• shareIcon

घड़ी की सुई बढ़ाना दिल के लिए है नुकसानदेह!

Updated at: Apr 02, 2014
लेटेस्ट
Written by: अन्‍य Published at: Apr 02, 2014
घड़ी की सुई बढ़ाना दिल के लिए है नुकसानदेह!

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोरेडो इन डेनवर द्वारा कराये गये शोध के अनुसार घड़ी की सुई को आगे बढ़ाने से दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है।

वीकेंड पर पार्टी के बाद सुबह देर से उठने के लिए घड़ी की सुई बढ़ा देना दिल के लिए नुकसानदेह है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है।

Setting Your Clock Forward ups Heart Risksभारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में किए गए शोध के मुताबिक, घड़ी का समय आगे या पीछे करने से समय में होने वाले बदलाव के कारण व्‍यक्ति को हार्ट अटैक हो सकता है।



यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोरेडो इन डेनवर में हार्ट के विशेषज्ञ अमनीत संधू ने कहा, 'सोमवार की सुबह दिल के दौरों के ज्यादातर मामले सामने आने का एक कारण कारकों का समायोजन भी हो सकता है। आने वाले सप्ताह में नए काम, नई परियोजना की शुरुआत करने का तनाव हमारे सोने और जागने के चक्र में परिवर्तन कर देता है।'



शोधकर्ताओं ने राज्य की सभी गैर सरकारी अस्पतालों का आंकड़ा रखने वाली मिशीगन की बीएमसी2 डाटाबेस का प्रयोग करके 1 जनवरी 2010 से लेकर 15 सितंबर 2013 तक दिल का दौरा पड़ने के कारण अस्पताल लाए गए मरीजों का ब्‍योरा निकाला।



अध्‍ययनकर्ताओं ने पाया कि घड़ी को फिर से ठीक समय पर करने के बाद दिल का दौरा पड़ने वाले मामलों में 21 फीसदी कमी आई।



source-medicaldaily

 

Read More Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK