जिम नहीं जाना तो घर पर हीं करें ये 7 काम, जिंदगी भर रहेंगे फिट

Jan 11, 2018

Quick Bites:
  • ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस से समझौता करते हैं और गंभीर रोगों का शिकार होते हैं।
  • रोज घर पर ही 20-30 मिनट का समय निकाल कर फिट रहा जा सकता है।
  • चर्बी सबसे ज्यादा पेट और जांघों के आसपास जमा होती है।

आजकल की व्यस्त जिंदगी में आदमी के पास जिम जाने का समय नहीं है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस से समझौता करते हैं और गंभीर रोगों का शिकार होते हैं। जबकि घर में ही अगर रोज सिर्फ 20-30 मिनट का समय निकाला जाए तो अपने शरीर और दिमाग दोनों को फिट रखा जा सकता है। लेकिन इसके लिए ये पता होना चाहिए कि आपको कौन सा वर्कआउट करना है और कैसे करना है ताकि आप घर पर ही थोड़ा सा समय निकालकर जिम जैसी फिटनेस पा सकें।

घर में ही जॉगिंग

अगर जॉगिंग करने के लिए आसपास पार्क नहीं है या वहां जाने का समय नहीं और घर पर ट्रेड मिल भी नहीं है तो आप एक ही जगह पर जॉगिंग कर सकते हैं। इससे आपको वही लाभ मिलेंगे जो आपको ट्रेडमिल पर जॉगिंग करने से मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- जिम के साथ योगासन करते हैं तो मिलेगी दोगुनी तेजी से फिटनेस

पैरों के लिए व्यायाम

देखा जाता है कि चर्बी सबसे ज्यादा पेट और जांघों के आसपास जमा होती है ऐसे में जांघों को शेप में लाने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम साइकिलिंग है। अगर साइकिलिंग में भी परेशानी है या आसपास ऐसी जगह नहीं है तो कोई बात नहीं, आप पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को ऊपर कर लें। अब पैरों को इस तरह घुमाएं जैसे साइकिल का पैडल चलाते हैं। इससे आपके पेट और जांघों की चर्बी कम होगी।

कार्डियो वर्कआउट

एक ही जगह पर जंपिंग करना या कूदना भी आपके लिए एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है। आप चाहें तो इसकी जगह घर पर ही रस्सी कूद सकते हैं। जंपिंग से आपकी कैलोरी बर्न होगी, रीढ़ की हड्डी मजबूत रहेगी और पैरों के पंजे और हड्डियां भी मजबूत होंगी।

रोजाना थोड़ा पैदल चलें

रोजाना थोड़ी देर पैदल चलना भी आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रख सकता है। आप चाहें तो रोज सुबह आधे घंटे सैर कर सकते हैं। सुबह की हवा ताजी होती है और इस समय हवा में धूल और प्रदूषण न के बराबर होता है। अगर आप बाहर नहीं जा सकते तो छत पर ही थोड़ी देर रोज टहल लें। इसके अलावा बच्चों को पास के स्कूल में छोड़ने जाना हो या पास की मार्केट से कोई सामान लाना हो, इसके लिए आप पैदल ही जाएं तो इससे भी आपको लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें:- मजबूत मसल्स चाहते हैं तो आहार में शामिल करें ये चीजें

सीढ़ियां चढ़ें-उतरें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और बॉडी को शेप में रखना चाहते हैं तो सीढ़ियां चढ़ना-उतरना आपके लिए एक अच्छा व्यायाम हो सकता है। सीढ़ियों के चढ़ने उतरने से आपके हिप्स और कमर के आसपास की चर्बी तेजी से बर्न होती है। बस ये ध्यान रखें कि सीढ़ियां चढ़ते और उतरते समय आपका शरीर बिल्कुल सीधा हो। इसी तरह अगर आपके पास समय हो तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें। इससे आप स्वस्थ रहेंगे।

योग है अच्छा विकल्प

योग जिम और एक्सरसाइज का एक अच्छा विकल्प है बल्कि कई मायनों में तो ये जिम से भी कहीं ज्यादा अच्छा माना जा सकता है। शरीर के हर अंग के लिए अलग-अलग योगासन हैं जिन्हें आसानी से घर पर ही किया जा सकता है। योग आपको शारीरिक रूप से तो फिट रखेगा ही, इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और दिन भर के कामों के लिए शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी।

कुछ नहीं तो डांस कीजिए

 

अगर आप योग, व्यायाम, जिम, प्रणायाम कुछ भी नहीं कर सकते मगर फिट रहना चाहते हैं तो कम से कम डांस तो कर ही सकते हैं। इसके लिए आपको किसी आसन या वर्कआउट का जानकार होने की भी जरूरत नहीं है। बस कमरा बंद कीजिए और स्पीकर पर या हेडफोन पर कोई जोशीला डांसिंग नंबर लगाइये और शुरू हो जाइये। जैसे मर्जी वैसे नाचिये और जितना मर्जी उतना नाचिए। डांसिग भी एक तरह की फिजिकल एक्सरसाइज है जिससे आप अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports And Fitness In Hindi

Loading...