• shareIcon

ऑफिस में स्‍वस्‍थ रहने के लिए बनायें ये 7 आदतें

आफिस स्‍वास्‍थ्‍य By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 02, 2014
ऑफिस में स्‍वस्‍थ रहने के लिए बनायें ये 7 आदतें

ऑफिस में काम की अधिकता के कारण लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान नहीं दे पाते, जबकि आप आसानी से इस दौरान खुद को फिट रख सकते हैं।

ऑफिस में काम का बोझ रहता है जिसके कारण लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति ध्‍यान नहीं दे पाते। घंटों एक ही कुर्सी पर बैठकर कंप्‍यूटर के सामने काम करते रहने से थकान और तनाव होना सामान्‍य है।

इसका मतलब यह नहीं कि आप इस दौरान खुद को फिट नहीं रख सकते। आफिस में काम के दौरान भी कई छोटी-छोटी आदतें हैं जिनपर अमल किया जाये तो खुद को फिट रखना कोई बड़ी बात नहीं। इस लेख में जानिए उन 7 आदतों को बारे में जिसे आप आजमाकर ऑफिस में भी खुद को फिट और तंदरुस्‍त रख सकते हैं।   

7 Healthy Office Habits

1 ब्रेकफास्‍ट करके जायें

सुबह का नाश्‍ता आपको दिनभर ऊर्जावान बनाता है। यदि आपके दिन की शुरूआत में हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट कर दिया तो आप पूर दिन में होने वाले तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित ब्रेकफास्‍ट करने से दिमाग भी तेज होता है। कई शोधों में भी यह साबित हो चुका है कि हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट से कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव होता है। इसलिए कार्यालय के लिए घर से निकलने से पहले ब्रेकफास्‍ट जरूर कीजिए।

 

2 हेल्दी स्नैक्स जरूर खायें

ऑफिस में भूख लगने पर फास्‍ट फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है स्‍वस्‍थ और विटामिन युक्‍त्‍ हेल्दी स्नैक्स खाइए। आफिस में अपने साथ ड्रार्इ फूड ले जायें, और काम के बीच में इसे खाते रहें। अगर उठने का मन न भी हो, तो कुर्सी पर बैठे-बैठे ही आप इनको खा सकते हैं।

 

3 थोड़ा ब्रेक जरूर लें

घंटो एक ही जगह बैठकर काम करने से बचें और बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें। लगभग 1 घंटे के बाद 10-15 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं। काम के बीच में ब्रेक लेने से आपके दिमाग को आराम मिलता है और दोबारा काम के दौरान आलस नहीं आता। इसके अलावा यह आपको तनाव से भी बचाता है। इसलिए काम के बीच में ब्रेक बहुत जरूरी है। ब्रेक दौरान कुर्सी पर बैठकर आप शरीर को स्‍ट्रेच भी कर सकते हैं।

 

4 थोड़ा टहलना भी जरूरी

कुर्सी पर ज्‍यादा देर तक बैठने से आपको तनाव या सिरदर्द हो रहा है तो कुर्सी को छोड़कर थोड़ी देर टहलें। इस दौरान आप अपने ऑफिस के कैफीटीरिया, अपने कैबिन या फिर सहकर्मी की सीट तक टहल सकते हैं। टहलने से शरीर में खून का संचार सुचारु तरीके से होगा और दिल भी स्‍वस्‍थ रहेगा। इसक अलावा टहलने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप एनर्जेटिक रह सकते हैं। इसलिए काम के बीच में टहलने का समय निकालें।

Healthy Office Habits

5 आंखों को दें आराम

कंप्‍यूटर के सामने लगातार काम करने से आंखों को परेशानी हो सकती है, इसलिए काम के बीच आंखों को आराम अवश्‍य दीजिए। इस दौरान आप अपनी आंखों को मसाज भी दे सकते हैं, इससे आंखें थकेंगी भी नहीं और सूखेंगी भी नहीं। इसलिए 15-20 मिनट के बीच में आंखों को कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन से हटाइए और इनको थोड़ा आराम दीजिए।

 

6 सीढि़यों का प्रयोग जरूर करें

ऑफिस में सीढि़यों का प्रयोग करके भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। यदि आपका ऑफिस ऊपर की मंजिल पर है, तो वहां तक जाने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढियां चढ़ने-उतरने से भी फिट और एनर्जेटिक होने में मदद मिलती है।

 

7 पानी पीते रहें

पानी पीने से शरीर बीमारियों से बचता है क्‍योंकि यह हमारे शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसलिए ऑफिस में प्‍यास लगने पर चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाय खूब सारा पानी पियें। इसके अलावा आप जूस, शरबत, शिकंजी का सेवन भी काम के दौरान कर सकते हैं।



ऑफिस में आप जिस टेबल पर काम करते हैं उसे साफ-सुथरा रखें। इन उपायों को आजमाकर आप समय की कमी होने पर भी ऑफिस में काम के दौरान अपने आपको फिट रख सकते हैं।



Read More Article on Office Health In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK