• shareIcon

सांवले पुरुषों के लिए बालों की देखभाल की युक्तियां

बालों की देखभाल By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 16, 2013
सांवले पुरुषों के लिए बालों की देखभाल की युक्तियां

अगर आपका रंग थोडा सांवला है और आप आपने हेयर स्टाइल और बालों की देखरेख को लेकर परेशान हैं, तो यह लेख आपको कई महत्वपूर्ण जानकारियां और टिप्स प्रदान करेगा।   

खूबसूरत मुलायम और घने बाल भला किसे पसंद नहीं होते। लेकिन ऐसे बालों की चाहत भर से ही कुछ हांसिल नहीं होता, बल्कि आपको इसके लिए थोडी मेहनत और अपने बालों की खास देखभाल करनी पड़ती है।



savale purushon k liye balon ki dekhbhal ki yuktiyanक्या आपका रंग थोडा सांवला है और इसकी वजह से आप अपने बोलों की सेहत, अपने हेयर कट व हेयर स्टाइल कैसा हो आदि को लेकर दुविधा में रहते हैं, तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके रंग के हिसाब से आपके बालों की देखभाल के बारे में बता रहे हैं।


यह तो सभी जानते ही हैं आपकी पर्सनेलिटी निखारने में बालों की अहम भूमिका होती है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बालों की देखभाल अच्छे से की जाएं खासतौर पर तब जबकी आपका रंग थोडा गेहुंआ या संवला हो। आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों व अन्य कुछ टिप्स को अपनाएं जिसके आपको बहुत मेहनत ना करनी पड़े और बाल भी खूबसूरत हो जाएं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनायें।



कई काले पुरुषों को अपने बालों को बढाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इस काम में थोडी मुसीबत हो रही है। आप कुछ निम्न बोतों को ध्यान में रखें और स्वस्थ व घने, मजबूत बाल पाएं-



कम करें शैम्पू का इस्तेमाल

अधिक और रोजाना शैम्पू का उपयोग भी आपके बालों को रूखा और बेजान बनाता है। ऐसा इस लिए होता है क्योकि अधिकतर शैम्पू सोडियम लौरयल  सल्फेट नामक रसायन युक्त होते हैं जो कि झाग बनाने के लिए उपयोग होते हैं। इन रसायनों के कारण बालों को नुकसान होता है और उनका प्राकृतिक तैल नि कल जाता है और बाल रूखे हो जाते हैं तथा टूटने लगते हैं।


प्रतिदिन बालों को मॉश्‍चराइज करें

आप शैम्पू करें या ना करें, रोज अपने बालों को मॉश्‍चराइज अवश्य करें। इसके लिए आप बालों की जडों पर नारियल, सरसों या फिर बादाम तेल की हल्के हल्के मालिश कर सकते हैं।


सही हेयर स्टाइल का चयन

हेयर स्टाइल का चुनाव आप अपने रंग व व्यकतित्व को ध्यान में रख कर ही करें। आप इसके लिए किसी हेयर स्टाइलिस्ट की मदद ले सकते हैं। ऐसा स्टाइल लें जो आपकी प्रतिभा को और अधिक निखारे।


खाने का रखें खयाल

बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन-सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए। प्रतिदिन नियम पूर्वक लगभग चार बादाम, पांच अखरोट चार मुनक्का अक आवला और एक चम्मच गुलकंद खाने से आपके बाल को लाभ होता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन-बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए।


प्रोडक्ट्स का सही चुनाव

बालों के लिए प्रयोग होने वाले उत्पाद जैसे शैंपू, कंडीशनर इत्यादि प्रॉडक्ट्स अच्छी क्वालिटी के ही प्रयोग करने चाहिए। इससे बाल अच्छे होंगे और टूटने से बचेंगे। अच्छा रहेगा की खुद के द्वारा बनया हुआ प्राकतिक प्रोडक्ट प्रयोग करे।


क्या ना करें

कुछ लोग बालों में बार-बार कंघी करते हैं,ये सोचकर कि इससे बाल लंबे होंगे या फिर बाल सुलझें रहेंगे लेकिन आपको बता दें इससे भी कई बार बाल झड़ते है। आपको बालों को दिन में कम से कम दो से तीन बार कंघी करें, इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे और बाल कम टूटेंगे। यानी बाल सुलझे भी रहेंगे और बालों के टूटने का डर भी खत्म।

बालों को टाइट बांधने, हॉट रोलर्स व ब्लो ड्रायर व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दें और बालों पर बहुत ज्यादा एक्सेपेरिमेंट ना करें।

बालों पर कलर करने से भी बाल खराब हो जाते हैं और जल्दी टूटने भी लगते हैं। इसीलिए बालों को कलर करने से पहले ध्यान रखें कि डाई में अमोनिया की मात्रा कम से कम हो यानी आप प्राकृतिक कलर मेहदी आदि को ही बाल कलर करने के लिए चुनें। इससे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK