टीनएज लड़कियों को हेयर रिमूवल के लिए कब से शेविंग शुरू करनी चाहिए? जानिए शेविंग का सही तरीका

Updated at: Aug 04, 2020
टीनएज लड़कियों को हेयर रिमूवल के लिए कब से शेविंग शुरू करनी चाहिए? जानिए शेविंग का सही तरीका

किशोर होती लड़कियों में बहुत से शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं। इन बदलावों में से एक है पैरों, बाहों और प्यूबिक एरिया के आसपास बालों को दिखाई देना। 

Monika Agarwal
फैशन और सौंदर्यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 04, 2020

जब लड़कियां किशोरावस्था में कदम रख रही होती हैं, तो उनके शरीर में हार्मोन्स (एंड्रोजन) की वृद्धि होना शुरू हो जाती है। यह बदलाव उस ही एंड्रोजन हार्मोन की वजह से आते हैं। इस दौरान लड़कियां अपने शरीर के इन अनचाहे बालों को लेकर काफी कॉन्शियस होने लगती है। ख़ासकर जब उन्हें स्कूल या किसी अन्य जगह में स्कर्ट या कोई शार्ट ड्रेस पहननी हो। क्योंकि हो सकता है वह इन बालों की वजह से शर्मिंदगी महसूस करती हो या उसके साथी उसका मजाक उड़ाते हों। आइए जानते हैं शेविंग का सही टाइम और जरूरी टिप्स।

insidehowtodocleanshave

शेविंग कब शुरू करें (when to start shaving)

देखा जाए तो टीनएज लड़कियों के लिए  शेविंग शुरू करने का कोई निर्धारित समय नहीं है। क्योंकि  हर लड़की में हेयर ग्रोथ अलग-अलग हो सकती है। जब युवा होती लड़की महसूस करने लगे कि यह अवांछित, अनचाहे बाल अब दिखने में भद्दे लगते हैं तो वह शेविंग के लिए सोच सकती हैं। उनको अपनी माँ, अगर बड़ी बहन है तो उससे या घर की जिस महिला से बातचीत करने पर हिचक न हो, से बात कर सकतीं हैं। 

शेविंग के लिए उपयोग करने के लिए कौन सा रेज़र (Which Razor to Use for Shaving)

शेविंग शुरू करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक अच्छे रेज़र के लिए जानकारी इकट्ठी करें। जो प्रयोग करना है में सुरक्षित हो। आजकल दो तरह के रेज़र ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इलेक्ट्रिक रेज़र और मैन्युअल रेज़र। जानते हैं अब इन के विषय में।

इसे भी पढ़ें :  अंडरआर्म्स के बाल हटाने का क्या है सही तरीका? रेजर के इस्तेमाल में न करें ये 6 गलतियां

इलेक्ट्रिक रेज़र (electric razor)

यह इलेक्ट्रिक रेज़र प्रयोग करने में आसान हैं। यदि आप एक इलेक्ट्रिक रेज़र का प्रयोग कर रही हैं, तो उन का चयन  त्वचा के अनुसार करें। कुछ रेज़र विशेष रूप से किशोर लड़कियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कुछ इलेक्ट्रिक रेज़र मॉइस्चराइज़र को भी फैलाते हैं। ध्यान रखें कि भले ही आप इलेक्ट्रिक रेज़र का उपयोग कर रही हों, फिर भी यह त्वचा में जलन पैदा कर सकते है। 

मैन्युअल रेज़र (manual razor)

यदि मैन्युअल रेज़र का प्रयोग कर रही है तो उसके साथ कोई अच्छी मोश्चराइज़र क्रीम या जैल भी लेना होगा। क्योंकि ये त्वचा को चिकनाई देने में मदद करते हैं और खरोंच और कट के जोखिम को कम करते हैं। लेकिन ऐसी क्रीम या जैल से बचें जिनमें अल्कोहल होता है। इनके प्रयोग से त्वचा में जलन पैदा हो सकती है। 

insidecleanshaving

इसे भी पढ़ें : वैक्सिंग की जगह करना पड़ रहा है शेविंग रेजर का इस्तेमाल, जानें रैशेज और खुजली से बचने का तरीका

शेविंग करते समय सावधानी (How to Avoid Cuts While Shaving)

जब किशोर लड़की पहली बार रेज़र का इस्तेमाल करे, तो कुछ बातों का सावधानी पूर्वक ध्यान रखे। जो इस प्रकार है-

    • 1- गर्म पानी से शेव करें, क्योंकि पानी त्वचा को नरम करता है। जिससे बिना खरोंच पड़े शेविंग करना आसान होता है।
    • 2- शेविंग से पहले कुछ मिनटों के लिए अपनी त्वचा पर गर्म पानी छिड़कें। फिर शेविंग क्रीम या कोई जैल पहले पांच मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगा कर छोड़ दें और त्वचा नरम होने दें।
    • 3- बालों के बढ़ने की दिशा में शेव करें। जैसे कि पैर पर बाल नीचे की दिशा में बढ़ते हैं। इसलिए रेज़र को भी ऊपर से नीचे की ओर प्रयोग करें। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो जलन महसूस हो सकती है।
    • 4- अपने पैरों और बिकनी क्षेत्र पर यदि उलटी दिशा में शेव कर रहीं हैं तो बस थोड़ा सावधान रहें।
    • 5- जल्दी मत करें। धीरे-धीरे शेव करना महत्वपूर्ण है। रेज़र ब्लेड को हल्का दवाब दें न कि जोर का। यदि जल्दबाजी करेंगी, तो त्वचा के कटने की संभावना रहेगी।

  • 6- रेज़र को बार-बार बदलें। वरना चकत्ते या संक्रमण हो सकता है। सबसे जरूरी बात, दूसरों के साथ रेज़र साझा न करें।
  • 7- बिकिनी और प्यूबिक एरिया के लिए रासायनिक हेयर रिमूवर (डिप्लॉयरी) खरीद सकती हैं। जो सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है और फिर कुछ मिनटों के बाद वहां से सारे बाल साफ हो जाते हैं। 

शेविंग करते समय लड़कियों का शारीरिक विकास पूरी तरह से नहीं हुआ होता। 15 या 16 वर्ष की उम्र से पहले शेविंग की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि अगर लडकियां ज़रूरत से ज़्यादा शेविंग करती हैं, तो उनकी नाज़ुक त्वचा ढीली और संक्रमित होने की सम्भावना रहती है। जब तक जरूरत ना हो तब तक शेविंग से दूर रहें। यदि दोस्तों के चिढ़ाने या मजाक बनने के डर से ऐसा कर रही हैं, तो सारी सावधानी मानकों का पालन करें।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK