Female Face Shaving: क्‍या लड़कियों को करवानी चाहिए फेशियल शेविंग? जानें इसके फायदे और नुकसान

Updated at: Dec 27, 2019
Female Face Shaving: क्‍या लड़कियों को करवानी चाहिए फेशियल शेविंग? जानें इसके फायदे और नुकसान

Female Face Shaving: क्‍या लड़कियों का फेशियल शेविंग करना सही होता है? आइए जानते हैं- 

Sheetal Bisht
त्‍वचा की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Dec 27, 2019

क्‍या आपके चेहरे पर भी बाल आते हैं? क्‍या आपको भी चेहरे के बालों की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है? अगर हां, तो घबराईए नहीं, क्‍योंकि आप अकेली महिला या लड़की नहीं हैं, जो अपने चेहरे के बालों को हटवाने के लिए शेव करवाती हैं। लेकिन सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप यह भी जान लें कि फेशियल शेविंग करवाना अच्छा विचार है या नहीं? 

यदि आपके चेहरे में बाल हैं, जो कई बार आपके लिए आत्मविश्वास मुद्दा बन सकता है, तो यहां आप आप जान लें कि फेशियल शेविंग आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। बशर्ते आप इसे बहुत नियमित रूप से करने के लिए तैयार रहें। 

Female Facial Shaving

फेशियल शेविंग मिथ 

अक्सर लोगों का सोचना है कि किसी तरह शेविंग करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं या फिर काले होते हैं और ज्‍यादा मोटे होते हैं। जबकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है, किसी भी तरह से शेविंग करने से आपके बालों के रोम की संख्या नहीं बढ़ती और न ही बालों को जल्दी बढ़ने या गहरा बनाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढें: टैटू गुदवाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें, वर्ना हो सकते हैं इंफेक्शन का शिकार

लेकिन यह हो सकता है कि यह आपका बाल थोड़ा सा मोटा दिखाई दे। क्योंकि शेविंग का कार्य त्वचा की सतह पर बाल काटना है, जहां बाल सबसे अधिक मोटे होते हैं। इसलिए बहुत से लोगों में यह भ्रम है कि शेविंग से बाल मोटे होते हैं। 

शेविंग के फायदे

  • फेशियल शेविंग की मदद से आपको अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलती है। जिसमें बालों को जड़ से बाहर निकालना शामिल है, उदाहरण के लिए वैक्सिंग, ट्विज़िंग और एपिलेटिंग। 
  • इसके अलावा, डिपिलिटरी क्रीम के विपरीत, आप शेविंग की मदद से अन्‍य हेयर रिमूवर क्रीमों मे मौजूद रसायनों के दुष्‍प्रभावों से बचते हैं, जिनसे कि आपकी त्‍वचा पर रैसेज, एलर्जी और दाने होने की संभवना ज्‍यादा होती है।  
  • अन्य तरीकों की तुलना में शेविंग अपेक्षाकृत सस्ती है और बिना किसी परेशानी के, अपने घर पर जल्दी से किया जा सकता है। 
  • इसके अलावा, बहुत से इलेक्ट्रिक लेडीज़ फेशियल शेवर हैं, जो आकर्षक और विवेकपूर्ण तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं और छोटे हैं। इन्‍हें आप आसानी से इस्‍तेमाल कर सकते हैं और अपने पर्स में कैरी कर सकते हैं।

Shaving

शेविंग के नुकसान

  • फेशियल शेविंग के मुख्य रूप से नुकसान में है बार-बार बाल आना। क्‍योंकि शेविंग केवल बालों को सतह पर काटती है, जिसके परिणामस्वरूप बालों की रिग्रोथ होती है और अन्य विधियों की तुलना में इसमें बाल जल्‍दी दिखाई देते हैं। इसलिए आपको बहुत बार शेव करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • शेविंग बालों को अपने सबसे मोटे बिंदु पर काटती है, इसलिए रिग्रोथ रूखे दिखाई दे सकती है, खासकर अगर बाल काले और मोटे हों।  
  • यदि आप सिर्फ अपने गाल से छोटे-छोट बालों को हटा रहे हैं, तो यह एक समस्या होने की संभावना नहीं है। लेकिन मोटे बालों के मामले में कभी-कभी यह ठोड़ी या अपर लिप्‍स पर होने वाले बालों के साथ समस्‍या हो सकती है। 
  • यदि आपके बाल बहुत काले और घने हैं और आपकी त्वचा हल्की है, तो बालों के नीचे की त्‍वचा पर झांईयां दिख सकती हैं। 
  • इसके अलावा, अगर शेविंग रेजर गलत तरीके से इसे इस्‍तेमाल किया जाता है, तो यह बर्न का कारण बन सकता है। इसके साथ ही वैक्सिंग के साथ सामान्य रूप से, जलन और इनग्रोन हेयर को जन्म दे सकता है। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK