग्रस्‍त व्‍यक्ति पानी पीने के कुछ समय बाद ही मूत्र त्‍याग के लिए चला जाता है। ऐसे में कई बार आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या भी हो जाती है। ऐसा होने पर चिकित्‍सक से परामर्श करें।


भूख का बढ़ जाना

डायबिटीज के रोगी को सामान्‍य व्‍यक्तियों के मुकाबले ज्‍यादा भूख लगती है। वह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाता रहता है फिर भी उसे भूख का अहसास होता रहता है।


त्‍वचा संबंधी परेशानी

डायबिटीज में त्‍वचा संबंधी परेशानी भी हो सकती है। इस तरह की समस्‍या में त्‍वचा के विभिन्‍न हिस्‍सों में गहरे और काले धब्‍बे बन जाते हैं।

 

 

 

Read More Articles On Understanding Diabetes In Hindi

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।