गर्मियों में दें खुद को ये समर बाथ और फिर देखें ये चमत्कार

Updated at: May 11, 2017
गर्मियों में दें खुद को ये समर बाथ और फिर देखें ये चमत्कार

नहाना बेहद ज़रूरी होता है और इस बात को हम तब तक गंभीरता से नहीं लेते जब तक हमें किसी प्रकार की स्किन की परेशानी नहीं हो जाती जैसे- कुजली, घमौरिया और बद्बूदार महकना आदि। बिना नहाए हम सुस्त और आलसी भी रहते हैं।

Khushboo Vishnoi
तन मनWritten by: Khushboo VishnoiPublished at: May 11, 2017

नहाना बेहद ज़रूरी होता है और इस बात को हम तब तक गंभीरता से नहीं लेते जब तक हमें किसी प्रकार की स्किन की परेशानी नहीं हो जाती जैसे- कुजली, घमौरिया और बद्बूदार महकना आदि। बिना नहाए हम सुस्त और आलसी भी रहते हैं। सबसे ज़्यादा जब गर्मियों का महीना शुरू होता है। तो ऐसे में हम गर्मियों को झेलते हुए उमस भरे तापमान में कैसे रह सकते हैं, यह कार्य करना हम सभी के लिए मुश्किल हो जाता है? यकीन मानिए, सही सामग्री नहाने के पानी में इस्तेमाल करके हम जैसे दिख रहे हैं, वह भी बदल सकते हैं। इसके अलावा पूरी गर्मियों कैसा महसूस कर रहे हैं, वह भी बेहतर कर सकते हैं। कुछ साधारण और आसान चीजों को ध्यान में रखना ज़रूरी है।

summer bath

पुराने ज़माने में महिलाओं के लिए नहाने का विचार काफी महत्वपूर्ण रहता था। आजकल के स्ट्रेस भरे लाइफस्टाइल ने लोगों के लिए नहीना शावर लेना, पांच मिनट सोप और स्क्रब रूटीन बना दिया है। वह समय जा चुका है, जब महिलाएं घंटों पानी और दूध से नहाती थीं, जैसे मिस्र राजकुमारी क्लियोपैट्रा करती थीं। इन सभी चीज़ों को जान लेने के बाद मैं आपको यही कहुंगी कि नहीने का समय देना, सही ढंग से स्क्रबिंग और ऑइश्चराइज़ करना गर्मियों में स्किन के लिए बेहद ज़रूरी होता है।

बुलबुलों से नहाना- समय है खुद को पानी में डूबाकर रखना

साधारण तरीके से नहाने के लिए आपको चाहिए- कमर रगड़ने के लिए ब्रश, नाखुन साफ करने वाला ब्रश, प्यूमिक स्टोन, लूफा, ढेर सारे बुलबुले और शायद एक पानी में तैरने वाली बतख़। बाथरूम में अगर म्यूजिक चल रहा हो, तो वह भी आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। इसके अलावा एक मोमबत्ती भी जला सकते हैं, जिससे आपको मूड अच्छा और रिलैक्स हो सके।

इसे भी पढ़ेंः पिचके गालों से हैं परेशान? तो ऐसे पाएं निजात

मुझे याद है, जब मैं एक बार पाकिस्तान जा रही थी और मेरा शिड्यूल काफी थकावट वाला था, तब मैंने खुद को बाथरूम में एक घंटे के लिए बंद करके स्ट्रेस फ्री किया था। मैं शायद और लंबा समय लेती अपना मूड ठीक करने के लिए अगर मैं म्यूजिक सुन रही होती, बुलबुलों वाले पानी में बाथ नमक डाला होता, एक बोतल वाइन की रखी होती और कुछ अच्छा पढ़ रही होती, लेकिन जब तक मैं यह सभी चीज़ें शुरू करती, तभी ग्राहम बेल की बनाई मशीन या घंटी मेरे दरवाजे पर न बजती, जिसने मेरी यह सभी कल्पनाएं उलट-पुलट कर दीं। तो गौर करने वाली बात यह है कि अपने फोन को साइलेंट पर करें, दरवाजे पर ‘परेशान न करने’ का टैग लगाएं तब अच्छी तरह रिलेक्स हों।

पैंपर करने के लिए हफ्ते में करीब आधा घंटा खुद को एक टब में डुबाकर रखें। साथ ही इसमें यह सभी चीज़ें शामिल करना न भूलें-

एक कप दूध पाउडर

आधा किलो गुलाब की पत्तियां

10 बूंद गेरैनियम तेल

कुछ पुदीना पत्तियां

कैमोमाइल हर्ब

एक कप ओटमील

लैवेंडर फूल या पांच छोटे चम्मच लैवेंडर ऑयल

बाहर की दुनिया को भूलकर खुद की बॉडी को एक अच्छी औक खुशबूदार लक्जरी प्रदान करें।

इसे भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं क्यों सोते हैं हमारे पैर? कारण जाकर हो जाएंगे हैरान

खुश्बूदार बाथ

आज के समय में महिलाओं के लिए जितना कीमती उनका समय और काम है, उतना ही उनकी बॉडी भी है। शरीर को मुलायम और खुशबूदार बनाए रखने के लिए कुछ आसान टिप्स हैं, जिन्हें आप अपने रोज़ के नहाने में शामिल कर सकते हैं।

हम में से कई लोग कुकिंग में बोके गार्नी (मसालों की पोटली) इस्तेमाल करते हैं। तो क्यों न इसे अपने बाथरूम में भी रख लिया जाए? यह न सिर्फ केवल आपकी डेड स्किन की परत को उतारने में मदद करेगा, बल्कि त्वचा को मुलायम भी रखेगा। आप बोके गार्नी को चिकित्सय पट्टी या रूई में बांधकर तैयार कर सकते हैं। एक छोटे चम्मच स्टार्च, दूध पाउडर, गुलाब की पत्तियां, ओटमील या चावल के आटे को रूई या पट्टी में भरकर रखें। ऊपर से कुछ बूंदें लैवेंडर तेल की डालें। इन पट्टियों या रूई को एक रबर बैंड से बांध दें और सुंदर से जार में डालकर बाथरूम में रखें। यह करीब दो हफ्ते तक काम करेगा।

नहाते समय, इसे अपनी स्किन पर हल्का-हल्का गोलाई में रब करें। स्टार्च एक तरह से प्राकृतिक स्किन को चुस्त रखेगा, गुलाब की पत्तियां स्किन को टोन करेंगी और खुशबू देंगी, ओटमील स्किन से नैचरल परत उतारने से बचाएगा और दूध पाउडर आपकी त्वचा को मुलायम और स्मूद रखेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Mind-Body Related Articles In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK