• shareIcon

सारा अली खान वेट लॉस टिप्‍स : 96kg से कैसे किया 46kg वजन, जानें

Updated at: Jun 14, 2019
वज़न प्रबंधन
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Dec 26, 2018
सारा अली खान वेट लॉस टिप्‍स : 96kg से कैसे किया 46kg वजन, जानें

अपनी डेब्यू फिल्म केदारनाथ को लेकर बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान खूब चर्चाओं में हैं। उनकी फिल्म के ट्रेलर को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा भी उनके चर्चा में आने के कई कारण हैं। 

बॉलीवुड एक्‍टर सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान इन दिनों अपनी फिल्‍मों को लेकर काफी चर्चा में हैं। केदारनाथ के बाद सिम्‍बा मूवी में रणवीर सिंह के साथ सारा अली मूख्‍य भूमिका में थीं। इसके अलावा भी उनके चर्चा में आने के कई कारण हैं। दरअसल सारा अली खान ने पिछले कुछ समय में अपना काफी वजन घटाया है। उनका कहना है कि कभी उनका वजन 96 किलोग्राम हुआ करता था। लेकिन आज की तारीख में सारा का वजन सिर्फ 50 किलो है। यानि कि उन्होंने अपना 46 किलो वजन कम किया है। जी हां, आपको भी जानकर हैरानी हो रही होगी। वैसे इतना वजन घटाना कोई मामूली बात नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि उन्होंने किस तरह अपना वजन घटाया है। साथ ही हम आपको वजन घटाने की अन्य टिप्स भी बता रहे हैं।

सारा अली खान का कहना है कि वजन घटाना के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। वह बैलेंस डाइट लेने के साथ ही एक्सरसाइज और जिम को भी काफी सीरियस लेती थी। सारा अली खान ने फास्ट फूड खाना एकदम बंद कर दिया था। वह जिम को अपनी रेगुलर हैबिट में लेकर आईं। इतना ही नहीं, रिपोर्ट्स तो यहां तक कहती है कि योग और कत्थक डांस ने भी उनका वजन कम करने में महत्वूर्ण भूमिका निभाई है। सारा सैफ और उनकी पहली पत्नी अमृता सिंह की बेटी हैं। एक शो के दौरान सैफ ने कहा कि सारा अली खान को पिज्जा बहुत पसंद है और वह बचपन में इसे बहुत खाती थी। उन्होंने यह भी बताया कि बचपन में उनके मोटापे का बड़ा कारण PCOD (एक तरह की बीमारी) थी।

वजन कम करने वाले योगासन

  • भुजंगासन भी बाजुओं को मजबूत बनाता है और बाजुओं व इनके नीचे लटकी अतिरिक्त चर्बी को भी कम करता है। भुजंगासन के अभ्यास से पेट की चर्बी भी कम होती है और रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है। भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल सीधे लेट जाएं और फिर दोनों हाथों को माथे के नीचे टिका लें। इसके बाद दोनों पैरों के पंजों को एक साथ रखें और माथे को सामने की तरफ उठाएं और दोनों भुजाओं को कंधों के समानांतर ले आएं। इस स्थिति में शरीर का भार बाजुओं पर आ जाएगा। फिर शरीर के आगे वाले हिस्से को बाजुओं के बल उठाएं और लंबी सांस लेते हुए शरीर को स्ट्रेच करें।
  • नियमित सूर्य नमस्कार करने से बाजुएं मजबूत बनती हैं और उन पर मौजूद अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास बाजुओं के ल‌िए किसी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज से कम नहीं होता है। सूर्य नमस्कार से न सिर्फ बाजिएं सुडोल होती हैं बल्कि शरीर मजबूत बनाता है और प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाती है।
  • शलाभासन के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब अपने हाथों को पोट से सटाते हुए हथोलियों से जमीन को टच करते रहें। इस दौरान गहरी सांस लें। अपने पैरों को एक-एक करके ऊपर उठाएं और तिरछी अवस्था में रखें। थोड़ी देर के बाद अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं और फिर दोहराएं। इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, जिससे जांघों व हिप्स की चर्बी कम होने लगती है।
  • वीरभद्रासन करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। पैरों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी रहे। अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें, इसे हल्का बाएं ओर ही घुमाएं। दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं। इसके बाद दोनों पैरों को थोड़ा मोड़ें। अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें।

ग्रीन कॉफी और वजन नियंत्रण

  • हाल ही में आए शोधों के मुताबिक नई ग्रीन कॉफी ईजाद की गई है। इतना ही नहीं ग्रीन कॉफी को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि सुबह-सुबह खाली पेट यानी नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। शोधों के मुताबिक, यदि आप अपने वजन से बहुत परेशान हैं लेकिन आप डायट चार्ट भी फॉलो नहीं करना चाहते तो आपको ग्रीन कॉफी का सेवन करना चाहिए।
  • ग्रीन कॉफी का सबसे बड़ा फायदा है कि आप एक महीने में ही लगभग 2 किलोग्राम वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त मेहनत भी नहीं करनी होगी।
  • यदि आप नियमित रूप से ग्रीन कॉफी यानी हरी चाय का सेवन करते हैं तो ग्रीन कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड आपकी आहार नली में शुगर की मात्रा को कम कर देता है। इसके साथ ही ग्रीन कॉफी से आपके फैट के खत्म होने के प्रक्रिया एकदम तेज हो जाती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK